राजनीतिमहाराष्ट्र

शिंदे को शिंदे से दिलाएंगे मात! उद्धव ठाकरे की चाल से भाजपा सन्न, विस चुनाव से पहले महाराष्ट्र में बड़ा खेल!

शिंदे को शिंदे से दिलाएंगे मात! उद्धव ठाकरे की चाल से भाजपा सन्न, विस चुनाव से पहले महाराष्ट्र में बड़ा खेल!

महाराष्ट्र विशाल समाचार संवाददाता

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक खेल शुरू हो गया है. उद्धव ठाकरे रविवार को छत्रपति संभाजी नगर में हैं और उनकी मौजूदगी में जिले के एक बड़े भाजपा नेता उनकी पार्टी में शामिल होंगे

 

सियासी रूप से देश के दूसरे सबसे बड़े राज्य महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव खत्म होने के साथ ही विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है. लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन के शानदार प्रदर्शन के बाद गठबंधन का प्रमुख दल शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट सियासी गणित साधने में जुट गया है. उसके लिए सबसे बड़े ‘दुश्मन’ शिवसेना पर कब्जा करने वाले नेता और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे हैं. वह विधानसभा चुनाव में एकनाथ शिंदे को मात देने का कोई भी मौका छोड़ना नहीं चाहती है.

इसी रणनीति के तहत रविवार को उद्धव ठाकरे छत्रपति संभाजीनगर के दौरे पर हैं. वह किसानों से बातचीत करेंगे. फिर भाजपा के असंतुष्ट नेता राजू शिंदे शिवसेना ठाकरे समूह में शामिल होंगे. उनके साथ कई अन्य नेता भी उद्धव गुट में शामिल हो सकते हैं. इसे बीजेपी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं के आग्रह के बाद भी राजू शिंदे ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है.

 

दलित चेहरा
राजू शिंदे छत्रपति संभाजीनगर के पूर्व उपमेयर रह चुके हैं. वह भाजपा के अनुसूचित जाति सेल के प्रदेश प्रभारी थे. उद्धव गुट में जाने से पहले उनका आरोप है कि भाजपा केवल एकनाथ शिंद कैंप के लिए काम कर रही है. लोकसभा चुनाव में हमलोगों ने उनके लिए जी-जान से काम किया, लेकिन उन्होंने हमें कोई क्रेडिट नहीं दिया. कई कार्यकर्ताओं का अब भाजपा में दम घूंटने लगा है.

 

उधर, पूर्व केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे, मंत्री अतुल सावे समेत कुछ नेता राजू शिंदे को मनाते रहे. इन नेताओं के बीच करीब डेढ़ से दो घंटे तक चर्चा हुई. इस बैठक के लिए रावसाहब दानवे ने अपना निर्धारित दौरा रद्द कर दिया.

 

राजू शिंदे को पूर्व विधानसभा स्पीकर हरिभाऊ बागड़े का करीबी माना जाता है. वह 2019 के विधानसभा चुनाव में औरंगाबाद पश्चिम सीट से निर्दलीय मैदान में थे. उन्होंने 43 हजार वोट मिले थे. अब उनके उद्धव गुट में शामिल होने से शिवसेना शिंदे गुट के विधायक संजय शिरसाते की मुश्किल बढ़ जाएगी.

 

राजू शिंदे की पहचान लंबे समय से भाजपा में अनुसूचित जाति के नेता तौर पर है. ऐसे में वह विधानसभा चुनाव में उद्धव गुट की ओर से मैदान में उतर सकते हैं, जबकि मौजूदा वक्त में यहां के विधायक एकनाथ शिंदे गुट से हैं. ऐसे में अनुसूचित जाति के चेहरा होने के नाते वह सीधे एकनाथ शिंदे के चुनौती देंगे.

.इस बीच, राजू शिंदे ने उद्धव ठाकरे की यात्रा के लिए जोरदार प्रचार किया है. पार्टी में शामिल होने से पहले ही राजू शिंदे ने उद्धव ठाकरे के स्वागत में बैनर लगा दिए हैं. राजू शिंदे ने शहर की मुख्य सड़कों पर उद्धव ठाकरे के स्वागत में हजारों बैनर लगाए हैं. बताया जा रहा है कि राजू शिंदे के साथ कुछ अन्य नगरसेवक भी शिवसेना ठाकरे गुट में शामिल हो सकते हैं.

 

राजू शिंदे पार्टी से नाराज चल रहे थे. पूर्व केंद्रीय मंत्री रावसाहब दानवे समेत कई बीजेपी नेताओं ने शिंदे को मनाने की कोशिश की. लेकिन उसके बाद भी राजू शिंदे ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button