रीवा

छुटपुट घटनाओं के बीच दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न

विशाल समाचार रीवा एमपी-

छुटपुट घटनाओं के बीच दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न
जिले में दोपहर बाद 3 बजे तक कुल 59.1 प्रतिशत हुआ मतदान
दूसरे चरण के मतदान में भी महिला मतदाताओं ने मारी बाजी
दोपहर 3 बजे तक विकासखण्ड रीवा में 64.76,
रायपुर कर्चुलियान में 51.83 तथा गंगेव में 60.91 प्रतिशत हुआ मतदान

रीवा एमपी: जिले में पंचायत आम चुनाव के दूसरे चरण का मतदान तीन विकासखण्डों रीवा, रायपुर कर्चुलियान तथा गंगेव में संपन्न हुआ। छुटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हुआ। मतदान का निर्धारित समय दोपहर 3 बजे तक जिले में तीनों विकासखण्डों में औसतन 59.1 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें विकासखण्ड रीवा 64.76 प्रतिशत, विकासखण्ड रायपुर कर्चुलियान में 51.83 प्रतिशत तथा विकासखण्ड गंगेव में 60.91 प्रतिशत मतदान हुआ। दूसरे चरण में भी महिला मतदाताओं ने पुरूषों से बाजी मार ली। तीनों विकासखण्डों में पुरूष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत अधिक रहा। मतदान के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग से नियुक्त प्रेक्षक श्री आरआर गंगारेकर, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह तथा अन्य अधिकारियों ने लगातार क्षेत्र का भ्रमण कर कानून और व्यवस्था बनाए रखी।
दूसरे चरण के मतदान में कुछ मतदान केन्द्रों में उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच झूमा-झटकी हुई। गंगेव विकासखण्ड के एक मतदान केन्द्र तिवनी चौथियन टोला में भी लोगों ने विवाद करने का प्रयास किया। प्रशासन ने तत्परता से कार्यवाही करके स्थिति पर नियंत्रण रखा। मतदान तथा मतदान समाप्ति के बाद मतगणना का कार्य शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मौसम खुला होने के कारण सुबह से ही तेजी से मतदान शुरू हुआ। अधिकांश मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं। महिलाओं ने प्रथम चरण की तरह दूसरे चरण में भी मतदान में बढ़चढ़ कर भाग लिया। प्रात: 9 बजे तक विकासखण्ड रीवा में 13.76 प्रतिशत, रायपुर कर्चुलियान में 13.49 प्रतिशत तथा गंगेव में 12.53 प्रतिशत मतदान हुआ। दोपहर में भी मतदान में किसी तरह की कमी नहीं आई। प्रात: 11 बजे तक विकासखण्ड रीवा में 30.47 प्रतिशत, रायपुर कर्चुलियान में 29.8 प्रतिशत तथा गंगेव में 28.55 प्रतिशत मतदान हुआ। चाक-चौबंद व्यवस्थाओं के बीच दोपहर एक बजे तक विकासखण्ड रीवा में 48.2, रायपुर कर्चुलियान में 39.34 तथा गंगेव में 45.45 प्रतिशत मतदान हुआ। निर्धारित समय पूरा होने के बाद भी कई मतदान केन्द्रों में मतदान जारी रहा। कुछ स्थानों में हल्की वर्षा के कारण मतदान में थोड़ा-बहुत असर हुआ, लेकिन मतदाताओं के उत्साह में किसी तरह की कमी नहीं आई।
जिले में दोपहर 3 बजे तक कुल 59.10 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसमें पुरूष 55.9 प्रतिशत तथा महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 62.54 रहा। दोपहर 3 बजे तक विकासखण्ड रीवा में कुल 64.76 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें पुरूषों का प्रतिशत 61.21 तथा महिलाओं का प्रतिशत 68.59 रहा। रायपुर कर्चुलियान में कुल 51.83 प्रतिशत मतदान में पुरूषों का प्रतिशत 49.85 तथा महिलाओं का प्रतिशत 53.97 रहा। गंगेव में कुल 60.91 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें पुरूषों का प्रतिशत 56.95 तथा महिलाओं का प्रतिशत 65.38 रहा। कई केन्द्रों में निर्धारित समय के बाद भी मतदान जारी रहने के कारण मतदान के प्रतिशत में वृद्धि हो सकती है। कई केन्द्रों में मतगणना का कार्य पूरा हो गया है। शाम 6.30 बजे से मतदान दलों का लौटने का क्रम शुरू हो गया है। मतदान दल निर्धारित स्थलों में मतदान सामग्री जमा कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button