इटावाधर्म

जनपद में अमन शांति के साथ मिलकर मनाएं त्यौहार – जिलाधिकारी

शिवराज सिंह राजपूत प्रतिनिधि इटावा-

जनपद में अमन शांति के साथ मिलकर मनाएं त्यौहार – जिलाधिकारी

इटावा यूपी: आगामी त्यौहारों को सैाहार्द पूर्ण एवं शान्ति पूर्ण वातावरण में मनाये और गंगा जमुनी तहजीब को कायम रखें, मा० न्यायालय के आदेशों का पालन किये जाने, किसी नई परम्परा का सृजन न किया जाये, झूठी अफवाहों से बचने त्यौहारों पर पैनी नजर रखे जाने के निर्देश दिये।

उक्त निर्देश जिला मजिस्ट्रेट अवनीश राय ने कोतवाली में सभी धर्मों के धर्मगुरूओं, पीस कमेटी के सदस्यों एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ आयेाजित बैठक में दिये। उन्होने कहा कि जनपद में आगामी त्यौहारों को संज्ञान में लेते हुए शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक जनपद में त्यौहार अमन एवं शांति व परंपरागत रूप से मनाया जाए। उन्होने धर्म गुरुओं से कहा कि माहौल खराब करने वालों से सतर्क रहना है तथा कहीं भी कोई ऐसी घटना संज्ञान में आती है तो उसे संबंधित थाना को सूचित करें जिससे उसका तत्काल समाधान हो सके।
इससे पूर्व सभी वर्ग के धर्मगुरुओं ने अपनी अपनी बातों को जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के समक्ष रखा। उन्होंने कहा कि सभी लोग मिलकर अमन एवं शांति तथा सौहार्द पूर्ण त्यौहारों को मनाएंगे। सभी वर्ग के धर्मगुरुओं ने कहा कि जनपद में त्यौहार को परंपरागत रूप से मनाया जाएगा एवं प्रशासन का सहयोग रहेगा। जनपद में ऐसी कोई शिकायत सामने नहीं आएगी।

जिलाधिकारी अवनीश राय ने पीस कमेटी से सदस्यों से कहा कि अपने त्यौहारों को शांतिपूर्ण तरीके से मनाए मुझे आशा है कि आप लोग यहां से एक अच्छा संदेश लेकर जाएंगे और लोगों को जागरूक करेंगे कि त्यौहार शांतिपूर्ण मनाएं। किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान ना दें। उन्होंने कहा कि जो परंपराएं जनपद में चली आ रही हैं उसी के अंतर्गत ही अपने त्यौहारों को हर्षोल्लास के साथ मनाएं। शासन की मंशा है कि राज्य में अमन शांति कायम रहे किसी भी तरह की घटना घटने न पाए मुझे आशा ही नहीं पूरा विश्वास है कि आप सभी लोग प्रशासन का सहयोग कर जनपद में एक अच्छी मिशाल पेश करेंगे ।
जिलाधिकारी ने नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह अपने-अपने नगरीय क्षेत्र की गलियों एवं सड़कों की सफाई व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें साथ ही पानी की निर्वाध रूप से आपूर्ति की जाये।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश सिंह ने कहा कि त्योहारों की एक लम्बी कड़ी है सभी लोग सौहार्द पूर्ण वातावरण में त्योहार मनाये, गैर परम्परागत कोई भी आयोजन न करें, यदि कोई प्रयास करें तो उसकी सूचना दें। किसी को माहौल बिगाड़ने की छूट नहीं होगी। प्रायः ऐसे धार्मिक अवसरों पर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा किसी भी छोटी से छोटी घटना को तूल देकर अप्रत्याशांति रूप से विवाद, तनाव, टकराव आदि की विषम स्थिति पैदा करने के प्रयास होते है, जिससे साम्प्रदायिक सद्भाव प्रभावित होने की संभावना रहती है इसको दृष्टिगत रखते हुए विशेष सतर्कता बरती जायेगी।
इस अवसर पर चेयरमैन प्रतिनिधि फुरकान अहमद ने कहा कि जनपद में सभी त्योहारों को हिन्दू, मुस्लिम आपसी सौहार्द पूर्ण वातावरण मे मनाते आ रहे है और आगे भी मनाये जायेगे। यहां किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं होगी। शासन प्रशासन के दिशा निर्देशों का पालन किया जायेगा। बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि.रा.) जय प्रकाश, अपर पुलिस अधीक्षक, थानाध्यक्ष सहित सभासद, शान्ति कमेटी के सदस्य आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button