मुंबई

राज्य के प्याज किसानों को राहत, ग्रेच्युटी सब्सिडी 300 रुपए प्रति क्विंटल

राज्य के प्याज किसानों को राहत, ग्रेच्युटी सब्सिडी 300 रुपए प्रति क्विंटल

विधानसभा में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का ऐलान

मुंबई: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज विधानसभा में राज्य में संकटग्रस्त प्याज किसानों को राहत देने के लिए 300 रुपये प्रति क्विंटल की सब्सिडी देने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फैसले से प्याज उत्पादक किसानों को बड़ी राहत मिलेगी.

इस संबंध में विधानसभा में बयान देते हुए मुख्यमंत्री श्री. शिंदे ने कहा, खरीफ सीजन में लाल प्याज की आवक बड़े पैमाने पर होती है। देश के अन्य राज्यों में प्याज का उत्पादन बढ़ने से आपूर्ति के मुकाबले मांग कम है. इससे प्याज की कीमत में गिरावट आई है। चूंकि प्याज जल्दी खराब होने वाली फसल है, इसलिए इस पर न्यूनतम समर्थन मूल्य लागू नहीं किया जा सकता। महाराष्ट्र में प्याज एक महत्वपूर्ण नकदी फसल है और इसकी कीमत प्याज उत्पादक किसानों के लिए रिश्तों का एक बहुत ही संवेदनशील हिस्सा है।

देश में प्याज का उत्पादन, उसकी घरेलू मांग और देश से निर्यात आदि सभी बाजार में प्याज की कीमत को प्रभावित करते हैं। उत्पादक किसानों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक समिति नियुक्त की गई थी। समिति ने 200 रुपये और 300 रुपये प्रति क्विंटल की सिफारिश की थी। लेकिन मुख्यमंत्री ने बताया कि यह सरकार प्याज उत्पादक किसानों के साथ खड़ी रहेगी और उन्हें 300 रुपये प्रति क्विंटल रियायती अनुदान देने का फैसला किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button