Educationपूणे

शिक्षा के जरिए बालिकाओं का सशक्तिकरण: बीएनपी परिबास ने अवसरा अकादमी के रेजिडेंशियल हॉल के लिए फंड्स की मंजूरी दी

शिक्षा के जरिए बालिकाओं का सशक्तिकरण: बीएनपी परिबास ने अवसरा अकादमी के रेजिडेंशियल हॉल के लिए फंड्स की मंजूरी दी

पुणे: शिक्षा के जरिए बालिकाओं के सशक्तिकरण हेतु समर्पित, अवसरा अकादमी द्वारा एक छात्रावास का उद्घाटन किया जा रहा है जो इसकी छात्राओं के लिए तत्काल चालू हो जाएगा। बीएनपी परिबास द्वारा वित्तपोषित, इस छात्रावास का उद्देश्य जरूरतमंद लड़कियों के लिए शिक्षा सुलभ कराना और उनके लिए सुरक्षित, समावेशी एवं सशक्तकारी शिक्षा वातावरण का निर्माण करना है।
अवसरा अकादमी एक माध्यमिक विद्यालय है जो अगस्त 2015 में शुरू हुआ था। स्कूल का मानना है कि छात्र की फीस का भुगतान कर पाने में असमर्थता शिक्षा प्राप्त करने के उसके मार्ग में बाधक नहीं बननी चाहिए। अवसरा अकादमी एक आवासीय विद्यालय है जो छात्राओं के लिए भोजन, खेल शिक्षा और विकास कार्यक्रम उपलब्ध कराता है और भारत एवं विदेशों के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में स्नातक अध्ययन के लिए उनकी आवेदन प्रक्रिया में उनकी सहायता करता है।
बीएनपी परिबास, सीएसआर अनुदान के माध्यम से, यह सुनिश्चित करता है कि आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि वाली लड़कियों को आईजीसीएसई पाठ्यक्रम के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाए। अवसरा अकादमी के साथ अपनी साझेदारी के माध्यम से, बीएनपी पारिबास समग्र शिक्षा प्रदान करके दुनिया में इन छात्राओं के लिए बड़ा बदलाव लाने का प्रयास कर रहा है। साथ ही, बीएनपी परिबास छात्राओं को ऐसी महिला बनने में सक्षम बना रहा है जो समाज में अपनी समान भागीदारी के आधार पर अपने अधिकारों का दावा कर सकें और अपने सामाजिक संदर्भों में स्थापित लिंग मानदंडों को चुनौती दे सकें। यहाँ अध्ययन करने वाली लड़कियां उन परिवारों से आती हैं जिनमें इनके माता-पिता अनौपचारिक क्षेत्र में काम करते हैं और गरीबी रेखा पर हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button