EducationPune

चत्रभुज नरसी स्कूल” अब पुणे के अमनोरा पार्क टाउन (हडपसर) में . 

चत्रभुज नरसी स्कूल” अब पुणे के अमनोरा पार्क टाउन (हडपसर) में . 
 
शिक्षा की एक नई दिशा. 
 
पुणे:  ज्ञान और तत्त्वज्ञान से सभी को प्रकाशित करो, ‘सीखना एक आनंदमयी अनुभूति होनी चाहिए, तो सीखाना भी एक खुशनुमा भावना होनी चाहिए. इसी सिद्धांत के साथ नरसी मोंजी परिवार ने पिछले 60 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में देश की सेवा की है.
 
एक दशक पहले, अमनोरा पार्क टाउन को भारत की पहली एवं पूर्ण विकसित और एकीकृत टाउनशिप के रूप में विकसित किया गया था. यह 400 एकड़ क्षेत्र में बनी देश की पहली स्मार्ट सिटी है, और यहां का चत्रभुज नरसी स्कूल अमनोरा पार्क टाउन, पुणे 6.5 एकड़ में बना एक भव्य स्कूल है. जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं और खास टेक्नॉलजी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हुआ है. यह निर्माण कार्य 3,25,000 वर्ग फुट का है.
 
स्कूल के 60,000 वर्ग फुट प्ले ग्राउंड पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्पोर्ट्स फैसिलिटी हैं, जिसमें एक प्रोफेशनल रनिंग ट्रैक, शाम को खेले जाने वाले खेलों लिए उच्च कार्यक्षम एलईडी लाइट्स, मल्टीस्पोर्ट टर्फ, तापमान नियंत्रित सुविधाओं के साथ 25 मीटर का सेमी-ओलंपिक स्विमिंग पूल, 30 फुट की कॉम्पिटीशन रॉक क्लाइंबिंग वॉल, 4 प्रोफेशनल बैडमिंटन कोर्ट आदि शामिल है, इसके साथ ही यहां हाई टेक इनडोअर मल्टी स्पोर्ट्स हॉल और अन्य कई प्रकार की सुविधाएं मौजूद है.
 
यहां पर बच्चों के समग्र विकास के लिए डांस और म्यूजिक स्टूडियो, विजुअल आर्ट्स , स्टेम और टेक्नॉलजी बेस शिक्षा के लिए इनोवेशन लैब, आईटी लैब जैसी सुविधाएं है. साथ ही विशिष्ट एज ग्रुप के लिए संसोरियल गार्डन और मैदानी खेलों के लिए प्ले एरिया, डे केयर सेंटर, छोटे बच्चों के लिए एक्टिविटी रूम और भी बहुत कुछ है. 
 
स्कूल की इस कैंपस फैसलीटी का उद्घाटन अमृता फडणवीस (भारतीय बैंकर, अभिनेत्री, गायिका और सामाजिक कार्यकर्ता) ने किया. इस अवसर पर अमनोरा पार्क टाउन के प्रबंध निदेशक अनिरुद्ध देशपांडे, निदेशक आदित्य देशपांडे, सीएनएस अध्यक्ष सुजय जयराज, ट्रस्टी मीनल ठाकर और नरसी मोंजी एजुकेशनल ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी जयराज ठाकर आदि दीप प्रज्ज्वलन समारोह में उपस्थित थे.
 
 
सीएनएस अमनोरा – एक अंतरराष्ट्रीय स्कूल है, जो विशेष रूप से नर्सरी से कक्षा 10 तक की शिक्षा के लिए कैम्ब्रिज आईजीसीएसई प्रोग्राम और हाई स्कूल ग्रेड 11 और 12 के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के बैकलॉरिएट डिप्लोमा प्रोग्राम प्रदान करता है. स्कूल प्रत्येक छात्र के सीखने और विकास के लिए एक आदर्श वातावरण बनाता है.
इस अवसर पर इस स्कूल के अध्यक्ष सुजय जयराज ने कहा कि, यह स्कूल ऐसे लिडर्स बनाएगा जो क्रिएटिव और इन्वेंटिव हो, और भविष्य के लिए अपने छात्रों को सक्षम एवं सशक्त बनाना ही हमारा उद्देश्य है. सीएनएस एक सक्रिय सीख का प्रतिध्वनित करता है, क्लास रूम के अंदर और बाहर आयोजित की जानेवाली गतिविधियों के माध्यम से हम विज्युअल थिंकिंग को प्रोत्साहित करेंगे. हम भारतीय संस्कृति और विचारों पर आधारित अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान करने में विश्वास करते हैं.
 
.आदित्य देशपांडे, डायरेक्टर सिटी कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “हम विश्व स्तरीय सुविधाएं और संसाधन प्रदान करने में विश्वास करते हैं, और इसी विचारधारा का अनुसरण करते हुए अमनोरा पार्क टाउन को आवासीय, व्यावसायिक, सामाजिक और शैक्षिक सुविधाओं से परिपूर्ण टाउनशिप के रूप में विकसित किया है.चत्रभुज नरसी स्कूल – अमनोरा पार्क टाउन अपने ब्रांड और उत्कृष्टता के साथ अंतरराष्ट्रीय स्कूलों के लिए बेंचमार्क स्थापित करेगा.
 
 
 
इस वक्त मेथीबाई देवराज गुंदेचा फाउंडेशन की ट्रस्टी, मीनल ठाकर ने कहा, “चत्रभुज भाई का दृढ विश्वास था की जीवन को बदलने के लिए शिक्षा की शक्ति ही सर्वोपरि है. और हम भी यही सुनिश्चित करेंगे, और उनके इस सिद्धांत का पालन करते हुए इस संस्था के सभी छात्रों को एक व्यक्ति के तौर पर पूर्णतः विकसित करने के लिए अच्छा माहौल तैयार करेंगे. हम सभी उनके इस दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं कि, शिक्षा “ज्ञान से जीवन की ओर” होनी चाहिए.
 
 
चत्रभुज नरसी स्कूल छात्रों को आत्मविश्वासी और आत्मनिर्भर बनाने पर खास ध्यान देता है, जो चुनौतियों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहें और जो दृढ़ संकल्प और कौशल के साथ अपने लिए नए रास्ते बनाए. स्कूल का कुशल और प्रतिबद्धता से कार्य करनेवाला मैनेजमेंट , सक्षमता से देखभाल करने वाले शिक्षक, गुणवत्तापूर्ण बुनियादी सुविधाएं और नए सह-पाठयक्रम उपक्रमों के चलते यह स्कूल छात्रों और अभिभावकों को निश्चित ही एक समृद्ध अनुभव देगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button