ओपिनियनपूणे

देश में पहली बार सर्वधर्म समभाव और राष्ट्रीय एकता का बीज बोने

देश में पहली बार सर्वधर्म समभाव और राष्ट्रीय एकता का बीज बोने
11 गणेश मंडलों की संयुक्त शोभायात्रा शहर में नई पहल
स्वास्थ्य शिविर सहित सामुदायिक उपयोगी कार्यक्रम का आयोजन

पुणे महाराष्ट्र:  सर्वधर्म समभाव, राष्ट्रीय एकता के बीज बोना और इस वर्ष छत्रपति शिवाजी महाराज का 350वां राज्याभिषेक मनाया जा रहा है इसके आधार पर महाराज की 11 मावलों की अवधारणा के अनुसार, धनकवडी के 11 गणेश मंडल एक साथ आएंगे और देश में सबसे बड़ा सार्वजनिक जुलूस निकालने जा रहें है. यह शोभा यात्रा स्वराज्य रथ पर निकाली जाएगी, जिसमें 11 गणेश मंडलों के गणेश जी विराजमान होंगे. यह जानकारी अखिल मोहन नगर मित्र मंडल के अध्यक्ष रोहित पोल और ट्रस्टी अनिरुद्ध येवले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी.
शहर के अन्य गणेश मंडलों के लिए एक साथ आकर एक नया कदम उठाने की एक नई पहल है .इसलिए इस सम्मेलन में सभी से अपील की गई की इस तरह का उपक्रम शुरु करे.
इस शोभायात्रा में साईनाथ मित्र मंडल, श्री शिव छत्रपति मित्र मंडल, आदर्श मित्र मंडल, फाइव स्टार मित्र मंडल, केशव मित्र मंडल, जय महाराष्ट्र मंडल, अखिल नरवीर तानाजी नगर मित्र मंडल, एकता मित्र मंडल, विद्यानगरी मित्र मंडल, रामकृष्ण मित्र और अखिल मोहन नगर मित्र मंडल जैसे 11 गणेश मंडलों द्वारा मंगलवार को देश का सबसे बड़ा संयुक्त शोभायात्रा निकलेगी. 19 सितंबर को दोपहर 1 से 5 बजे तक इसका आयोजन किया है. इसमें करीब 8 से 10 हजार नागरिक शामिल होंगे. यह शोभायात्रा गुलाब नगर, धनकवड़ी से धनकवड़ी गांव, केशव कॉम्प्लेक्स, विद्यानगरी, शिव शंकर चौक से मोहननगर तक निकाला जा रहा है. इसमें ज्ञान प्रबोधिनी वाद्य और गोविंद बैंड टीम शामिल होगी.
शोभायात्रा की शुरुआत में सभी सफाई कर्मियों
और राष्ट्रीय स्तर पर धनकवडी का नाम ऊंचा करने वाले खिलाड़ियों को शुभ हाथों से सम्मानित किया जाएगा. सभी मंडलों के सहयोग से 24 सितंबर को आयोजित स्वास्थ्य शिविर में मधुमेह व किडनी जांच से लेकर कई नि:शुल्क जांच की जाएगी. अधिक से अधिक नागरिक इस का लाभ उठाएं. उपरोक्त सभी मंडलों के सहयोग से वर्ष भर विभिन्न समाजोपयोगी कार्यक्रम संचालित किये जायेंगे.
पिछले साल, 9 गणेश मंडल एक साथ आए थे और धनकावड़ी में सफलतापूर्वक जुलूस निकाला था. इस वर्ष 11 गणेश मंडलों ने इस कार्य में भाग लेकर इस शोभा यात्रा को सफलतापूर्वक संपन्न करने का निर्णय लिया है.
इस सम्मेलन में संतोष धनकवड़े, उदय जगताप, आनंद शिंदे, विजय क्षीरसागर, प्रतीक कुंभार, अभिषेक तापकीर, अनिकेत झार, अजय इंगले, मिलिंद काले और सोमनाथ शिर्के और अन्य मंडल के अध्यक्ष उपस्थित थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button