लखनऊ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2024 के सफल आयोजन को लेकर हुई बैठक

राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2024 के सफल आयोजन को लेकर हुई बैठक

इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जायेगा राज्यस्तरीय आयोजन

कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

मतदाता जागरूकता से संबंधित स्टॉल एवं सेल्फी पॉइन्ट बनेंगे

लखनऊ से धर्मेन्द्र कुमार वर्मा प्रतिनिधि

राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2024 के राज्य स्तरीय समारोह की तैयारियों के संबंध में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी निधि श्रीवास्तव की अध्यक्षता में गुरूवार को कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी के सभागार कक्ष में सहभागी संस्थाओं व विभागों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। बैठक में विभागों को कार्यक्रम से सम्बंधित तैयारियां करने हेतु जिम्मेदारी भी दी गई। 25 जनवरी 2024 को 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन राज्य स्तर पर इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जायेगा। उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय समारोह का मुख्य अतिथि के रूप में माननीया राज्यपाल, उत्तर प्रदेश द्वारा उद्घाटन प्रस्तावित है।
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस अवसर पर प्रथम बार बन रहे युवा मतदाताओं को वोटर आई कार्ड देकर सम्मानित किया जायेगा तथा निर्वाचन के क्षेत्र से संबंधित उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को भी सम्मानित किया जायेगा। समारोह स्थल पर निर्वाचन के गौरवशाली इतिहास से संबंधित प्रदर्शनी लगायी जायेगी तथा ई०वी०एम०/वी०वी०पैट तथा पंजीकरण/समावेशन या अन्य जागरूकता इत्यादि से संबंधित फिल्में दिखाई जायेगी। ‘वोटर हेल्पलाइन ऐप’ तथा भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट के क्यूआर कोड से संबंधित अलग से स्टॉल व सेल्फी पॉइन्ट आदि लगाये जायेंगे।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन लखनऊ द्वारा मतदाता जागरूकता हेतु प्रभात फेरी, हाफ मैराथन, स्लोगन राइटिंग, फोटो प्रदर्शनी, मेंहदी, निबन्ध लेखन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, ऑनलाइन प्रतियोगिता आदि गतिविधियों का आयोजन भी किया जायेगा। आयोजन स्थल पर फोटो प्रदर्शनी, रंगोली, मतदाता जागरूकता स्टॉल आदि की प्रदर्शनी हेतु एन०एस०एस० तथा भारत स्काउट एण्ड गाइड, उ०प्र० के छात्राओं/छात्रों से सहयोग लिया जायेगा। आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के
दृष्टिगत राज्य स्तरीय कार्यक्रम में संसद का भी गेट बनाया जायेगा।
एसीईओ ने कहा कि सभी जनपदों, विभागों, संस्थाओं, स्कूल कालेजों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पूरे उत्साह के साथ आयोजित किया जाय। विभिन्न स्तरों पर आयोजित कार्यकमों में आने वाले लोगों को मतदाता शपथ दिलायी जाए। मतदाता जागरूकता संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों में सहयोगी संस्थाओं उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एण्ड गाइड एवं एन०एस०एस० से सहयोग लिया जाये। उन्होंने कहा कि मतदाता दिवस के अवसर पर व्यापक स्तर पर लोगों को मतदाता बनने तथा मतदान करने हेतु जागरूक किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button