रीवा

हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण के लिए 11 जनवरी को लगेगा शिविर – कलेक्टर

हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण के लिए 11 जनवरी को लगेगा शिविर – कलेक्टर

रिपोर्ट आलोक कुमार तिवारी रीवा

रीवा एमपी . कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण में शिथिलता सहन नहीं की जाएगी। सभी अधिकारी विशेष प्रयास करके लंबित प्रकरणों का निराकरण कराएं। कलेक्ट्रेट कार्यालय में 11 जनवरी को सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष शिविर लगाया जाएगा। सभी अधिकारी पूरी तैयारी के साथ बैठक में उपस्थित रहें। लंबित आवेदनों की विभागवार समीक्षा की जाएगी। सभी अधिकारी 50 दिन से अधिक समय से तथा दिसम्बर माह की शिकायतों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जननी सुरक्षा योजना के लंबित प्रकरणों के संबंध में संतोषजनक उत्तर न देने पर कड़ी फटकार लगाई।

कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम तथा अन्य राजस्व अधिकारी प्रतिदिन अपने न्यायालय मं  प्रकरणों की सुनवाई कर राजस्व प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें। नामांतरण, बंटवारा तथा सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण कर उसे पोर्टल पर दर्ज कराएं। एसडीएम धान खरीदी केन्द्रों का भी नियमित रूप से निरीक्षण करें। धान खरीदी में अनियमितता बरतने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें। मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए इसके प्रारूप का प्रकाशन 6 जनवरी को कर दिया गया है। इसमें एक जनवरी की अर्हता तिथि में पात्र सभी युवाओं के नाम शामिल कराएं। मतदान केन्द्र तथा विधानसभा से शिफ्टेड वोटर और मृत वोटरों के नाम मतदाता सूची से पृथक कराएं। अधिकारियों और कर्मचारियों का मुख्यालय जिस स्थान पर है उस विधानसभा क्षेत्र में अपना नाम शामिल कराएं। सभी कार्यालय प्रमुख अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों के नाम शामिल कराकर प्रमाण पत्र 15 जनवरी तक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें।

कलेक्टर ने कहा कि सभी बीएलओ को कम से कम 10 महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करने का लक्ष्य दें। एसडीएम मतदाता सूची निर्माण की नियमित समीक्षा करें। संभागीय समीक्षा बैठक में उप मुख्यमंत्री, सांसदगणों तथा विधायकगणों ने जिन नवीन परियोजनाओं के संबंध में सुझाव दिए थे उनमें तत्परता से कार्यवाही करें। सिलपरा से हनुमना हाईवे निर्माण, चार नवीन गौ अभ्यारण्य निर्माण के संबंध में अधिकारी तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि न्यायालय में दर्ज सभी प्रकरणों के संबंधित अधिकारी तत्काल जवाबदावा प्रस्तुत करें। इसकी एक प्रति कलेक्टर कार्यालय को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं। जिन विभागों में अवमानना प्रकरण लंबित हैं तथा संबंधित अधिकारी द्वारा जवाबदावा प्रस्तुत नहीं किया गया है उनकी वार्षिक वेतनवृद्धि रोकी जाएगी।

कलेक्टर ने कहा कि एसडीएम तथा सभी खण्ड स्तरीय अधिकारी विकसित भारत संकल्प यात्रा में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें। संकल्प शिविरों में की गई कार्यवाही संबंधित अधिकारी पोर्टल पर अनिवार्य रूप से दर्ज कराएं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ग्राम पंचायतों के सहयोग से नए आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शिविर लगाएं। क्लस्टर स्तर पर कम से कम पाँच दिन लगातार शिविर लगाकर प्रत्येक पात्र व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड जारी कराएं। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के लिए सौंपी गई जिम्मेदारी के अनुसार सभी अधिकारी तैयारी कराएं। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, सभी एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर डॉ अनुराग तिवारी, डिप्टी कलेक्टर आरके सिन्हा, डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button