सीतामढ़ी

सीतामढ़ी जिला, देश और राज्य के विकास के साथ कदम से कदम मिलाते हुए समग्र विकास की ओर अग्रसर है।

सीतामढ़ी जिला, देश और राज्य के विकास के साथ कदम से कदम मिलाते हुए समग्र विकास की ओर अग्रसर है।

 

विशाल समाचार नेटवर्क सीतामढ़ी: सीतामढ़ी जिला, देश और राज्य के विकास के साथ कदम से कदम मिलाते हुए समग्र विकास की ओर अग्रसर है। समावेशी विकास के नीति के तहत सरकार के पहल पर चलाई जा रही विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओ के क्रियान्वयन से आम-आवाम को लाभ मिल रहा है। हम उम्मीद करते हैं कि सीतामढ़ी जिला का चहुंमुखी विकास होगा और हमारा जिला उन्नति के मार्ग पर अग्रसर रहेगा। उक्त बात जिलाधिकारी सीतामढ़ी श्री रिची पांडेय ने स्थानीय डुमरा हवाई अड्डा मैदान पर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में कही।

इसके पूर्व जिलाधिकारी ने परेड का निरीक्षण किया।जिलाधिकारी के द्वारा झंडोतोलन किया गया एवं राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गई। मौके पर उपस्थित माननीय सदर विधायक श्री मिथलेश कुमार, माननीय विधायक बथनाहा श्री अनिल कुमार,जिला परिषद अध्यक्ष अदिति कुमारी, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी,उप विकास आयुक्त मनन राम,पूर्व मंत्री डॉक्टर रंजू गीता,उपस्थित अन्य जन- प्रतिनिधि एवं अन्य पदाधिकारियों के द्वारा भी तिरंगे को सलामी दी गई।

जिलाधिकारी ने अपने अभिभाषण में कहा कि न्याय के साथ विकास को मूर्त रूप देने की दिशा में सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। सरकार की नीतियों, योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर बैठे लोगों को मिल रहा है। विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं से सीतामढ़ी का आम-आवाम भी लाभान्वित हो रहा है। योजनाओं के क्रियान्वयन से जिला चहुँमुखी विकास की ओर अग्रसर है। सरकार के संकल्पों को धरातल पर उतरने की दिशा में हम पूरे मनोयोग के साथ कार्य कर रहे हैं। सरकार न्याय के साथ विकास के पथ पर अग्रसर होते हुए जिले के समावेशी विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है।उन्होंने कहा कि कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग, सहकारिता, कानून व्यवस्था, आधारभूत संरचना, कला एवं संस्कृति, महिला सशक्तिकरण, आपूर्ति ,आईसीडीएस, जीविका ,स्वास्थ्य, अल्पसंख्यक कल्याण, जिला ग्रामीण* विकास ,जीविका ,मद्ध

 

 

निषेध एवं अन्य क्षेत्रों में सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से जिले की जनता लाभान्वित हो रही है।

जिलाधिकारी ने पुल निर्माण निगम के द्वारा मेहसौल आर ओ बी निर्माण की जानकारी दी।उन्होंने कहा कि जल्द ही यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा पुनौरा धाम मंदिर के विकास हेतु 72.47 करोड रुपए की योजना की मंजूरी दी गई है। मंदिर और उसके परिसर के रूपरेखा बदलकर भव्य मंदिर निर्माण की दिशा में केंद्र सरकार द्वारा भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है। जिला अतिथि गृह के परिसर में 12 कमरों का अतिथि गृह भवन का निर्माण होना है।

 

इसके लिए 944.13 लाख रुपये का प्राक्कलन तैयार कर समान्य प्रशासन विभाग को केप्रशासनिक स्वीकृति हेतु भेजा गया है। जल्दी यह काम शुरू होगा। उन्होंने पथ निर्माण विभाग द्वारा बनाए जा इंडो नेपाल बॉर्डर सड़क निर्माण कार्य का भी चर्चा किया कहा।कहा कि यह सड़क सामरिक दृष्टिकोण से अत्यंत थी महत्वपूर्ण है ।उन्होंने कहा कि एनएच 527– सी पथ का 26 किलोमीटर भाग जिले के तीन प्रखंडों से गुजरेगा जिससे आम जनता को आवागमन में काफी सुविधा होगी। उन्होंने अपने अभिभाषण के दौरान कहा कि सीतामढ़ी जिले में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना अंतर्गत स्ट्रांम वाटर ड्रेनेज का कार्य 100 करोड़ की लागत से बुडको द्वारा किया जा है ।इसके निर्माण से शहर में जल जमाव की समस्या से निजात मिलेगा। इससे शहर के मेहसौल चौक ,कारगिल चौक, गौशाला चौक, साहू चौक आदि से संबंधित आबादी को लाभ मिलेगा

इसके पूर्व उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर सभी जिला वासियों का हार्दिक अभिनंदन करते हुए उन्हें स्वतंत्रा दिवस की शुभकामनाएं दी। मुख्य समारोह कार्यक्रम में मंच संचालन का कार्य एसएन झा के द्वारा किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button