आरोग्यपूणे

स्वच्छता सेवा 2024 में जिले के सभी ग्रामों में अपने ग्राम एवं जिले को स्वच्छ एवं कचरा मुक्त बनाने हेतु दैनिक गतिविधियाँ चलायें।ऐसी अपील श्री संतोष पाटिल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद पुणे द्वारा किया गया

स्वच्छता सेवा 2024 में जिले के सभी ग्रामों में अपने ग्राम एवं जिले को स्वच्छ एवं कचरा मुक्त बनाने हेतु दैनिक गतिविधियाँ चलायें।ऐसी अपील श्री संतोष पाटिल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद पुणे द्वारा किया गया

पुणे: स्वच्छ भारत मिशन (ग्राम) के तहत 17 सितंबर 2024 से स्वच्छता अभियान को 02 अक्टूबर 2024 की अवधि के दौरान लागू किया जा रहा है। इस संबंध में जिले के सभी गांवों में क्रियान्वित की जाने वाली गतिविधियों को केंद्र सरकार के पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है।

2017 से, स्वयंसेवा और सामूहिक कार्रवाई को मजबूत करने के लिए स्वच्छता सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस वर्ष स्वच्छ भारत मिशन (ग्राम) की शुरूआत की इस 10वीं वर्षगांठ के इस अवसर पर 17 सितंबर 2024 से 02 अक्टूबर 2024 तक स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) अभियान चलाया जा रहा है।

इस वर्ष की स्वच्छता है सेवा 2024 की थीम “स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता” है। इसी के तहत जिले के सभी गांवों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर 02 अक्टूबर 2024 को स्वच्छ भारत दिवस (एसबीडी) के रूप में मनाया जाएगा। इस संबंध में सभी गांवों को निर्देश दे दिए गए हैं।

स्वच्छता उच्च सेवा (एसएचएस) 2024 

1. एक सेवा के रूप में स्वच्छता (एसएचएस) 2024 अभियान दिनांक 17 सितंबर 2024 से इसे 02 अक्टूबर 2024 की अवधि के दौरान लागू किया जाएगा।

2. इस वर्ष स्वच्छता है सेवा 2024 की थीम “स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता” है।

3. प्रत्येक वर्ष की भाँति इस वर्ष भी स्वच्छता गतिविधियाँ चलाना आवश्यक है तथा इसमें स्वेच्छा से श्रमदान करना आवश्यक है।

4. स्वच्छता अभियान के माध्यम से सार्वजनिक स्थानों, कार्यालयों, संस्थागत भवनों, वाणिज्यिक और बाजारों, सार्वजनिक परिवहन केंद्रों, प्रमुख सड़कों और राजमार्गों, पर्यटन स्थलों, रेलवे स्टेशनों, धार्मिक, आध्यात्मिक स्थानों, प्राणी संग्रहालयों, राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों, ऐतिहासिक वास्तुकला पर ध्यान केंद्रित करें। विरासत स्थल, नदी तट, घाट, नहरें, सार्वजनिक शौचालय, विरासत स्थल, रावच्छ भारत मिशन (जीआर) के तहत विभिन्न घटकों का नवीनीकरण, सार्वजनिक स्थान आदि। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में संयुक्त अभियान चलाया जाएगा। स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान में निम्नलिखित तीन घटक शामिल हैं

स्वच्छता प्रमुख भागीदारी सार्वजनिक भागीदारी, जागरूकता और समर्थन

सम्पूर्ण स्वच्छता: स्वच्छता लक्ष्य इकाई (सीटीयू)*

सफाई मित्र सुरक्षा शिविर निवारक स्वास्थ्य जांच और सामाजिक सुरक्षा कवच

 

एक स्वच्छता की जादूगरी: इस घटक के तहत गतिविधियों की सावधानीपूर्वक योजना, व्यवहार परिवर्तन और बड़े पैमाने पर सार्वजनिक भागीदारी आवश्यक है। एक नवोन्मेषी दृष्टिकोण सामने रखना होगा और उसे क्रियान्वित करना होगा। तदनुसार, स्वच्छता शपथ, सार्वजनिक कार्यशालाएं, मैराथन, साइकिल मैराथन, मानव श्रृंखला, ग्राम, युवा भागीदारी, अपशिष्ट पदार्थों से टिकाऊ उत्पाद बनाने के कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) के तहत विभिन्न घटकों का नवीनीकरण, विभिन्न प्रतियोगिताओं, विभिन्न खेलों, जागरूकता के माध्यम से गृह भ्रमण, वृक्ष माता के नाम पर गतिविधि क्रियान्वित की जायेगी।

स्वच्छ भारत संस्कृति उत्सव: स्थानीय स्तर पर संस्कृति के अनुरूप गतिविधियों को संचालित करने के लिए भीड़भाड़ वाले स्थान को चिन्हित किया जाना चाहिए। तदनुसार, संस्कृति, संगीत, नृत्य विधा, संस्कृति प्रदर्शनी का आयोजन किया जाना चाहिए। सफाई, मित्र स्वयं सहायता समूह भाग ले रहे हैं।

अपशिष्ट से टिकाऊ तक: इस पहल के तहत, युवा समूह, डिजाइन संस्थान, कॉलेज, कला क्लब, सामुदायिक संगठन पेंटिंग, मूर्तियां, सजावटी वस्तुएं बनाने में शामिल होंगे।

स्वच्छ फुड स्वच्छ गली पहल: इस पहल में खाउ गली में सफाई अभियान चलाया जाएगा और साफ-सफाई के साथ-साथ उस स्थान पर उत्पन्न होने वाले कचरे को एकत्र किया जाएगा और उसका वैज्ञानिक तरीके से निपटान किया जाएगा। साथ ही व्यवसायियों को कचरा प्रबंधन के प्रति जागरूक किया जाए। साथ ही उक्त गतिविधि में जनभागीदारी के माध्यम से सार्वजनिक शौचालयों की सफाई, अपशिष्ट पदार्थों से टिकाऊ वस्तुओं का उत्पादन आदि कार्य किये जा रहे हैं।

आना संपूर्ण स्वच्छता एवं स्वच्छता लक्षित इकाई: सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इनमें सार्वजनिक स्थान, कार्यालय, संस्थागत भवन, वाणिज्यिक और बाजार, सार्वजनिक परिवहन केंद्र, प्रमुख सड़कें और राजमार्ग, पर्यटक स्थल, रेलवे स्टेशन, धार्मिक और आध्यात्मिक स्थान, प्राणी संग्रहालय, राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य, ऐतिहासिक वास्तुकला विरासत स्थल, नदी के किनारे के घाट शामिल हैं। नहरें. स्वच्छ भारत मिशन (एसएमबी) के तहत सार्वजनिक शौचालयों, लॉजेसी अपशिष्ट स्थलों, विभिन्न घटकों की मरम्मत और सौंदर्यीकरण।

अस्वच्छ स्थान का चयन: स्थानीय स्तर पर सार्वजनिक अस्वच्छ स्थान (जो पर्यावरण, स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो) का चयन किया जाना चाहिए। चयनित स्थान के लिए जनभागीदारी के माध्यम से स्वच्छता अभियान चलाया जाना चाहिए उक्त स्थान पर निम्नलिखित 05 चरणों में समुचित कार्यवाही की जाये

जिले की 1385 ग्राम पंचायतों एवं 1836 राजस्व ग्रामों की स्वच्छता ही सेवा मिशन के अंतर्गत 5923 गतिविधियों का पंजीयन पूर्ण। इसमें 237 गंदगी वाले स्थानों को ठीक किया जाएगा और 766 स्थानों को साफ किया जाएगा। 4531 नागरिकों की सक्रिय भागीदारी दर्ज की गई है। 626 स्थानों पर सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जिले के सभी गांवों को दिए गए शेड्यूल के अनुसार अपने गांव की सफाई करें।

1.स्थानीय संदूषण के स्थान का चयन करना।

2. SHS 2024 पोर्टल पर पंजीकरण करना

3. एनजीओ, सीएससी, कॉरपोरेट्स के सहयोग से अस्वच्छ सार्वजनिक स्थानों की सफाई।

4. अस्वच्छ स्थानीय सार्वजनिक स्थानों की योजना बनाई जानी चाहिए

5. कार्यान्वयन.

6. घ. 01 अक्टूबर 2024 को स्वच्छ सार्वजनिक स्थान घोषित करना

7. ग्रामीणों के योगदान से सार्वजनिक स्थान का परिवर्तन।

8. जनभागीदारी से स्वच्छ भारत दिवस मनाना है।

सफाई मित्र सुरक्षा शिविर: इस पहल का मुख्य उद्देश्य सफाई मित्रों के लिए एक खिड़की योजना लागू करना है। इसमें सभी योजनाओं के अनुरूप पात्र लाभार्थियों के लिए अभियान चलाया जाएगा।

स्वास्थ्य कल्याण हेतु एक खिड़की योजना

 

पात्र लाभार्थियों का चयन

स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ योजना बनाना।

सफाई मित्रों और उनके परिवारों को 1 वर्ष तक स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना

स्वास्थ्य विषयों पर कार्यशालाओं का आयोजन करना

इस शिविर के अंतर्गत विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए आवेदन आमंत्रित करना। 

पात्रतानुसार त्वरित कार्यवाही।

पांढरवाड़ा में समस्त विषयवस्तुओं की कार्यवाही सम्पन्न

स्वच्छ भारत दिवस 02 अक्टूबर 2024 महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर। 02 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस (एसबीडी) के रूप में मनाया जाना चाहिए। इसमें मुख्य रूप से निम्नलिखित गतिविधियाँ क्रियान्वित की जा रही हैं।

साफ-सुथरे सार्वजनिक स्थानों पर जश्न मनाना। 

सफ़ाईमित्रों का अभिनंदन करना। 

स्वच्छता सेवाओं में उत्कृष्टता के लिए 2024 का पुरस्कार 

स्वच्छ भारत मिशन (एसएमबी) के तहत सार्वजनिक शौचालय, ठोस अपशिष्ट छँटाई केंद्र, सीवेज संयंत्र, कीचड़ प्रबंधन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा।

जिले की 1385 ग्राम पंचायतों एवं 1836 राजस्व ग्रामों की स्वच्छता ही सेवा मिशन के अंतर्गत 5923 गतिविधियों का पंजीयन पूर्ण। इसमें 237 गंदगी वाले स्थानों को ठीक किया जाएगा और 766 स्थानों को साफ किया जाएगा। 4531 नागरिकों की सक्रिय भागीदारी दर्ज की गई है। 626 स्थानों पर सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जिले के सभी गांवों को दिए गए शेड्यूल के अनुसार अपने गांव की सफाई करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button