मध्य प्रदेशरीवा

रीवा और विन्ध्य को विकास की दौड़ में पिछड़ने नहीं दिया जायेगा – मुख्यमंत्री

रीवा और विन्ध्य को विकास की दौड़ में पिछड़ने नहीं दिया जायेगा – मुख्यमंत्री
एक साल का रोडमैप बनाकर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का निर्माण करेंगे – मुख्यमंत्री

रीवा(MP) :मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा जिले में स्थापित चार ऑक्सीजन प्लांटों का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया। इनकी कुल क्षमता 1700 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन भरने की है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट का भयानक दौर भूलता नहीं है। जब ऑक्सीजन की बहुत अधिक मांग थी तब भी रीवा में भगवान की कृपा से ऑक्सीजन की कमी नहीं होने पाई। रीवा में चार अलग-अलग तरह के प्रयास करके चार ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर विकास की नई इबारत लिखी गयी है। अब रीवा ऑक्सीजन में आत्मनिर्भर हो रहा है। रीवा ने विभिन्न संसाधनों, जन सहयोग, पीएम केयर फंड तथा मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से इन प्लांटों की स्थापना करके सराहनीय कदम उठाया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा और विन्ध्य को विकास की दौड़ में पिछड़ने नहीं दिया जायेगा। हम एक साल का रोडमैप बनाकर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का निर्माण करेंगे। इसके लिये आत्मनिर्भर विन्ध्य और आत्मनिर्भर रीवा का विकास किया जायेगा। लंबे समय तक विन्ध्य को उपेक्षा का दंश झेलना पड़ा। इसकी भरपाई ब्याज सहित की जायेगी। विन्ध्य और रीवा को विकास के मार्ग में आगे बढ़ाने के लिये सदैव प्रयास किया जायेगा। हमारी सरकार ने विन्ध्य को बाणसागर बांध, अच्छी सड़कों, सोलर प्लांट, कई उद्योगों की सौगात दी है। शीघ्र ही विन्ध्य को हवाई सेवा की भी सौगात मिलेगी। इससे उद्योगों और पर्यटन का विकास होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा और विन्ध्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस पर अब ब्रोक नहीं लगना चाहिए। कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिये व्यापक प्रबंध किये जा रहे हैं लेकिन भगवान से प्रार्थना है कि तीसरी लहर आये ही नहीं। मुख्यमंत्री ने रीवा को सौ ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर प्रदान करने वाली संस्था डॉक्टर फार यू के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उनके प्रयासों की सराहना की।
समारोह में वर्चुअली शामिल होते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के संकल्प और अथक प्रयासों से ही विन्ध्य ही नहीं प्रदेश में कोरोना के संकट से मुक्ति मिली। सरकार ने विन्ध्य के किसानों के लिये बाणसागर का पानी, सड़क तथा रेल की सुविधा दी। विधानसभा अध्यक्ष ने रीवा में कैंसर रिसर्च सेंटर तथा कन्या विश्वविद्यालय शुरू करने का सुझाव दिया। समारोह में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा कि रीवा जिला टीकाकरण में प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। स्वास्थ्य मंत्री श्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने रीवा में ऑक्सीजन प्लांट लगाने एवं उपचार सुविधाओं में वृद्धि की सराहना की। समारोह में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में कोरोना से लड़ने का जो जनभागीदारी मॉडल बनाया गया वह देश के लिये आदर्श बना। रीवा में कोरोना संकट में सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों ने समर्पण भाव से रोगियों की सेवा की, जिससे आमजनता में भरोसा बना रहा।
समारोह में स्वागत उद्बोधन देते हुए पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि कोरोना संकट में जब 500 लोगों का जीवन दांव पर लगा था तब मुख्यमंत्री जी के विशेष प्रयासों से रीवा को ऑक्सीजन की आपूर्ति हुई। मुख्यमंत्री जी ने जिस सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल का 2020 में लोकार्पण किया वह कोरोना संकट में सबसे मददगार साबित हुआ। रीवा में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिये प्रशासन, जनप्रतिनिधियों, उद्योगपतियों तथा समाजसेवियों ने मिलकर प्रयास किया, जिसके फलस्वरूप आज चार प्लांटों का लोकार्पण किया जा रहा है। इनके अलावा हनुमना और त्योंथर में भी ऑक्सीजन प्लांट शीघ्र ही शुरू हो जायेंगे। अब रीवा ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर हो गया है। श्री शुक्ल ने रीवा को हवाई सेवा की सौगात देने के लिये मुख्यमंत्री जी के विशेष प्रयासों के लिये ह्मदय से आभार व्यक्त किया।
ऑक्सीजन संयंत्रों का लोकार्पण समारोह चोरहटा औद्योगिक विकास केन्द्र में आयोजित किया गया। समारोह का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन तथा कन्यापूजन से हुआ। समारोह में ऑक्सीजन प्लांट निर्माण से संबंधित वीडियो क्लिपिंग दिखायी गई। समारोह में चोरहटा में वर्षम कॉन्स्ट्रशन द्वारा 310 लाख रूपये की लागत से स्थापित 500 एलपीएम के प्लांट तथा जन सहयोग से 98.71 लाख रूपये की लागत से सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल रीवा में स्थापित 500 एलपीएम के प्लांट का लोकार्पण किया गया। समारोह में मुख्यमंत्री राहत कोष से 44.72 लाख रूपये की लागत से जिला अस्पताल में स्थापित 200 एलपीएम तथा जयप्रकाश एसोसिएट जेपी प्लांट रीवा में 235 लाख रूपये की लागत से स्थापित 500 एलपीएम के प्लांट का लोकार्पण किया गया। समारोह में विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी, विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी, वर्षम कॉन्सट्रक्शन के विजय मिश्रा तथा राजेश तिवारी, मेडिकल कालेज के डीन मनोज इंदुरकर, जेपी समूह के प्रतिनिधि आलोक गौर एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे। समारोह का समापन कमिश्नर अनिल सुचारी द्वारा आभार प्रदर्शन से हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button