इटावा

प्राधिकरण एनडीएमए द्वारा हीट से बचाव हेतु निर्गत एडवाइजरी – 2022 से संबंधित आवश्यक कार्यवाही किये जाने के दिये निर्देश

शिवराज सिंह राजपूत प्रतिनिधि इटावा-

प्राधिकरण एनडीएमए द्वारा हीट से बचाव हेतु निर्गत एडवाइजरी – 2022 से संबंधित आवश्यक कार्यवाही किये जाने के दिये निर्देश

इटावा यूपी: अपर जिलाधिकारी वि०रा०जय प्रकाश ने बताया कि अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी उ०प्र० राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण लखनऊ एवं सदस्य सचिव राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण एनडीएमए द्वारा हीट से बचाव हेतु निर्गत एडवाइजरी – 2022 से संबंधित आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।
उक्त के क्रम में उन्होनें समस्त संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशांति किया है कि हीट वेव एटवाइजरी -2022 के संबंध में दिये गये निर्देशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि गर्म के मौसम में कुछ लापवाहियों के चलते लोग लू का शिकार हो जाते हैं, जिसके बाद लूज मोशन, उल्टी, डिहाइड्रेशन, शरीर में दर्द , थकान और कमजोरी आने लगती है. साथ ही वायरल इंफेक्शन होने की संभावना भी बढ़ जाती है.। लू से बचने के लिए शरीर को कवर करके रखें।
उन्होने बताया कि गर्म में कुछ लोग धूप और चिलचिलाती गर्म के कारण कम से कम कपड़े पहन कर बाहर जाने को प्राथमिकता देते हैं. लेकिन ऐसे में लू लगने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए बाहर निकलने से पहले शरीर को अच्छे से ढकना ना भूलें., घर से बाहर निकलते समय फुल स्लीव कपड़े पहनने की कोशिश करें. ,फुल कपड़ों में आपको गर्म ज्यादा लग सकती है. मगर, इससे आपको धूप और लू बिल्कुल नहीं लगेगी. साथ ही गर्म में सिंथेटिक कपड़ों के बजाए ढ़ीले-ढ़ाले हल्के रंग के सूती कपड़े पहने. इससे आपको भी गर्म कम लगेगी और आप काफी कम्फटेबल फील करेंगे., धूप और लू का आंखों पर सीधा असर होता है. जिससे आपकी आंखों में जलन, खुजली और सूजन भी शुरू हो सकती है. ऐसे में बाहर जाते समय आंखों पर सन ग्लास पहनना ना भूलें। गर्म में खाली पेट बाहर न निकले कुछ न कुछ खाकर ही बाहर जाएं. साथ ही गर्म से बचने के लिए आम पना, शिकंजी और गन्ने का जूस जैसे डिक्स भी पी सकते हैं. इससे आपका शरीर ठंडा रहेगा और आप पर गर्म का असर नहीं होगा. गर्म में शरीर को ठंडा रखने के लिए रोज नहाएं और घर को भी ठंडा रखने की कोशिश करें. वहीं धूप से आने के बाद तुंरत पानी या ठंडी चीजों का सेवन करने से बचें. इसके अलावा गर्म में हेल्दी रहने के लिए मार्किट में खुली चीजों और कटे फलों को भूलकर भी ना खाएं. इससे तबीयत खराब हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button