इटावा

आगमी त्यौहार के मद्देनजर रखते हुए सेन्ट्रल पीस कमेटी की बैठक संपन्न

शिवराज सिंह राजपूत प्रतिनिधि इटावा-
जनपद इटावा में आगमी त्यौहार के मद्देनजर रखते हुए सेन्ट्रल पीस कमेटी की बैठक संपन्न

इटावा यूपी : आगामी त्यौहार ईदुज्जुहा (बकरीद)/ईद उल अजहा/कुर्बानी वाली ईद को मद्दे नजर रखते हुए जनपद में साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु सेन्ट्रल पीस कमेटी की बैठक जिलाधिकारी अवनीश राय की अध्यक्षता में विकास भवन के प्रेरणा सभागार में आयोजित की गई।
जिलाधिकारी अवनीश राय ने बैठक में आये सभी धर्मो के सम्मानित नागरिकों को साधुवाद देते हुए कहा कि आप सभी लोग अपने – अपने समाजिक दायित्वों का निर्वाहन करने के लिए इस बैठक में आये उसके लिए आप सभी का बहुत- बहुत धन्यवाद। उन्होने सभी उपस्थित सम्भ्रान्त नागरिकों का आहवाहन करते हुए अपील की है कि जिस प्रकार विगत वर्षों में सभी धर्मों के लोग आपसी भाई चारे से सभी त्यौहार मिल जुल कर मनाते रहे है, आगे भी उसी तरह से गंगा जमुनी तहजीब को कायम रखेंगें। उन्होने कहा कि सभी धर्मों के त्यौहारों का एक ही मकसद होता है कि दूसरों की भावनाओं को आहत किये बिना हर्षोल्लास के साथ त्यौहार मनायें। उन्होने जनपद वासियों का आहवाहन करते हुए अपील की है कि किसी भी प्रकार की भ्रामक खबरों को प्रसारित करने से बचे और कोई भी इस प्रकार की सूचना यदि उन्हे प्राप्त होती है तो उसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन का दे ताकि उस सूचना की जाॅच करते हुए उसका निस्तारण कराया जा सके।
उन्होने बताया कि शासन से स्पष्ट निर्देश दिये गये है कि त्यौहारों को पारम्परिक ढंग से मनाया जाये और किसी भी प्रकार की नई परम्परा का आरम्भ न की जाये। उन्होने सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि खास तौर से त्यौहार के समय अपने- अपने क्षेत्रों में पानी, बिजली और साफ सफाई की व्यवस्था मुकम्मल रखें। उन्होने सभी जनपद वासियों का ईदुज्जुहा (बकरीद)/ईद उल अजहा की बधाई देते हुए कहा कि सभी लोग मिल जुल कर इस त्यौहार को मनायें।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश सिंह ने बैठक को सम्बोधित करते हुए बताया कि जनपद में सभी स्थानों में पुलिस की व्यवस्था चाक चैबन्द कर दी गई है और सभी चैराहों पर पिकिट के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। पुलिस की टीम जनपद में भाई चारा, साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होने जनपद वासियों को आस्वस्त किया कि जनपद में किसी भी प्रकार की कोई भी अपि्रय घटना घटित नही होने दी जायेगी। उन्होने समस्त सम्बन्धित क्षेत्राधिकारियों एवं थाना/चैकी प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने अपने क्षेत्र के सम्भ्रान्त नागरिकों एवं पीस कमेटी के सदस्यों से समन्वय स्थापित करते हुए जनपद में भाई चारा, साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखें।
पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष फुरकान अहमद ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद इटावा की गंगा जमुनी तहजीब अपने आप में एक मिशाल है। यहाॅ सभी धर्मों के लोग आपस में मिल कर एक दुसरे के सुख-दुख शामिल होते है। उन्होने सभी से अपील करते हुए कहा कि कुर्बानी के लिए कोई नई जगह न चुने, कुर्बानी के लिए पहले से ही चिन्हित स्थानों पर ही कुर्बानी की रस्म आदा की जाये। उन्होने यह भी अपील की है कि कुबाZनी बन्द जगह पर की जाये और उसके अवशेष को नगर पलिका/नगर पंचायत के सहयोग से यथोचित निस्तारण कराया जाये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, अपर पुलिस अधीक्षक क्राइम, मुख्य चिकित्साध्िाकारी भगवान दास, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी, समस्त नगर पालिका /नगर पंचायत के अधिकारीगणों सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नगारिक उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button