रिपोर्टरीवा

अनुसूचित जाति छात्रावास के पांच अधीक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी

अनुसूचित जाति छात्रावास के पांच अधीक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी

रीवा एमपी: अनुसूचित जाति के बालक एवं कन्या छात्रावास के पांच अधीक्षकों के अनुपस्थित रहने एवं लापरवाही बरतने पर अनुसूचित जाति एवं जनजातीय कार्य विभाग के जिला संयोजक ने मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 के तहत पांच अधीक्षको को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
जिला संयोजक ने कहा कि अनुसूचित जाति सीनियर बालक छात्रावास के अधीक्षक मिथिला प्रसाद पाठक विगत दिवस संयुक्त निरीक्षण के दौरान छात्रावास से अनाधिकृत रूप से विगत पांच दिवसों से अनुपस्थित पाये गये। निरीक्षण के दौरान संस्था में छात्र भी अनुपस्थित पाये गये। अधीक्षक द्वारा नियमानुसार मेस का संचालन नहीं किया जा रहा है। संस्था परिसर में गंदगी पायी गयी। परिसर में घास तथा कूड़ा मिला, शौचालय की साफ-सफाई नहीं की जा रही। शौचालय का गेट टूटा पाया गया। छात्रावास में 8 छात्रों को ही प्रवेश दिया गया है शेष सीटे आज भी रिक्त पायी गयी। संस्था में लगे दोनों भृत्यों एवं मजदूर को नियमित रूप से भुगतान किया जा रहा है जबकि उनसे कोई काम नहीं लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति जूनियर कन्या छात्रावास सिरमौर की अधीक्षिका श्रीमती कलावती साकेत नियमित निरीक्षण के दौरान चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सहित अनुपस्थित मिली। छात्रावास में स्वीकृत सीट के अनुसार छात्राओं को शत-प्रतिशत प्रवेश नहीं दिया गया। छात्रावास का संचालन सही ढंग से नहीं किया जा रहा है। जिला संयोजक के निरीक्षण के दौरान अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास सेमरिया की अधीक्षिका श्रीमती केशकली वर्मा संस्था से अनुपस्थित पायी गयीं साथ ही चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कुवर सिंह नट भी अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पाये गये। निरीक्षण के दौरान केवल दो छात्राएं ही संस्था में उपस्थित पायी गयीं। छात्रावास में अधीक्षिका श्रीमती केशकली वर्मा द्वारा स्वीकृत सीट के अनुरूप शत-प्रतिशत छात्राओं को प्रवेश नहीं दिया गया और न ही उनका प्रोफाइल पंजीयन कराया गया। छात्राओं ने बताया कि उनको गुणवत्तायुक्त भोजन नहीं दिया जाता वित्तीय वर्ष 2021-22 की शिष्यवृत्ति के आय-व्यय एवं बचत का विवरण छात्राओं को नही दिया जाता। छात्रावास की नियमित रूप से साफ-सफाई नहीं करायी जाती है।

उन्होंने अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास पथरी की अधीक्षिका श्रीमती रहस्यकली शुक्ला जो विगत दिवस निरीक्षण के दौरान अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पायी गयी साथ ही चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी श्रीलाल साकेत भी पिछले 3-4 दिनों से अनुपस्थित हैं। अधीक्षिका द्वारा निरीक्षण पंजी एवं उपस्थित पंजी अलमारी में ताला बंद करके रखी गयी थी। अधीक्षिका द्वारा नियमानुसार मेस का संचालन नहीं किया जा रहा है। संस्था में पर्याप्त संख्या में छात्राओं को प्रवेश नहीं दिया गया निरीक्षण के दौरान एक भी छात्रा उपस्थित नहीं पायी गयीं। अधीक्षिका द्वारा बिना कार्य के तीन चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को रखा गया है यह आपत्तिजनक है। जिला संयोजक ने बताया कि सिरमौर की अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास की अधीक्षिका श्रीमती शांति वर्मा निरीक्षण के दौरान अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पायी गयी। छात्रावास में एक भी छात्रा उपस्थित नहीं थी। जिला संयोजक ने बताया कि निरीक्षण के दौरान छात्रावास से अनाधिकृत रूप से अधीक्षिकों के अनुपस्थित रहने एवं छात्रावास का नियमानुसार संचालन न करने लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर पांच अधीक्षिकों को अनुशासनात्मक कार्यवाही करने हेतु कारण बताओ नोटिस दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button