पूणे

जिला परिषद की पुण्यश्री योजना के तहत मावल तालुका में स्वशासन के बिक्री केंद्र का उद्घाटन

जिला परिषद की पुण्यश्री योजना के तहत मावल तालुका में स्वशासन के बिक्री केंद्र का उद्घाटन

महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त होंगी तो देश की दौलत बढ़ेगी-संरक्षक मंत्री चंद्रकांत पाटिल

पुणे: अभिभावक मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने राय व्यक्त की कि अगर देश की आधी आबादी वाली महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हो जाती हैं, तो देश की संपत्ति में काफी वृद्धि होगी।

पुण्यश्री महिला स्वयं सहायता समूह के उत्पादों और किराने की दुकान के तहत मावल तालुका में संतोषी माता महिला स्वयं सहायता समूह की दुकान के उद्घाटन के अवसर पर, अभिभावक मंत्री श्री। पाटिल बोल रहे थे। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुष प्रसाद, पूर्व विधायक दिगंबर भगड़े, जिला ग्रामीण विकास प्रणाली की परियोजना निदेशक शालिनी कडू, जिला पायनियर बैंक प्रबंधक श्रीकांत कारगांवकर, मावल तहसीलदार मधुसूदन बर्गे, समूह विकास अधिकारी सुधीर भागवत आदि उपस्थित थे.

अभिभावक मंत्री ने कहा कि इस अवसर पर पहले पुरूषों के साथ-साथ महिलाएं भी शिक्षा प्राप्त करती थीं। लेकिन AD . में 1200 के बाद, विभिन्न विदेशी आक्रमणकारियों के कारण महिलाएं परिवार तक ही सीमित थीं। कृषि, युद्ध में पुरुषों के साथ काम करते हुए महिलाएं घर तक ही सीमित रहीं। आजादी के बाद शिक्षा में महिलाओं का अनुपात बढ़ा है लेकिन कमाई में उनका प्रतिशत अभी भी कम है। इसलिए देश की संपत्ति बढ़ाने में महिलाओं का अनुपात कम ही रहा है। अब देश की अर्थव्यवस्था पांचवें स्थान पर आ गई है क्योंकि केंद्र सरकार महिलाओं को सभी क्षेत्रों में समान अवसर देने के लिए नीतियों और योजनाओं को लागू कर रही है।

श्री। पाटिल ने आगे कहा कि देश के आर्थिक विकास में महिलाओं की हिस्सेदारी का प्रयास हो रहा है और इसके लिए महिलाओं की बुद्धि का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. महिलाओं को कोई भी व्यवसाय शौक के रूप में नहीं बल्कि आय अर्जित करने के उद्देश्य से करना चाहिए।
एक महिला को न केवल एक गृहिणी के रूप में जाना जाना चाहिए, बल्कि घर बैठे कुछ न कुछ उत्पादन भी करना चाहिए और उससे पैसा कमाना चाहिए।

स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, पापड़, अचार के पारंपरिक उत्पादन से शुरू होकर, अब कई नवीन उत्पादों का उत्पादन कर रही हैं और पुणे जिला परिषद द्वारा उनकी बिक्री की व्यवस्था करने की पहल करने के लिए, श्री। पाटिल ने जिला परिषद की सराहना की।

तकवे से खांडी सड़क की मरम्मत की घोषणा करते हुए उन्होंने प्रशासन को इसके लिए तत्काल बजट बनाकर आगे की कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

इस अवसर पर श्री संतोषी माता साफत समूह को 2 लाख अनुदान का पत्र लिखा गया। पाटिल ने दिया। स्वयं सहायता समूह ने इस दुकान को 10 महिलाओं के समूह को 2 लाख रुपये की सब्सिडी और 5 लाख रुपये के बैंक ऋण के रूप में 7 लाख रुपये से शुरू किया है।

मंत्री श्री. पाटिल ने रुपये के उत्पाद खरीदे। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को खरीदकर महिलाओं को प्रोत्साहित करने का आग्रह किया।

आयुष प्रसाद ने कहा, पुणे जिला परिषद की भूमिका वित्तीय आय के स्रोत प्रदान करके लोगों के जीवन में बदलाव को प्राथमिकता देने की रही है। पुण्यश्री योजना उसी भूमिका से क्रियान्वित की जा रही है और पुणे जिला परिषद की स्थापना को 60 वर्ष हो गए हैं, इस योजना के तहत जिले में 60 स्थानों पर दुकानें शुरू की जाएंगी। इससे महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को बाजार उपलब्ध होगा। जिले में 2 लाख 50 हजार स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं। पिछले वर्ष 202 करोड़ रुपये और इस वर्ष अब तक स्वयं सहायता समूहों को 140 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया है।

आंगनबाड़ियों के निर्माण के लिए 16 करोड़ की सब्सिडी दी गई है और 215 आंगनबाड़ियों का निर्माण किया गया है. आंगनबाड़ियों में से एक का उद्घाटन अभिभावक मंत्री श्री. श्री पाटिल ने कहा। प्रसाद ने कहा।

इस अवसर पर मंत्री पाटिल ने पुण्यश्री योजना के प्रतीक चिन्ह का भी उद्घाटन किया।

कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास अधिकारी विशाल कोटागड़े, वडेश्वर-मऊ समूह ग्राम पंचायत के सरपंच छाया हेमाडे, ग्राम पंचायत के सदस्य, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं आदि मौजूद थे.

इस अवसर पर मंत्री श्री. पाटिल ने मोरमारेवाड़ी आंगनबाडी केंद्र के नए भवन का भी लोकार्पण किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button