मध्य प्रदेशरीवा

लाडली लक्ष्मी वाटिका का हुआ लोकार्पण,सांसद जनार्दन मिश्र एवं पूर्व मंत्री व रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने लाडली लक्ष्मी वाटिका लोकार्पित की

लाडली लक्ष्मी वाटिका का हुआ लोकार्पण,सांसद जनार्दन मिश्र एवं पूर्व मंत्री व रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने लाडली लक्ष्मी वाटिका लोकार्पित की

रीवा एमपी: मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में एक सप्ताह तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रमों की श्रृंखला के दूसरे दिन आज 2 नवम्बर को लाडली लक्ष्मी उत्सव मनाया गया। शहर के वार्ड क्रमांक-7 में हाउसिंग बोर्ड कालोनी बोदाबाग में स्थित पार्क को लाडली लक्ष्मी वाटिका के तौर पर लोकार्पित किया गया। सांसद श्री जनार्दन मिश्र की उपस्थिति में पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने फीताकाट कर लाडली लक्ष्मी वाटिका का लोकार्पण किया। अतिथियों ने वाटिका में पौधरोपण भी किया।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम से एक मौन क्रांति हुई जिसने बालिकाओं व महिलाओं को समाज में समानता का स्थान दिलाया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रारंभ यह योजना आज देश के कई राज्यों में संचालित है जो बच्चियों को आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी नारी सम्मान के उद्देश्य से बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का संकल्प लिया है। जो आने वाले समय में समानता का भाव स्थापित करने का माध्यम होगी। शहर में स्थापित लाडली लक्ष्मी वाटिका बच्चियों व महिलाओं के लिए समर्पित होगी जहां वह अपनी गतिविधियां स्वतंत्रत रूप से संचालित कर पायेगी।

कार्यक्रम में पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि प्रदेश में आज उत्सव का वातावरण है। लाडली लक्ष्मी वाटिका व लाडली लक्ष्मी पथ के लोकार्पण के साथ ही लाडली लक्ष्मी योजना-2 का शुभारंभ हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान बधाई के पात्र हैं जिन्होंने वर्ष 2006 में लाडली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की और अब वह बेटियां कालेज जाने लगी हैं। जहां उन्हें शिक्षा ग्रहण करने के लिए सुविधा मिलेगी। श्री शुक्ला ने कहा कि मध्यप्रदेश में भारतीय संस्कृति के उस भाव को लेकर यह योजना प्रारंभ की गयी जिसमें नारियों की पूजा होती है। वहां भगवान का वास होता है। यह योजना नारियों के सम्मान में मील का पत्थर साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि यह पार्क बेटियों व नारियों के लिए संरक्षित होगा। जहां वह स्वतंत्र रूप से अपनी गतिविधियां कर पायेंगी।
इस अवसर पर कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना शासन की महती योजना है जो महिलाओं व बच्चियों को सशक्त करने का माध्यम बनी है। इस अभिनव योजना का देश के अन्य राज्य भी अनुसरण कर रहे हैं। बच्चियों व महिलाओं के लिए चिन्हित लाडली लक्ष्मी वाटिका उनकी गतिविधियां संचालन का केन्द्र होगी। जहां वह समय बिता सकेंगी व अन्य कार्यक्रम भी आयोजित कर सकेंगी। वार्ड पार्षद की अध्यक्षता में वाटिका संचालन समिति भी बनाई जायेगी। जो इसके संचालन व संधारण का दायित्व निभायेगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में लाडली लक्ष्मियों को प्रमाण पत्र वितरित किये गये। विद्याशिल्प एकादमी एवं साइंजलि समिति की बालिकाओं ने आकर्षक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। कराते संघ की बालिकाओं व बालकों ने मार्शल आर्ट का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, प्रज्ञा त्रिपाठी, वार्ड पार्षद श्रीमती अर्चना पाण्डेय, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास श्रीमती ऊषा सिंह सोलंकी, पूर्व पार्षद शिवदत्त पाण्डेय, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास आशीष द्विवेदी, परियोजना अधिकारी जीवेन्द्र सिंह सहित गणमान्य नागरिक विभागीय अधिकारी व स्थानीय जनप्रतिनिधि बड़ी संख्या में बालिकाएं उपस्थित रहीं। कार्यक्रम का संचालन आंचल अग्रवाल ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button