मध्य प्रदेशरीवा

सांसद तथा विधायक ने किया लाड़ली लक्ष्मी पथ का उद्घाटन बेटियों के सम्मान के लिए रीवा में बना लाड़ली लक्ष्मी पथ लाड़ली लक्ष्मी योजना ने मौन सामाजिक क्रांति की है – सांसद

सांसद तथा विधायक ने किया लाड़ली लक्ष्मी पथ का उद्घाटन
बेटियों के सम्मान के लिए रीवा में बना लाड़ली लक्ष्मी पथ
लाड़ली लक्ष्मी योजना ने मौन सामाजिक क्रांति की है – सांसद
बेटियों के जन्म पर अब होता है उत्सव, गाए जाते हैं मंगल गीत – श्री शुक्ल
लाड़ली लक्ष्मी उत्सव में हुए बेटियों के सम्मान में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम

रीवा एमपी: मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर रीवा में लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन किया गया। इसके तहत हाउसिंग बोर्ड कालोनी में लाड़ली लक्ष्मी पार्क का उद्घाटन हुआ। बेटियों के सम्मान में गुप्ता पेट्रोल पम्प से केन्द्रीय विद्यालय तक की सड़क को लाड़ली लक्ष्मी पथ घोषित किया गया। सांसद श्री जनार्दन मिश्र तथा पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने इस पथ का लोकार्पण किया तथा विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन कर उसका अवलोकन किया। लाड़ली लक्ष्मी उत्सव में बेटियों के सम्मान में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के भोपाल में आयोजित लाड़ली लक्ष्मी उत्सव के उद्बोधन का सजीव प्रसारण भी किया गया।
समारोह में सांसद श्री मिश्र ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बेटियों के उत्थान के लिए 2007 में लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की। इस योजना ने बेटियों को आगे बढ़ने के समान अवसर देते हुए परिवार और समाज में मौन क्रांति की है। आज हर परिवार बेटा और बेटी दोनों को समान गौरव के साथ लालन-पालन करता है। बेटियाँ धैर्य, शौर्य तथा आत्मोत्सर्ग का रूप हैं। अब अभिभावक अपने बेटियों की पढ़ाई और कैरियर की पूरी चिंता करते हैं। उन्होंने बेटियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप परिवार, समाज और देश का नाम रोशन करें।
समारोह में पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि कभी ऐसा भी समय था जब बेटी के जन्म पर मातम और बेटे के जन्म में खुशी मनाई जाती थी। लेकिन अब समय बदल गया है। यशस्वी मुख्यमंत्री जी लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाकर हर बेटी को जन्म के साथ लखपति बना दिया है। अब बेटियों के जन्म पर भी उत्सव होते हैं और मंगल गीत गाए जाते हैं। हमारी प्राचीन परपंरा नारियों को पूजने की रही है। जहाँ नारियों का सम्मान होता है वही देश विकास करता है। समारोह में विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने महिला सशक्तिकरण तथा बेटियों के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं। इन योजनाओं ने समाज में बेटियों के लिए विकास के द्वार खोल दिए हैं। कन्या पूजन, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना ने बेटियों को सम्मान और विकास के अवसर दिए हैं।
समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल ने लाड़ली लक्ष्मी बेटियों को बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन बेटियों के लिए ऐतिहासिक दिन है। आज रीवा शहर की एक सड़क और एक पार्क का नाम लाड़ली लक्ष्मी बेटियों के नाम हुआ है। यह सबके लिए गौरव की बात है। हमारी बेटियाँ परिवार को जन्नत की तरह सुख देती हैं।
लाड़ली लक्ष्मी उत्सव में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अनुसूचित जनजाति कन्या परिसर की छात्राओं ने बेटियों का वंदन करने वाले लोकगीत और लोकनृत्य प्रस्तुत किए। समारोह में केन्द्रीय विद्यालय की छात्राओं ने मनोहारी योगाभ्यास प्रस्तुत किया। बिलाबांग स्कूल की छात्राओं ने नशामुक्ति का संदेश देते हुए नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। समारोह में किड्स वर्ल्ड स्कूल, केन्द्रीय विद्यालय, ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय तथा गोलवलकर कालेज की छात्राओं ने बेटियों के सम्मान तथा विकास से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। समारोह में महिला पुलिस अधिकारियों ने नशामुक्ति की शपथ दिलाई। समारोह में श्रेष्ठ कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया। समारोह में अध्यक्ष नगर निगम श्री व्यंकटेश पाण्डेय, श्री संतोष सिंह सिसोदिया, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास श्रीमती ऊषा सिंह सोलंकी, सहायक संचालक आशीष द्विवेदी, बड़ी संख्या में विद्यार्थी तथा लाड़ली लक्ष्मी बेटियाँ शामिल हुईं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button