रीवा

गौवंश संरक्षण के प्रयास आवश्यक – अध्यक्ष गौसंवर्धन बोर्ड स्वामी अखिलेश्वरानंद जी

गौवंश संरक्षण के प्रयास आवश्यक – अध्यक्ष गौसंवर्धन बोर्ड स्वामी अखिलेश्वरानंद जी

रीवा एमपी: मध्यप्रदेश गौसंवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि ने अपने रीवा जिले के प्रवास के दौरान बैठक लेकर गौवंश संरक्षण व गौवंश वन्य बिहार निर्माण की जानकारी ली। उन्होंने कलेक्टर मनोज पुष्प के साथ बैठक में कहा कि गौवंश के संरक्षण के सभी उपाय किये जांय तथा बेसहारा गौवंश के संरक्षण के लिये गौवंश वन्य विहार व छोटी-छोटी गौशालाओं का भी निर्माण हो।

कलेक्टर कार्यालय में आयोजित बैठक में अध्यक्ष गौसंवर्धन बोर्ड ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि गौवंश को गौशालाओं में रखा जाय तथा गौशालाएं आत्मनिर्भर बनें। उन्होंने रीवा जिले में निर्माणाधीन गौशालाओं का कार्य शीघ्र पूर्ण करने की बात कही। उन्होंने कहा कि गाय के गोबर व मूत्र से बने उत्पादों का स्थानीय स्तर पर विक्रय किया जाय ताकि गौशालाओं की आय बढ़े व वह स्बावलंबी हो।

बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि गौशालाओं से स्वसहायता समूहों को सम्बद्ध किया जा रहा है। मनरेगा से गौशाला निर्माण के साथ उससे लगे क्षेत्र में चारागाह विकास के कार्य भी कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को प्राचीन खेती की ओर भी लौटना होगा जिसमें गाय व गौवंश की उपयोगिता होती है। कलेक्टर ने कहा कि गौवंश कभी भी अनुपयोगी नहीं होता अत: इनका महत्व समझे व इनको संरक्षित करने में सहभागी बनें। उन्होंने बताया कि जिले में बसामन मामा गौवंश वन्य विहार के अतिरिक्त जवा व मऊगंज क्षेत्र में बड़े गौवंश वन्य विहार बनाये जायेंगे जहां बेसहारा गौवंश का संरक्षण हो सकेगा। बैठक में जिला पंचायत में बनाई गई गौसंरक्षण समिति की अध्यक्ष नंदिनी तिवारी ने भी अपने सुझाव दिये। इस अवसर पर उप संचालक पशुपालन डॉ. राजेश मिश्रा भी उपस्थित रहे। मध्यप्रदेश गौसंवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि ने संभाग के गौशाला संचालकों की बैठक में गौवंश संरक्षण पर बल दिया तथा उनके सुझाव सुने। इस दौरान नोडल अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button