पूणेव्यापार

ओरिएंटल यीस्ट इंडिया ने पुणे में अत्याधुनिक यीस्ट संयंत्र स्थापित करने के लिए 900 करोड़ रुपये का निवेश किया

नया संयंत्र पहले चरण में 33,000 मैट्रिक टन के साथ परिचालन शुरू करेगा~

~प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 1000 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करेगा~

विशाल समाचार टीम पुणे:-

पुणे: यीस्ट निर्माण में जापान की वैश्विक अग्रणी कंपनी, ओवाईसी जापान की सहायक कंपनी, ओरिएंटल यीस्ट इंडिया (ओवाईआई) ने खंडाला एमआईडीसी, सतारा में वैश्विक स्तर के खमीर संयंत्र के निर्माण में ₹900 करोड़ का निवेश करके अपनी उपस्थिति का विस्तार किया। परिचालन के पहले चरण में इस अत्याधुनिक विनिर्माण संयंत्र की स्थापित क्षमता 33,000 मैट्रिक टन ताजा खमीर की है। यह विनिर्माण संयंत्र क्षेत्र के लिए रोजगार वृद्धि के अवसरों का सृजन करेगा। इसमें सीधे तौर पर 200 लोगों की नियुक्ति होगी और आगे यह मूल्य श्रृंखला में स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं के जरिए 800 अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध कराएगा।

स्थिरता इस संगठन के आधारस्तंभों में से एक है। यह अत्याधुनिक उच्चतम खाद्य सुरक्षा वैश्विक मानकों के अनुसार बना है, जिसमें जीरो लिक्विड डिस्चार्ज जल उपचार की सुविधा है जो कि भारतीय उद्योग के लिए मानक कायम करता है। ओरिएंटल यीस्ट इंडिया भारत और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में बेकरी, डिस्टिलरी और अन्य खाद्य पदार्थ खंडों को खमीर उत्पाद प्रदान करने वाली एक महत्वपूर्ण कंपनी है।

ओवाईसी जापान के प्रेसिडेंट और ओरिएंटल यीस्ट इंडिया के चेयरमैन, मसाशी नाकागावा ने कहा,”भारत हमारी वैश्विक रणनीति की आधारशिला है, जो कि निश्चित रूप से ओवाईसी की दृष्टि से हमारे प्रमुख शीर्ष बाजारों में से एक है। यह नया संयंत्र भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है और हमारे अंतर्राष्ट्रीय विस्तार के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह संयंत्र बड़े खाद्य श्रृंखलाओं, स्थानीय बेकर्स और अन्य संबद्ध उद्योगों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अभिनव खमीर उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करेगा। ‘मेक इन इंडिया’ पहल के अनुरूप, यह संयंत्र खमीर आयात पर भारत की निर्भरता को कम करेगा। हम अपने साझा विकास की सफलता के लिए अपने सभी ग्राहकों और हितधारकों के साथ सहयोग की आशा रखते हैं।”

ओवाईसी की स्थापना 1929 में जापान के पहले बेकर्स खमीर निर्माता के रूप में की गई थी, और तब से इसने विभिन्न प्रकार के खाद्य उत्पाद, बेकरी सामग्री और अन्य जैव प्रौद्योगिकी – संबद्ध उत्पाद प्रदान करने हेतु अपना विस्तार किया है। इन वर्षों में, ओवाईसी जापान की सबसे बड़ी खमीर उत्पादक कंपनी बन गई है। अपनी उत्कृष्ट खमीर किण्वन तकनीक के विकास के माध्यम से, ओवाईसी ने उच्च गुणवत्ता वाले जैव रासायनिक अनुसंधान में योगदान दिया है, साथ ही साथ अभिनव खमीर और बेकरी घटक उत्पादों का निर्माण किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button