ट्रेंडिंगपूणे

आईपीईवी के माध्यम से छात्रों को भारतीय वायु सेना में करियर मार्गदर्शन मिला

आईपीईवी के माध्यम से छात्रों को भारतीय वायु सेना में करियर मार्गदर्शन मिला

पुणे: पुणे इंस्टीट्यूट ऑफ एविएशन टेक्नोलॉजी के छात्रों को आज भारतीय वायु सेना प्राधिकरण द्वारा इंडक्शन पब्लिसिटी एक्जीबिशन व्हीकल के माध्यम से भारतीय वायु सेना के इतिहास और इसके कैरियर के अवसरों के बारे में मार्गदर्शन मिला।
पुणे इंस्टीट्यूट ऑफ एविएशन टेक्नोलॉजी के संस्थापक भरत नामदेव पाटिल ने संस्थान के छात्रों के लिए “भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में करियर मार्गदर्शन” पर एक दिवसीय कार्यक्रम (अभियान) का आयोजन किया। इसके लिए भारतीय वायुसेना प्राधिकरण ने आज इन छात्रों के लिए इंडक्शन पब्लिसिटी एक्जीबिशन व्हीकल (आईपीईवी) ड्राइव की व्यवस्था की है। साथ ही इस अवसर पर पुणे इंस्टीट्यूट ऑफ एविएशन टेक्नोलॉजी में इंडक्शन पब्लिसिटी एक्जीबिशन व्हीकल (आईपीईवी) का उद्घाटन किया गया।
इस समय कमीशन अधिकारी फ्लाइट लेफ्टिनेंट जी. सिंह और उनकी टीम ने छात्रों का मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा, इंडक्शन पब्लिसिटी एक्जीबिशन व्हीकल में सुखोई का एयरक्राफ्ट सिमुलेटर लगा है। इसमें छात्रों को फ्लाइट सिमुलेटर उड़ाने का अनुभव मिला। इसमें अपडेटेड फाइटर पायलट यूनिफॉर्म भी है। साथ ही छात्रों ने भारतीय वायु सेना के विभिन्न लड़ाकू विमानों की प्रतिकृतियों और संबंधित जानकारी के बारे में भी जाना।

इस बारे में बात करते हुए पुणे इंस्टीट्यूट ऑफ एविएशन टेक्नोलॉजी के संस्थापक भरत नामदेव पाटिल ने कहा, 10वीं, 12वीं से ग्रेजुएशन के बाद भारतीय वायु सेना में शामिल होने के क्या अवसर उपलब्ध हैं। इसके अलावा, एविएशन कोर्स पूरा करने के बाद भारतीय वायु सेना में उपलब्ध नौकरी के अवसरों के बारे में आपका मार्गदर्शन करने के लिए हमने इस ओरिएंटेशन कैंप का आयोजन किया है। इससे छात्रों को अपने भविष्य की दिशा तय करने में मदद मिलेगी। IPEV भारत में केवल दो जगहों पर उपलब्ध है। इस परामर्श कार्यक्रम के लिए इस आईपीईवी को विशेष रूप से बंगलौर से आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button