इटावा

पं.दीनदयाल जी एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर किया

पं.दीनदयाल जी एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर किया 

शिवराज सिंह राजपूत प्रतिनिधि इटावा 

इटावा यूपी: जनपद के इटावा क्लब में प्रबुद्ध सम्मेलन माननीय सांसद एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश सुरेश कश्यप की अध्यक्षता तथा मंत्री गन्ना विकास एवं चीनी मिल प्रभारी मंत्री जनपद इटावा लक्ष्मी नारायण चौधरी की गरिमामय उपस्थिति में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ पं.दीनदयाल जी एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर किया गया।
पूर्व प्रदेश अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश एवं सांसद सुरेश कश्यप ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में बेमिसाल 9 साल पूर्ण हो चुके हैं। देश आज विश्व में पांचवे स्थान की अर्थव्यवस्था है और हमारा लक्ष्य 2047 तक देश को दुनिया की तीसरे नंबर की व्यवस्था बनाने का है। हमारे देश की ग्रोथ रेट 8 प्रतिशत है और महंगाई दर 6 प्रतिशत से भी कम है, जबकि अमेरिका में महंगाई दर 12 प्रतिशत है। पहले हमारा देश भ्रष्टाचार के लिए जाना जाता था, जब से मोदी जी प्रधानमंत्री बने हैं, भ्रष्टाचार खत्म हुआ है और आमजन को संचालित योजनाओं का पूरा पूरा लाभ मिल रहा है। हम हर क्षेत्र में प्रगति कर रहे हैं आज के समय में हम सर्जिकल स्ट्राइक एयर स्ट्राइक भी करने में सक्षम है। प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व का ही परिणाम है कि जी-20 की अध्यक्षता करने का हमारे देश को सौभाग्य मिला। हमारे प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर से धारा 370 समाप्त कर देश में दो निशान दो विधान को समाप्त करते हुए देश को एक सूत्र में पिरोया है। उन्होंने बताया कि मोदी जी की दूरदर्शिता ही है कि देश के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को भी उन्होंने अपना मानते हुए उज्जवला योजना, आवास योजना, आयुष्मान योजना, किसान सम्मान निधि आदि से लाभान्वित किया है। हमारे प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व के कारण ही महामारी को मुंहतोड़ जवाब दिया गया है और देश को जहां पहले टीका आयात करना होता था, वही देश में निर्मित दो टीके उपलब्ध है तथा देश के नागरिकों को निःशुल्क तीन बार टीकाकरण किया गया है। देश की डबल इंजन की सरकार विकास के नए-नए आयाम जोड़ रही है।
प्रभारी मंत्री जनपद इटावा लक्ष्मी नारायण चौधरी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी सरकार काम कर रही है। जिसका जीता जागता उदाहरण है कि पूर्व की सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का टेंडर 16 हजार करोड़ में किया था जबकि उसी एक्सप्रेसवे का 11 हजार करोड़ मैं टेंडर करा कर निर्माण कार्य भी पूर्ण कर दिया है। उन्होंने कहा की यह हमारे लोकप्रिय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ही दूरगामी सोच का परिणाम है, कि प्रदेश में उद्योग स्थापित होने के लिए एम ओ यू हस्ताक्षरित किए गए हैं, जिससे प्रदेश के प्रत्येक जनपद में उद्योगों की स्थापना करा कर बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी देश या प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर से ही देश की प्रगति और खुशहाली का आकलन किया जा सकता है। प्रदेश में जहां पहले भर्तियों में धांधली हुआ करती थी, वहीं अब निष्पक्ष भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करा कर लगभग 6 लाख लाभार्थियों को रोजगार दिया गया है। देश रामराज्य की परिकल्पना की ओर तीव्र गति से बढ़ रहा है। अयोध्या में बहुप्रतीक्षित राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से कराया जा रहा है और जल्द ही भगवान राम का दिव्य एवं भव्य मंदिर का कार्य पूर्ण हो जाएगा। जिसमें रामलला विराजमान होंगे। इस मंदिर के निर्माण से पर्यटन उद्योग को भी फायदा मिलेगा।
प्रबुद्ध सम्मेलन को संबोधित करते हुए माननीय सांसद डॉ रामशंकर कठेरिया ने कहा कि देश व प्रदेश की सरकार ने आमजन के उत्थान के लिए कई योजनाएं संचालित की हैं। जैसे कानपुर देहात में एक परियोजना संचालित है जिसमें यमुना का पानी निकालकर किसानों को खेती में प्रयोग के लिए दिया जा रहा है। कानपुर देहात और जालौन के मध्य एक पुल जो काफी समय से लंबित था, का निर्माण कराया गया और कानपुर देहात की सिकंदरा तहसील में मेडिकल कॉलेज का भी निर्माण कराया गया है। इसके अलावा औरया जनपद के दिबियापुर में मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है तथा बस स्टैंड का भी निर्माण कार्य कराया गया है। जिससे आमजन को सहज आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि जनपद इटावा में रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ प्रमुख 8 ट्रेनों का भी ठहराव कराया गया। उन्होंने बताया कि इटावा इटावा और उज्जैन के बीच ट्रेन का संचालन जल्द ही आरंभ किया जाएगा। इटावा जनपद में पासपोर्ट ऑफिस का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, बस कुछ ही दिनों में पासपोर्ट ऑफिस से जनपद वासी पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया भी पूर्ण कराने लगेंगे।
उन्होंने बताया कि अभी तक रामनगर रेलवे पुल के लिए सिर्फ मांग की जाती रही है, लेकिन उन्होंने प्रयास कर उसके लिए बजट आवंटन करा लिया है। जल्द ही रेलवे पुल निर्माण का कार्य भी आरंभ हो जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश की योगी सरकार ने बहुत ही कम समय में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण कराया है। अब इस जनपद को एक और एक्सप्रेस-वे का लाभ मिलेगा, जोकि चंबल एक्सप्रेस वे के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने बताया कि जल्द ही सैफई हवाई पट्टी से लखनऊ व दिल्ली के लिए हवाई यात्रा सेवा प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य आमजन को आर्थिकरूप से भी सुदृण बनाना है।
कार्यक्रम के अंत में जिला अध्यक्ष संजीव राजपूत ने सभी अतिथियों और आगंतुकों का आभार व धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा की। कार्यक्रम का संचालन कृपा नारायण बाजपेई ने बड़ी कुशलता के साथ किया। कार्यक्रम के दौरान सदर विधायक सरिता भदौरिया, पूर्व विधायक सवित्री कठेरिया, पूर्व जिला अध्यक्ष शिव महेश दुबे, पूर्व जिला अध्यक्ष अजय धाकरे, जिला महामंत्री शिवाकांत चौधरी, अनिल यादव क्लस्टर इंचार्ज, विवेक द्विवेदी वक्ता आदि सहित प्रबुद्ध जन सम्मेलन में सम्मिलित हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button