तंत्रज्ञानपूणे

महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 21% बढ़ी

महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 21% बढ़ी

पुणे: भारत की अग्रणी ऑटोमोबाइल निर्माता और देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के विकास में सबसे आगे रहने वाली कंपनी,टाटा मोटर्स वित्‍त-वर्ष 2023 में महाराष्ट्रके बाजार में 76% हिस्‍सेदारी के साथ उल्‍लेखनीय ढंग से लगातार वृद्धि कर रही है। अप्रैल 2023 में 21% वृद्धि के साथ कंपनी के पोर्टफोलियो को ग्रामीण क्षेत्रों में ज्‍यादा स्‍वीकार किया गया है। इस वृद्धि का श्रेय ईवी पर ज्‍यादा जानकारी, चार्जिंग इंफ्रा के विस्‍तार और विभिन्‍न शहरों तथा महत्‍वपूर्ण हाइवेज में रणनीतिक रूप से स्थित लगभग 1956 स्‍टेशनों को जाता है। इसके अलावा, राज्‍य में 121 सेल्‍स आउटलेट्स और 42 टाटा ऑथोराइज्‍़ड सर्विस सेटअप्‍स के मजबूत और बढ़ते नेटवर्क और मौजूदा ग्राहकों की सकारात्‍मक प्रतिक्रिया ने ईवी को तेजी से अपनाया जाना संभव बनाया है।

टाटा मोटर्स के ईवी पोर्टफोलियो में Tiago.ev सबसे नई है, जिसने ईवी को लोकतांत्रिक बना दिया है और भारत के नये-नये शहरों में भी पहुँच चुकी है। यह सबसे तेजी से बुक होने वाली ईवी बनी, सिर्फ दो दिनों में 20,000 बुकिंग्‍स के आंकड़े पर पहुँची और चार महीने से कम समय में 10,000 यूनिट्स की डिलीवरी करने वाली सबसे तेज ईवी थी। टाटा मोटर्स ने उद्योग के औसत की तुलना में महिला खरीदारों में दोगुनी बढ़ोतरी देखी, जिनकी Tiago.ev की बिक्री में अभी 24% हिस्‍सेदारी है, जबकि लगभग 25% खरीदारों ने पहली बार कार खरीदी थी और आईसीई कार से पहले सीधे ईवी को खरीद लिया। टियागो ब्राण्‍ड की बिक्री में Tiago.ev का योगदान 35% से ज्‍यादा है।

टाटा मोटर्स ने हाल ही में नैक्‍सॉन ईवी मैक्‍स एक्‍सजेड+ लक्‍सको उन्‍नत और उच्‍च तकनीक वाले फीचर्स से अपग्रेड किया है। मैक्‍स के इस आला दर्जे के वैरिएंट में हर्मन का एक 26.03 cm (10.25 inch) टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, स्‍लीक रिस्‍पॉन्‍स के साथ हाई रिजॉल्‍यूशन (1920X720) हाई डेफिनिशन (HD) डिस्‍प्‍ले, वाईफाई पर एंड्राइड ऑटो™और एप्‍पल कारप्‍ले™, हाई डेफिनिशन रियर व्‍यू कैमरा, शार्प नोट्स  और बेस के ज्‍यादा परफॉर्मेंस वाला ऊँचा ऑडियो परफॉर्मेंस, 6 भाषाओं में वॉइस असिस्‍टेन्‍ट, छह भाषाओं (अंग्रेजी, हिन्‍दी, बंगाली, तमिल, तेलुगू, मराठी) में 180+ वॉइस कमांड्स और एक नया यूजर इंटरफेस (UI) है।

नेक्‍सॉन ईवी 50,000 यूनिट्स की बिक्री के आंकड़े के करीब है और भरोसेमंद जिपट्रॉन टेक्‍नोलॉजी के दम पर लगभग 800 मिलियन किलोमीटर्स चल चुकी है। यह भारत का नंबर 1 इलेक्ट्रिक वाहन है, जिसके पास अभी 26 रिकॉर्ड हैं, जिनमें कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक 4 दिनों में 4000 किमी पूरे करने वाला सबसे तेजइलेक्ट्रिक व्‍हीकल होना शामिल है। टाटा मोटर्स के विद्युतीकरण अभियान में यह सबसे आगे रही है और भारत में सबसे ज्‍यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक व्‍हीकल के तौर पर सफलतापूर्वक अपनी जगह बना चुकी है। नेक्‍सॉन ब्राण्‍ड की बिक्री में नेक्‍सॉन ईवी का योगदान 15% से ज्‍यादा है।

इसके अलावा, टाटा मोटर्स ने भारत में ईवी को अपनाने में तेजी लाने के लिये एक समग्र ई-मोबिलिटी इकोसिस्‍टम “टाटायूनिईवर्स’’ भी पेश किया है, जोकि टाटा समूह की दूसरी कंपनियों की ताकत और अनुभव का फायदा लेकर ईवी के लिये एक अच्‍छा माहौल बनाता है। टाटा यूनिईवर्स से सशक्‍त उपभोक्‍ता ई-मोबिलिटी की पेशकशों को एक्‍सेस कर सकते हैं, जिनमें चार्जिंग सॉल्‍यूशंस, रिटेल के अभिनवअनुभव और फाइनेंसिंग के आसान विकल्‍प शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button