पर्यावरणपूणे

सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से मोरगांव में 20 हजार से अधिक वृक्षों का रोपण प्रारम्भ

सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से मोरगांव में 20 हजार से अधिक वृक्षों का रोपण प्रारम्भ

पुणे : क्षेत्रीय लोक निर्माण विभाग की ओर से ‘पर्यावरण-रोपण और संरक्षण के प्रति कृतज्ञता’ अभियान के तहत बारामती तहसील के मोरगांव में मुख्य कार्यकारी अभियंता अतुल चव्हाण द्वारा 20,000 से अधिक पेड़ लगाए गए।

सा.बा.(मेडिकल) सब डिवीजन बारामती की ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता बप्पा बहिर, लोक निर्माण विभाग के पूर्वी डिवीजन के कार्यकारी अभियंता अनिल ढेपे आदि उपस्थित थे।

लोक निर्माण विभाग की अतिरिक्त सचिव मनीषा म्हैसकर ने कहा कि हम प्रकृति के ऋणी हैं, हमें प्रकृति को कुछ देना है, सड़क के दोनों ओर और सरकारी भवनों के आसपास जगह उपलब्ध है। तदनुसार, यह गतिविधि शुरू की गई है। क्षेत्रीय लोक निर्माण विभाग के सभी इंजीनियरों और कर्मचारियों ने कम से कम 10 फीट ऊंचाई के 20 हजार से अधिक पेड़ लगाने और उनका पालन-पोषण करने का निर्णय लिया है। इस वृक्षारोपण अभियान का मुख्य उद्देश्य स्वदेशी प्रजातियों के पेड़ लगाना है।

इस अभियान के तहत, वृक्षारोपण के लिए आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी की एक नर्सरी से 10 से 12 फीट ऊंचाई के विशिष्ट पेड़ों का चयन किया गया है। मुख्य रूप से वड, पिंपल, नीम, सोनचाफा, कदंब, बहावा, आम, महोगनी, कैलासपति आदि पेड़ लगाकर टिकाऊ और हरित पर्यावरण बनाने का संकल्प लिया गया है। यह वृक्षारोपण सड़क के दोनों ओर न्यूनतम 5 किमी की लम्बाई में 10 मीटर की दूरी पर किया जायेगा। श्री ने कहा कि प्रत्येक प्रजाति के पेड़ से अलग वातावरण बने, इसके अनुरूप 500 मीटर तक उसी प्रजाति के पेड़ लगाये जायेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button