तंत्रज्ञानपूणे

एयरटेल पेमेंट्स बैंक, फ्रंटियर मार्केट्स और मास्टरकार्ड की  भारत में 100,000 महिला-स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों का समर्थन करने के लिए साझेदारी

एयरटेल पेमेंट्स बैंक, फ्रंटियर मार्केट्स और मास्टरकार्ड की  भारत में 100,000 महिला-स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों का समर्थन करने के लिए साझेदारी

 पुणे: – एयरटेल पेमेंट्स बैंक, फ्रंटियर मार्केट्स और मास्टरकार्ड सेंटर फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ ने आज शी लीड्स भारत:उद्यम के लॉन्च की घोषणा की, जो संसाधनों, उपकरणों और अवसरों के साथ 100,000 महिला स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों को ऊपर उठाने और उनकी आय में वृद्धि और विविधता लाने के की एक पहल है । यह घोषणा एशिया इंक्लूसिव ग्रोथ फोरम में की गई, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के 100 से अधिक अग्रज  एक साथ आए और भारत और वैश्विक दक्षिण में समावेशी विकास को आगे बढ़ाने पर स्पष्ट संवाद और दृढ विचार साझा किए।

इस पहले चरण में, इस पहल के द्वारा 1,00,000 महिला स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों को राजस्थान और उत्तर प्रदेश में फ्रंटियर मार्केट्स के ‘मेरी-सहेली’ प्लेटफ़ूर्म के माध्यम से सीखने और कमाई की सुविधा प्रदान करेगी।

इनमें से 10,000 महिला व्यवसायिकाओं को और भी आगे बढ़ने की संभावना होगी, जब वे एयरटेल पेमेंट्स बैंक के बैंकिंग करेस्पोंडेंट (बिजनेस कार्यपत्रित) बनेंगी और अतिरिक्त आय स्रोतों को खोल सकेंगी। यह बैंक के ‘सुलभ और समावेशी बैंकिंग के द्वारा भारत को सशक्त बनाने’ के दृष्टिकोण के साथ मेल खाता है।

अनुब्रत बिस्वास, एमडी और सीईओ, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने कहा, “ग्रामीण भारत में महिलाओं को उनके उद्यमशील प्रयासों को शुरू करने के लिए सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए, हम फ्रंटियर मार्केट्स और मास्टरकार्ड के साथ शी लीड्स भारत:उद्यम पर सहयोग कर रहे हैं। हमें गर्व है कि हम उनका बैंकिंग करेस्पोंडेंट्स के रूप में स्वागत कर रहे हैं, जो हमारे पहले से मौजूद 50,000 बैंकिंग करेस्पोंडेंट्स के साथ मिलकर देश के वंचित ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं को पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम वित्तीय रूप से इंक्लूसिव अर्थव्यवस्था के निर्माण में अपनी यात्रा के लिए तत्पर हैं।”

साथी संयोजन की दृष्टि में, शी लीड्स भारत:उद्यम वित्तीय सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने में मदद करेगा, ग्रामीण बाजारों की सेवा के लिए एक नया खाका पेश करेगा और महिलाओं के स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप समर्थन प्रदान करेगा।

“अधिक महिला उद्यमी भारत के कार्यबल में आ रही हैं और अर्थव्यवस्था में ऊर्जा जोड़ रही हैं। जब ये व्यवसाय मालिक क्रेडिट और डिजिटल टूल तक पहुंच सकते हैं, तो वे विस्तार जारी रख सकते हैं और अधिक मज़बूत हो सकते हैं। यह उनके परिवारों, कर्मचारियों और समुदायों के लिए अच्छा है। इंक्लूसिव विकास का यही मतलब है” अरी सरकार, अध्यक्ष एशिया प्रशांत, मास्टरकार्ड ने कहा I

महिलाओं के स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जो अक्सर उन्हें अपनी पूरी क्षमता हासिल करने से रोक सकती हैं। भारत में, महिलाओं के स्वामित्व वाले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) सभी एमएसएमई का 20% हिस्सा हैं, फिर भी उन्हें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा प्रदान किए गए कुल वित्तपोषण का केवल 5% प्राप्त होता है।[1] वे अक्सर कम डिजिटलीकृत[2] होते हैं और उन्हें अपना व्यवसाय बनाने के लिए कम प्रशिक्षण मिलता है[3]। हालाँकि, जब उचित रूप से समर्थन किया जाता है, तो महिला उद्यमियों द्वारा महिलाओं को काम पर रखने की अधिक संभावना होती है, ऋण चुकाने की अधिक संभावना होती है और बढ़ी हुई आय को अपने परिवारों और समुदायों के साथ साझा करने की अधिक संभावना होती है, जो इंक्लूसिव आर्थिक विकास के मुख्य चालकों के रूप में काम करती हैं।

शी लीड्स भारत: उद्यम अपनी तरह की अनूठी पहल है जो महिलाओं के स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों के लिए रास्ते खोलने के लिए डिज़ाइन किए गए डिजिटल-पहले मॉडल का प्रदर्शन करने के लिए बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा क्षेत्र में निजी क्षेत्र, सामाजिक उद्यम और परोपकार को एक साथ लाती है। उनकी आय बढ़ाने के लिए. फ्रंटियर मार्केट्स कार्यक्रम को लागू करेगा और महिला स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों की पहचान करने और उन्हें मेरी-सहेली प्लेटफॉर्म पर शामिल करने के लिए सरल जीवन सहेली-महिला उद्यमियों के अपने कैडर का लाभ उठाएगा। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी में, फ्रंटियर मार्केट्स योग्य महिला-स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों को बैंकिंग करेस्पोंडेंट्स के रूप में शामिल करेगा और उत्पाद और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और उनकी कमाई के अवसरों को अधिकतम करने के लिए लीड उत्पन्न करने के लिए अपने सहेली नेटवर्क और प्लेटफॉर्म का लाभ उठाएगा। इसके अलावा, इन महिला-स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों को मेरी-सहेली  पारिस्थितिकी तंत्र में उपलब्ध उपकरणों, संसाधनों और बाजार सेवाओं तक पहुंच मिलेगी, जो उन्हें एक सफल व्यवसाय चलाने और अधिक राजस्व कमाने के तरीके प्रदान करेगी।

“फ्रंटियर मार्केट्स ने ग्रामीण भारत में वाणिज्य के लिए प्रेरक शक्ति के रूप में महिलाओं की शक्ति में निवेश करते हुए एक प्रौद्योगिकी मंच बनाया है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के नेतृत्व और मास्टरकार्ड के समर्थन से, हम एक नए स्तर तक पहुंचने के लिए अपने 10 वर्षों के प्रयासों का लाभ उठा सकते हैं, वास्तव में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभाव को गहरा करने के हमारे प्रयासों का समर्थन करने के लिए वैश्विक नेताओं की विशेषज्ञता और संसाधनों का सबसे अच्छा संयोजन कर सकते हैं। भारत में संपन्न ग्रामीण बाज़ारों के निर्माण में महिलाओं की अहम भूमिका है,” संस्थापक अजायता शाह ने कहा| “यह साझेदारी हमारे जैसे सामाजिक उद्यमों को मजबूत करती है और उन्हें हमारे लक्ष्यों को बड़े पैमाने पर कार्यान्वित करने में सक्षम बनाती है।”

शी लीड्स भारत: उद्यम को मास्टरकार्ड इम्पैक्ट फंड द्वारा वित्तीय रूप से सहायता प्राप्त होगी, और मास्टरकार्ड महिलाओं के स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों के लिए टूल, संसाधनों और नेटवर्क को अनलॉक करने के लिए अपने सेंटर फॉर इंक्लूसिव ग्रोथ की उत्प्रेरक पूंजी और वैश्विक विशेषज्ञता लाएगा।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक की ग्राउंड फोर्स और फ्रंटियर मार्केट्स की सहेलियां पहले से ही इस साझेदारी को जीवन में लाने और कार्यक्रम के लिए पात्र महिला स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों की पहली किश्त की पहचान करने के लिए क्षेत्र में काम कर रही

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button