पूणेलाइफ स्टाइल

पंचधातु से ‘तष्टा’ द्वारा निर्मित ‘शिव वस्त्र’ सतसमुद्र के पार पहुंचेगा

पंचधातु से ‘तष्टा’ द्वारा निर्मित ‘शिव वस्त्र’ सतसमुद्र के पार पहुंचेगा

रिपोर्ट देवेन्द्र सिंह तोमर पुणे

 

पुणे: छत्रपति शिवाजी महाराज की तस्वीर कई प्राचीन पुस्तकों और दस्तावेजों में देखी जा सकती है। छत्रपति का नाम, उनका रुबाब, उनकी पोशाक देखकर हर शिव प्रेमी का दिल गर्व से भर जाता है। उनके कार्य की प्रेरणा, ऊर्जा प्रत्येक मराठी मानुष को मिलती रहे, इसके लिए ‘तश्त’ एवं कृष्णाई समाजसेवा संस्था की ओर से पंचधातु से ‘शिववस्त्र’ का निर्माण किया गया है। डायरेक्टर दीपक माने और क्रिएटिव हेड रवींद्र पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस ‘शिवास्त्र’ को जल्द ही इंग्लैंड में प्रदर्शित किया जाएगा.

पुणे श्रमिक जकार्ता संघ में आयोजित इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में दीपक माने, रवींद्र पवार, सत्यजीत जोगलेकर, अभिनंदन देशमुख, पूनम ब्रह्मे, तन्वी खरोटे, अभिनेत्री पलक गंगेले जैसे गणमान्य लोग मौजूद थे।

‘तश्त’ परिवार महाराष्ट्रीयन संस्कृति को विदेशों तक ले जाने के लिए प्रयासरत है। ‘ताश’ परिवार की ओर से इस ऐतिहासिक शिववस्त्र को बनाकर छत्रपति शिवाजी महाराज को श्रद्धांजलि दी गई है. तश्ता का इरादा इस पोशाक को जनता को समर्पित करना और इसे संरक्षित करना है ताकि अगली पीढ़ी को उनकी पोशाक के माध्यम से शिवाजी महाराज से ऊर्जा मिलती रहे। इस ‘शिव वस्त्र’ को नवंबर माह में एक विशेष प्रदर्शनी में इंग्लैंड के नागरिक देखेंगे.

‘तश्त’ के डायरेक्टर दीपक माने ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, ”शिववस्त्र’ कोई साधारण पोशाक नहीं है. इस पोशाक को हम प्राचीन पुस्तकों के साथ-साथ छत्रपति शिवाजी महाराज की कई तस्वीरों में भी देखते हैं। हमने सबसे पहले इस पोशाक को बनाने का प्रयास किया है।’ इस पोशाक का मुख्य आकर्षण सोना, चांदी और तांबे जैसे ‘पंचधातु’ का उपयोग है। ये पंचधातु लोग स्वेच्छा से तष्टा को सौंप दिये गये। फिर मशीन वर्क और हाथ के काम से ड्रेस तैयार की गई। इसके लिए कारीगरों, कढ़ाई करने वालों, दर्जियों और डिजाइनरों समेत 35 लोगों की टीम ने 6 महीने में इस ड्रेस को तैयार किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button