लखनऊ

कोचिंग का पैसा नहीं लेकिन कलैक्टर बन सकती है बिटियाः अम्बर फाउंडेशन की पहल

कोचिंग का पैसा नहीं लेकिन कलैक्टर बन सकती है बिटियाः अम्बर फाउंडेशन की पहल
8 शहरों में 3000 होनहार बेटियों ने एपटीट्यूड टैस्ट देकर कलैक्टर बनने के सपने को पूरा करने की राह में बढ़ाया क़दम

 

रिपोर्ट धर्मेन्द्र कुमार वर्मा लखनऊ


लखनऊ,: लखनऊ और आसपास के ज़िलों में ऐसी बेशुमार बेटियां हैं जो बड़े सपने संजोए जवानी की दहलीज़ पर क़दम रखती हैं परन्तु घरेलु हालात उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखने में बाधित होते हैं। एक बड़ी पहल करते हुए लखनऊ की प्रख्यात समाजसेवी संस्थान अम्बर फाउंडेशन ने ध्येय कोचिंग के साथ मिलकर कलैक्टर बिटिया प्रोग्राम प्रारंभ किया है जिसके माध्यम से ग़रीब घर की होनहार बच्चियों को फ्री कोचिंग देकर उनके कलैक्टर बनने के सपने को पूरा करने की कोशिश की जाएगी ताकि उनके सपने को पूरा करने में उनके घर की आर्थिक स्थिति रूकावट न बने। कलैक्टर बिटिया के तहत अम्बर फाउंडेशन और ध्येय कोचिंग 300 होनहार बच्चियों का चयन करके उन्हें फ्री कोचिंग देंगे।
इस संदर्भ में आज लखनऊ और आसपास के 8 शहरों जौनपुर, बलरामपुर, घोंडा, लखिमपुर, प्रयागराज, सीतापुर, गोला और जलालपुर में एपटीट्यूड टैस्ट का आयोजन किया गया जिसमें 3000 से अधिक बच्चियों ने हिस्सा लेकर अपने सपनों को दिशा देने की राह में पहला क़दम बढ़ाया। केवल लखनऊ के अलीगंज में 600 से अधिक बेटियों ने इस एपटीट्यूड टैस्ट में हिस्सा लिया। यह सब बच्चियां ग़रीब परिवारों से थीं जो स्वयं सिविल सर्विसेज़ कोचिंग की भारी फीस भर पाने में असमर्थ थीं।

 

अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास का कहना है कि इन सब बच्चियों की आंखों में बड़े सपने थे जिन को वे इस मुफत कोचिंग के माध्यम से पूरा होते देख रही थीं। उन्होंने कहा कि हालांकि ये सब बच्चियां होनहार हैं परन्तु पारिवारिक स्थिति के कारण आगे की पढ़ाई बाधित हो रही है। इनमें से 300 बच्चियों का चयन करके उन्हें फ्री कोचिंग दी जाएगी ताकि ये बच्चियां कलैक्टर बनने के सपने को साकार कर सकें।
अम्बर फाउंडेशन के कामों पर विस्तृत जानकारी देते हुए वफा अब्बास ने बताया कि आज ही लखनऊ के गोमती नगर स्थित आईलाईफ सैन्टर अस्पताल में मोतियाबिन के 70 आप्रेशन किए गये जिन आप्रेशनों का तमाम खर्च अम्बर फाउंडेशन ने उठाया।
अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास ने बताया कि आंखों की जांच में अम्बर फाउंडेशन के पास लगातार अनेक मोतियाबिन के केसेज़ सामने आ रहे हैं जिनकी आंखों का आप्रेशन होना आवश्यक है अन्यथा ऐसे मरीज़ों की आंखों की रौशनी भी जा सकती है। आप्रेशन का सिलसिला भी शहर के विभिन्न अस्पतालों में जारी है, उन्होंने बताया। बीते दिनों मे अनेक आप्रेशन निराला नगर स्थित क्लैरिटी आईकेयर अस्पताल में भी किए गये हैं।

 

अम्बर फाउंडेशन के वफा अब्बास का कहना है कि लखनऊ और आसपास के इलाक़ों में अनेक गरीब घरों के लोग ऐसे हैं जिनकी आंखें कमज़ोर हो चुकी हैं या किसी आंखों की बीमारी के शिकार हैं। जांच, इलाज और आप्रेशन का खर्च न कर पाने की स्थिति में इनकी आंखों की बीमारी तो बढ़ती जाती ही है, इनकी आमदनी पर भी बहुत अधिक असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा किए जा रहे तमाम कार्य के प्रेरणास्त्रोत भारत के रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद श्री राजनाथ सिंह हैं।
अपने प्रोग्राम ‘दृष्टि से उज्जवल भविष्य तक’ के तहत अम्बर फाउंडेशन हजारों लोगों की दृष्टि बेहतर करने में लगी है जो उनकी जिंदगी में बड़ा बदलाव लाएगी।
अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास का प्रेरणा स्त्रोत प्रारंभ से रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद श्री राजनाथ सिंह रहे हैं। बीते दिनों में श्री राजनाथ सिंह ने अम्बर फाउंडेशन के कई कार्यक्रमों में शिरकत करके उसके अथक प्रयासों की सराहना की। वफा अब्बास का कहना है कि हर मुलाक़ात पर श्री राजनाथ सिंह उनसे गरीबों की बेहतरी के लिए किए जा रहे कामों का ब्यौरा अवश्य सुनते हैं और अपनी महत्वपूर्ण राय समय समय पर देते रहते हैं।

 

फोटो में कलैक्टर बिटिया के तहत लखनऊ में लिए जा रहे एपटीट्यूड टैस्ट में हिस्सा लेती होनहार बेटियां और मुफत मोतियाबिन आप्रेशन के लिए आए अनेक मरीज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button