इटावा

मैं अपने गीत-गजलों से उसे पैगाम करता हूं, उसी की दी हुई दौलत…

 मैं अपने गीत-गजलों से उसे पैगाम करता हूं, उसी की दी हुई दौलत…

मैं अपने गीत-गजलों से उसे पैगाम करता हूं, उसी की दी हुई दौलत…

रिपोर्ट विशाल समाचार नेटवर्क न्यूज

इटावा यूपी:इटावा महोत्सव के मंचीय कार्यक्रमों के समापन की ओर बढ़ते क्रम में गुरुवार की देर रात इटावा महोत्सव पंडाल में एक शाम डॉ.कुमार विश्वास के नाम आयोजित हुआ। डॉ.कुमार विश्वास ने कविता- उसी की दी हुई दौलत उसी के नाम करता हूं। हवाओं का काम है चलना, दीए का काम है जलना। वो अपना काम करता है मैं अपना काम करता हूं… सुनाने पर श्रोताओं खासकर युवाओं ने जोरदार तालियां बजाईं।

कविताओं की शृंखला में मुमताज नसीम ने भी बेहतरीन कविताएं सुनाकर श्रोताओं काे तालियां बजाने पर मजबूर किया। कविता- घर से निकली थी, मैंने सोचा न था इतनी मुश्किल मुलाकात हो जाएगी। प्यार की खुशबुओं का समंदर हूं मैं, मुस्कुराता हूं शोख का मंजर हूं मैं… सुनकर युवाओं ने जोरदार तालियों के साथ स्वागत किया। साथ ही सारे गम भूल जाओ, नया साल आया है। आप खुशियां मनाओ नया साल आया है।

डाॅ. कुमार विश्वास ने मंच से पूर्व के महोत्सव पंडाल में हुए कवि सम्मेलन में अपने पुराने अनुभवों का जिक्र भी किया। इटावा के अलावा जनपद में कहां- कहां कविताएं पढ़ीं। कहा कि पहले 20-20 हजार श्रोता कविता सुनने आते थे। लेकिन अब 20 हजार में से दो हजार ही सुनने आते हैं। इस दौरान उन्होंने गुदगुदाने वाले अंदाज में बात करने पर लोगों ने जोरदार ठहाके लगाए। कविता कि तुझी में शाम हो जाऊं, तुझी में भोर हो जाऊं। साथ ही अपनी लोकप्रिय कविता कोई दीवाना कहता है कोई पागल समझता है… सुनाई।
संस्कृति एवं पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ प्रदेश के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने मां सरस्वती मां की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप जलाकर किया। कार्यक्रम शुरू होने से पूर्व पंडाल परिसर काव्य प्रेमियाें से पूरी तरह भर चुका था। जिसमें आम से लेकर खास भी डॉ.कुमार विश्वास को सुनने के लिए उपस्थित रहे। इनमें महिलाओं और युवाओं की संख्या भी अच्छी खासी रही। सर्द रात की परवाह न करते हुए लोग पंडाल में शाम छह बजे से ही पहुंचने लगे थे। कार्यक्रम में मदन मोहन समर, प्रियांशु गजेंद्र, रमेश मुस्कान ने भी कविता सुनाई।
डॉ. कुमार विश्वास की कविता सुनने के लिए सांसद डॉ.रामशंकर कठेरिया, सदर विधायक सरिता भदौरिया, पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य, पूर्व विधायक सावित्री कठेरिया के अलावा जिलाधिकारी अवनीश राय और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा की पत्नी के अलावा, एसडीएम विक्रम सिंह राघव के अलावा बड़ी संख्या में प्रशासनिक, पुलिस अधिकारी, प्रदर्शनी कार्यकारिणी समिति के सदस्यों ने कविताओं का आनंद लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button