उत्तर प्रदेश

UP Budget 2024: यूपी के बजट पर सीएम योगी आदित्यनाथ की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या

UP Budget 2024: यूपी के बजट पर सीएम योगी आदित्यनाथ की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या

 UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बजट पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि आज का बजट प्रभु श्रीराम को समर्पित है.

 

देवेन्द्र सिंह तोमर संवाददाता

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्याथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा आम बजट सोमवार को पेश किया गया है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा पेश किए गए बजट का आकार 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपये है. बजट पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस बजट के लिए मैं पूरी टीम के ओर से आपका अभिनंदन करता हूं. प्रदेश में विकास हो रहा है और हर क्षेत्र में काम हो रहा है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का यह आठवां बजट है. हर बजट प्रदेश के लोकमंगल को लेकर लाया गया है. पहला बजट किसानों को, दूसरा इंफ़्रा और इंडस्ट्री के विकास का, तीसरा मातृ शक्ति के लिया, चौथा युवा ऊर्जा को, पांचवां स्वब्लमन को समर्पित था. आज का बजट प्रभु श्रीराम को समर्पित है. हमने कर चोरी को रोका है. उनके लिए जो भी उपाय हो सकते थे उसके लिए हर विभाग में काम किया गया है.
बेरोजगारी की दर को रोकने में सफलता पाई
सीएम योगी ने कहा कि हमने बिना कोई अतिरिक्त कर लगाए यानी आम लोगों पर बिना कोई बोझ दिए वित्तिय व्यवस्था को बड़ा किया है. हम लोगों ने पिछले सात सालों में बेरोजगारी की दर को रोकने में सफलता पाई है. जो सात साल पहले करीब 19 फीसदी था वो अब 2.4 फीसदी रह गया है. हमारी सरकार की योजनाओं ने देश में उत्तर प्रदेश को नई पहचान दिलाई है. प्रदेश में गरीब कल्याण, महिला सशक्तिकरण और नौजवानों के विकास पर फोकस किया है.
उन्होंने कहा कि कृषि हमारा एक प्राथमिक सेक्टर है, इसमें अन्नदाता किसानों के लिए मुख्यमंत्री कृषि सुरक्षा योजना प्रस्तावित की है. प्रदेश के अंदर किसानों के लिए नि:शुल्क बिजली की व्यवस्था हमने की है. यह बजट प्रदेश की अर्थव्यवस्था को विस्तार देगा. ये बजट उत्तर प्रदेश को नई ऊंचाई पर ले जाने वाला होगा. हमने बीते दो वित्तिय वर्षों में बजट की प्रस्तुति को डिजिटल बनाया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button