सीतामढ़ी

जिला निर्वाचन पदाधिकारी– सह– जिला पदाधिकारी सीतामढ़ी श्री मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में जिला अंतर्गत मान्यता प्राप्त सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आगामी लोकसभा आम निर्वाचन– 2024 के तैयारी से संबंधित बैठक की गई

जिला निर्वाचन पदाधिकारी– सह– जिला पदाधिकारी सीतामढ़ी श्री मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में जिला अंतर्गत मान्यता प्राप्त सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आगामी लोकसभा आम निर्वाचन– 2024 के तैयारी से संबंधित बैठक की गई

 

विशाल समाचार टीम सीतामढ़ी:समाहरणालय स्थित विमर्श कक्ष में जिला निर्वाचन पदाधिकारी– सह– जिला पदाधिकारी सीतामढ़ी श्री मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में जिला अंतर्गत मान्यता प्राप्त सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आगामी लोकसभा आम निर्वाचन– 2024 के तैयारी से संबंधित बैठक की गई। बैठक में उपस्थित विभिन्न मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को आगामी लोकसभा आम निर्वाचन –2024 के तैयारी की विस्तृत जानकारी मुहैया कराई गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने उन्हें संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष ,भयमुक्त, पारदर्शी एवं सहभागिता पूर्ण वातावरण में लोकसभा आम निर्वाचन –2024 को संपन्न करना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है।इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार सभी तैयारियां तेजी से चल रही है। जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता की विस्तृत जानकारी दी और कहा कि निर्वाचन की घोषणा के साथ ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगा। उनके द्वारा आदर्श आचार संहिता के तहत *क्या करें क्या ना करें* के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। कहा कि चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो जाती है जो चुनाव परिणाम घोषित होने तक लागू रहती है। चुनाव में हिस्सा लेने वाले राजनीतिक दल, उम्मीदवार, सरकार और प्रशासन समेत चुनाव से जुड़े सभी लोगों पर इन नियमों का पालन करने की जिम्मेदारी होती है। बैठक में निर्वाचन व्यय से संबंधित विभिन्न प्रकार के पंजियों का संधारण, निर्वाचन व्यय की सीमा, निर्वाचन दर, रैली, जुलूस ,जन सभाओं की पूर्व अनुमति, सिंगल विंडो से सबंधित जानकारी दी गई।साथ ही मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमिटी के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। बताया गया कि इलेक्ट्रानिक चैनलों , डिजिटल मीडिया एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर राजनीतिक विज्ञापनों के प्रसारण से पूर्व इसकी अनुमति लेनी जरूरी होगी।

वहीं उप निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर विपिन कुमार ने बताया कि कंटीन्यूअस अपडेशन का कार्य अभी चल रहा है। ऐसे में जो छूटे हुए मतदाता हैं अपना नाम मतदाता सूची में चेक कर लें। उन्होंने उपस्थित सभी प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि जो छुट्टे हुई मतदाता है, विशेष कर महिला मतदाता उनका नाम मतदाता सूची में जुड़वाएं ताकि वे अपना मताधिकार का प्रयोग कर सकें। बैठक में निर्वाचन आयोग के नए पोर्टल ईएसएमएस (इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम) तथा इसके साथ ही सी– विजील एप्प के बारे में भी जानकारी दी गई।

बैठक में विधि व्यवस्था कोषांग के नोडल अधिकारी, एमसीएमसी कमेटी के सदस्य सचिव एवं व्यय एवं अनुश्रवण कोषांग के नोडल पदाधिकारी के साथ विभिन्न मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button