सीतामढ़ी

आगामी लोकसभा आम निर्वाचन- 2024 के सफलतापूर्वक ,निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के मद्देनजर आज जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न कोषांगों द्वारा की गई तैयारी की अद्धतन स्थिति की समीक्षा की गई

 

आगामी लोकसभा आम निर्वाचन- 2024 के सफलतापूर्वक ,निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के मद्देनजर आज जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न कोषांगों द्वारा की गई तैयारी की अद्धतन स्थिति की समीक्षा की गई

 

विशाल समाचार टीम सीतामढ़ी :आगामी लोकसभा आम निर्वाचन- 2024 के सफलतापूर्वक ,निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के मद्देनजर आज जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न कोषांगों द्वारा की गई तैयारी की अद्धतन स्थिति की समीक्षा की गई।
सभी उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि *स्वतंत्र, निष्पक्ष ,शांतिपूर्ण एवं सहभागिता पूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। जिलाधिकारी द्वारा आज लोकसभा आम निर्वाचन- 2024 की तैयारी की समीक्षा की गई। सभी कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी तथा सहायक नोडल पदाशिकारी को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी मनेश कुमार मीणा ने कहा कि *भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रेस नोट जारी होते ही आयोग से निरूपित आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी। इसका अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए संपूर्ण तंत्र सजग एवं तत्पर रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि *निर्वाचन में संलग्न सभी पदाधिकारी लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत प्रतिनियुक्ति के तारीख से निर्वाचन परिणाम घोषित किए जाने की तारीख तक भारत निर्वाचन आयोग में प्रतिनियुक्ति समझ जाते हैं और तदनुसार उस अवधि के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के नियंत्रण,अधीक्षण और अनुशासन के अधीन कार्यरत रहेंगे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि *सभी पदाधिकारी न केवल निष्पक्षता के साथ कार्य करेंगे बल्कि लोगों के बीच उनके कार्य -निष्पक्षता परिलक्षित भी होनी चाहिए*

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारी को अंतर-कोषांगिय समन्वय स्थापित कर चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने का निर्देश दिया है। बैठक में उपस्थित प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान निर्वाचन संबंधी प्रक्रियाओं यथा :-मतदान प्रक्रिया की जानकारी, मॉक पोल भेद्धता मानचित्रण, मतगणना, आदर्श आचार संहिता का अनुपालन,विधि व्यवस्था संधारण ,व्यय अनुश्रवण ,एमसीएमसी इत्यादि की जानकारी दी जा रही है। वहीं डीएम ने कहा कि निर्वाचन ईभीएम /वीवी पैट से होना है।अतः सभी कर्मियों को पूरे मतदान प्रक्रिया के सूक्ष्म से सूक्ष्म जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण के क्रम में ईभीएम के संचालन की हैंड्स ऑन ट्रेंनिंग अधिक से अधिक दी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव के लिए उत्कृष्ट कम्युनिकेशन प्लान का क्रियान्वन शीघ्र करें। बूथ स्तर पर कम्युनिकेशन प्लान वेरीफाइड करके ही भेजें। जिन प्रखंड विकास पदाधिकारियों के द्वारा अभी तक नहीं भेजा गया है उन्हें बूथ कम्युनिकेशन प्लान उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।साथ ही सभी प्रखंडों से बूथ वाइज रूट चार्ट की भी मांग शीघ्र की गई है। सभी बूथों पर मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की अद्धतन स्थिति का निरीक्षण करने का निर्देश सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को दिया गया।

 

उन्होंने निर्देश दिया कि फील्ड विजिट के दौरान अपने-अपने क्षेत्र के बूथों पर उपलब्ध की जाने वाली सुविधाओं यथा -शेड और पेयजल की व्यवस्था, विद्युत रैंप इत्यादि की व्यवस्था की अद्धतन स्थिति देख ले*।*उन्होंने सभी बीडीओ एवं निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को निर्देशित किया कि अंतर विभागीय समन्वय के साथ कार्य करते हुए उक्त व्यवस्था का हर हाल में अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।साथ ही बूथों पर आवश्यक फर्नीचर की उपलब्धता भी सुनिश्चित करें। निर्वाचन कार्य हेतु पर्याप्त संख्या में वाहनों की उपलब्धता की दिशा में अग्रेतर कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाए। 80 प्लस एवं 100 वर्ष से ऊपर आयु के मतदाताओं तथा पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की अद्धतन सूची शीघ्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। बूथों पर न्यूसेंस क्रिएट करने वाले उपद्रवी और असामाजिक तत्वों को चिन्हित करते हुए अपेक्षित कार्रवाई करें। माफिया ,शराब माफिया न्यूसेंस मेकर और असामाजिक एवं गुंडा तत्व इत्यादि पर निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी इस हेतु अपने-अपने थानाध्यक्षों के साथ बैठक करें। निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी इसका सतत अनुश्रवण करें और अनुपालन के दिशा में प्रभावी कदम उठाना सुनिश्चित करें।

बैठक में अपर समाहर्ता राजस्व मनीष शर्मा, जिला भूअर्जन पदाधिकारी विकास कुमार ,जिला आपूर्ति अधिकारी अजय कुमार ,नगर आयुक्त प्रमोद कुमार पांडे ,अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन, सदर एसडीओ संजीव कुमार, जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह, उप निर्वाचन अधिकारी डॉ विपिन कुमार के साथ सभी कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे तथा अन्यअनुमंडल अधिकारी एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button