रीवा

समय पर पता चले तो कैंसर से पूरी तरह से बचाव हो जाता है – उप मुख्यमंत्री

समय पर पता चले तो कैंसर से पूरी तरह से बचाव हो जाता है – उप मुख्यमंत्री

मार्च में नि:शुल्क शिविर लगाकर एक लाख से अधिक की करेंगे जाँच – उप मुख्यमंत्री

शिविर में आठ सौ व्यक्तियों को दिया है जीवनदान – सांसद

समय में पता लगने पर केवल लाइफ स्टाइल चेंज कर हो सकता है बचाव – डॉ धारकर

विशाल समाचार टीम रीवा :. रीवा में दो दिवसीय नि:शुल्क कैंसर जाँच एवं उपचार शिविर कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में आयोजित किया जा रहा है। शिविर का शुभारंभ उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया। शिविर में पहले दिन रीवा तथा सीधी जिले के संभावित कैंसर रोगियों की जाँच की गई। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे विन्ध्य क्षेत्र में तंबाकू, सुपाड़ी तथा गुटखे के अधिक प्रयोग के कारण मुख कैंसर के रोगी बड़ी संख्या में हैं। अपने लंबे राजनैतिक जीवन में मैने हजारों कैंसर रोगियों का उपचार कराया है। तीसरी और चौथी स्टेज में पहुंचने पर इससे पीड़ित व्यक्तियों को जो पीड़ा होती है उसे बता पाना मुश्किल है। कैंसर का समय पर यदि पता चल जाए तो उसे पूरी तरह से बचाव हो जाता है। रीवा और शहडोल संभाग के संभावित कैंसर रोगियों को संकट से बचाने के लिए ही इस शिविर का आयोजन किया गया है। इंदौर कैंसर फाउण्डेशन के संस्थापक डॉ दिग्पाल धारकर और उनकी टीम पूरे सेवाभाव से रोगियों की जाँच कर रही है। हम किसी को भी कैंसर के गिरफ्त में नहीं जाने देंगे। श्री शुक्ल ने पूरे शिविर का भ्रमण कर रोगियों तथा विशेषज्ञ डॉक्टरों से चर्चा की।

 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस शिविर को सफल बनाने में डॉ धारकर ने सराहनीय योगदान दिया है। जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों स्वास्थ्य विभाग, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा अनेक संगठनों ने भी इस शिविर के लिए सराहनीय योगदान दिया है। कई अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी एजेंसियों ने भी इसमें सहयोग किया है। रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। कैंसर रोग के उपचार के लिए 32 करोड़ रुपए की लीनेक मशीन तथा सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल में 12 करोड़ की एमआरआई मशीन शीघ्र ही स्थापित हो जाएंगी। मऊगंज सिविल हास्पिटल में सुविधाएं बढ़ाने का काम लगातार जारी है। सभी सिविल अस्पतालों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को इतना सशक्त किया जाएगा कि रोगी को जिला अस्पताल आने की आवश्यकता नहीं होगी। स्वास्थ्य विभाग में 13 हजार पदों में शीघ्र ही भर्ती की जाएगी। इनमें से 3323 पदों के लिए नियुक्ति पत्र 29 फरवरी को जारी किए जा रहे हैं। अगले कुछ महीनों में दो हजार विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी। रीवा में मार्च माह में विशाल जाँच एवं उपचार शिविर लगाया जाएगा। जिसमें केवल 20 रुपए देकर सभी प्रमुख जाँचों की सुविधा दी जाएगी। इसमें एक लाख से अधिक व्यक्तियों को लाभांवित करने का लक्ष्य रखा गया है। 

समारोह में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल की विशेष पहल पर विन्ध्य क्षेत्र को आज कैंसर उपचार शिविर के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों की सुविधा मिली है। गांव-गांव शिविर लगाकर 86 हजार व्यक्तियों की जाँच के बाद जो आठ सौ से अधिक संभावित कैंसर रोगी चिन्हित किए गए हैं उन्हें समय पर उपचार सुविधा मिलकर नया जीवनदान मिलेगा। इस शिविर की यही सबसे बड़ी सफलता है। मुख के कैंसर से बचाव करना है तो सबको तंबाकू और गुटके को छोड़ना होगा। महिलाओं में स्तन कैंसर के साथ-साथ बच्चेदानी के कैंसर का भी बहुत प्रकोप है। हाल के बजट में केन्द्र सरकार ने बच्चेदानी के कैंसर से बचाव का टीका विकसित करने के लिए राशि आवंटित की है। विशेषज्ञों के प्रयासों से शीघ्र ही यह टीका उपलब्ध होगा। इंदौर कैंसर फाउण्डेशन के संस्थापक अध्यक्ष डॉ दिग्पाल धारकर ने कहा कि उप मुख्यमंत्री जी की पहल और प्रशासन की टीम के शानदार प्रयासों से आज विशाल शिविर का आयोजन हुआ है। कैंसर की कई अवस्थाएं होती हैं। इसका प्रकोप होने से पहले पूर्वावस्था होती है। पूर्वावस्था में कैंसर की पहचान हो जाए तो केवल लाइफ स्टाइल चेंज करके इससे बचाव संभव है। समय पर जाँच करा लेने से एक तिहाई कैंसर रोगियों को इसके प्रकोप से बचाया जा सकता है। भारत में कई कारणों से महिलाओं में स्तन कैंसर तथा सर्वाइकल कैंसर का प्रकोप होता है। संकोच के कारण महिलाएं इसके प्रारंभिक लक्षणों पर किसी से चर्चा नहीं करती हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार प्रयास करने की आवश्यकता है। समारोह में मुख कैंसर का प्रारंभिक अवस्था में पता लगाकर रोग से पूरी तरह मुक्त हुए खाद्य सुरक्षा अधिकारी साबिर अली ने अपने अनुभव सुनाए। शिविर के पहले दिन 918 व्यक्तियों ने पंजीयन कराया। इनकी जाँच में 75 व्यक्ति हाई सस्पेक्टेड तथा 15 कैंसरग्रस्त पाए गए। 

 

समारोह में क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉ संजीव शुक्ला ने शिविर के उद्देश्यों तथा तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि रीवा संभाग में एक लाख 20 हजार 904 व्यक्तियों की जाँच की गई। इनमें से 1072 में मुख कैंसर तथा 682 महिलाओं में स्तन कैंसर के प्रारंभिक लक्षण पाए गए हैं। डॉ धारकर की टीम इनकी जाँच तथा उपचार करेगी। समारोह में विभिन्न रोगों के जाँच और उपचार की पुस्तिका का विमोचन किया गया। कैंसर शिविर में सहयोग देने के लिए डॉ धारकर की टीम के सदस्यों डॉ सुरेश सहगल, डॉ कृतिका कुलकर्णी, डॉ सोनिया, डॉ विकास को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। शिविर के आयोजन में सहयोग देने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं, अस्पतालों, सामाजिक संगठनों को भी सम्मानित किया गया। समारोह में विधायक मऊगंज श्री प्रदीप पटेल, विधायक मनगवां इंजीनियर नरेन्द्र प्रजापति, विधायक त्योंथर श्री सिद्धार्थ तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, नगर निगम अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय, प्रभारी कलेक्टर श्रीमती संस्कृति जैन, शिविर के नोडल अधिकारी सहायक कलेक्टर सोनाली देव तथा बड़ी संख्या में चिकित्सकगण, स्वयंसेवक, पत्रकारगण एवं रोगियों के परिजन उपस्थित रहे। 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button