महाराष्ट्रराजनीति

हारे को दिया, जीते को क्यों नहीं: महाराष्ट्र में ‘Y प्लस’ सुरदा देने पर बवाल, पवार परिवार में ही महाभारत

हारे को दिया, जीते को क्यों नहीं: महाराष्ट्र में ‘Y प्लस’ सुरदा देने पर बवाल, पवार परिवार में ही महाभारत

कार्यकारी संपादक दयाशंकर तिवारी 

Maharashtra Politics: पार्थ की फुआ सुप्रिया सुले, जो बारामती में उनकी मां के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं, ने पुणे ग्रामीण SP को पत्र लिखकर दूसरे भतीजे MLA रोहित और युगेंद्र पवार के लिए सुरक्षा मांगी है।

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार

के बड़े बेटे पार्थ पवार और बारामती लोकसभा सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रत्याशी सुनेत्रा पवार को ‘वाई-प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई गई है। पुणे के पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने कहा कि वाई-प्लस सुरक्षा दायरा प्रदान करने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है। पुलिस आयुक्त के मुताबिक, यह सुविधा लोकसभा चुनावों तक ही है। इस फैसले पर पवार परिवार में ही महाभारत छिड़ गया है। शरद पवार के गुट वाली एनसीपी ने इसका विरोध किया है।
पार्थ की फुआ सुप्रिया सुले, जो बारामती में उनकी मां के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं, ने पुणे ग्रामीण पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर अपने दूसरे भतीजे विधायक रोहित पवार और युगेंद्र पवार के लिए सुरक्षा की मांग की है। उन्होंने दावा किया है कि उनके लिए प्रचार करते समय उन्हें धमकियां दी जा रही हैं। एनसीपी (शरद पवार गुट) के प्रवक्ता अंकुश काकड़े ने कहा कि जब किसी व्यक्ति को खतर होता है तो राज्य सरकार उसे सुरक्षा प्रदान करती है।
उन्होंने कहा, “पार्थ के मिलनसार स्वभाव को देखते हुए, मुझे नहीं लगता कि उनके प्रति किसी के मन में कोई दुश्मनी है। हालांकि, उन्हें सुरक्षा मिलने के खिलाफ नहीं हैं लेकिन राज्य सरकार को यह स्पष्ट करना चाहिए कि यह सुरक्षा क्यों दी गई?” इसके साथ ही उन्होंने यह सवाल भी उठाया कि अब तक रोहित और युगेंद्र पवार को सुरक्षा दिए जाने पर क्यों नहीं कोई फैसला लिया जा सका है? जबकि रोहित जीते हुए प्रतिनिधि हैं और उन्हें खतरा है।

निवर्तमान शिवसेना सांसद श्रीरंग बारणे के खिलाफ 2019 में मावल लोकसभा सीट से पार्थ ने चुनाव लड़ा था लेकिन

उन्हें सफलता नहीं मिली थी। फिलहाल, पार्थ अपनी मां सुनेत्रा पवार के लिये सक्रिय रूप से प्रचार कर रहे हैं। उनकी पार्टी के एक स्थानीय पदाधिकारी ने कहा कि सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर ही पार्थ बने।

‘वाई-प्लस’ सुरक्षा प्रदान की गई है। उन्होंने कहा, “पार्थ पर्व मां के लिए चुनाव प्रचार के तहत लोगों से संपर्क कर रहे हैं। वह एक

आक्रामक नेता हैं और दूरदराज के इलाकों में घूमने के कारण उनकी सुरक्षा को लेकर चिंताएं थीं। इधर, एनसीपी प्रवक्ता प्रदीप देशमुख ने कहा कि पार्थ पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलने के लिए राज्य के दूरदराज इलाकों का दौरा करते हैं। वर्तमान राजनीतिक स्थिति को देखते हुए, उन्हें एहतिया तौर पर सुरक्षा की आवश्यकता है। इस पर किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। बता दें कि वाई-प्लस सुरक्षा कवर सुरक्षा का चौथा उच्चतम स्तर है, जिसमें आम तौर पर एक या दो कमांडो के साथ 11 सदस्यीय दल शामिल होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button