पूणे

केईएम हॉस्पिटल, पुणे और रोटरी क्लब ऑफ पुणे प्राइड द्वारा वढु बुद्रुक में हेल्थ एटीएम प्रकल्प का उद्घाटन

केईएम हॉस्पिटल, पुणे और रोटरी क्लब ऑफ पुणे प्राइड द्वारा वढु बुद्रुक में हेल्थ एटीएम प्रकल्प का उद्घाटन

पुणे, : केईएम हॉस्पिटल रिसर्च सेंटर पुणे और रोटरी क्लब ऑफ पुणे प्राईड  के सहयोग से  हाल ही में वढु बुद्रुक में  हेल्थ एटीएम प्रकल्प का उद्घाटन किया गया. इस दौरान केईएम हॉस्पिटल रिसर्च सेंटर की संचालिका डॉ.लैला गार्डा,केईएम हॉस्पिटल के वढु रूरल हेल्थ प्रोग्राम के प्रमुख डॉ.आनंद कवडे ,रोटरी डिस्ट्रीक्ट 3131 की प्रांतपाल मंजू फडके,रोटरी क्लब ऑफ पुणे प्राईड के अध्यक्ष सुधीर बापट,सचिव वैशाली देव,उज्वल केले और अनिल कासोडेकर इनके साथ केईएम हॉस्पिटल रिसर्च सेंटर के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.गिरीश दायमा,डॉ.ऋतुजा पाटील,डॉ.धीरज अगरवाल और डॉ.आदिती आपटे आदी मान्यवर उपस्थित थे.

हेल्थ एटीएम यह हिंदुस्थान अँटिबायोटिक्स लि.(एचएएल) द्वारा स्वास्थ्य संबंधित जानकारी व्यवस्थापित करने के लिए तैयार किया गया टच – स्क्रीन किऑस्क है. यह क्लाऊड आधारित क्लिनिक है जो, स्वयंचलित स्वास्थ्य जांच और तत्काल निदान रिपोर्ट प्रदान करता है. जिससे अपने स्वास्थ्य की जानकारी ऑनलाइन संकलित कर सकते है.

 

इस प्रकल्प का उद्देश्य ग्रामीण परिसर के निवासियों को अ‍ॅनिमिया,मधुमेह और उच्च रक्तचाप के लिए व्यापक स्तरपर जांच उपलब्ध करना और टेलीमेडिसिन सेवाएं प्रदान करना यह है. रोटरी ने लगभग 30,000 लोगों के ब्लड शुगर और हिमोग्लोबीन की जांच के लिए प्रकल्प को निधी दिया है.

जांच करनेवाले व्यक्ती को इस अ‍ॅप्लिकेशन पर  खड़े होकर अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर टेस्ट करनी होगी.लोगों की सहायता के लिए फिलहाल एक तकनीशियन उपलब्ध रहेगा.लगभग एक महीने के समय में केईएम के मंचर की कम्युनिटी हेल्थ रिसर्च युनिट में इस प्रकल्प का विस्तार किया जाएगा, जहां निदान और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करनेवाली विशेषज्ञों की उपलब्धता  एक चुनौती है ,ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में यह प्रोजेक्ट उपयुक्त होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button