रीवा

कंट्रोल रूम से जिले में चल रही निर्वाचन प्रक्रिया की लगातार की गई मॉनीटरिंग

कंट्रोल रूम से जिले में चल रही निर्वाचन प्रक्रिया की लगातार की गई मॉनीटरिंग

 

रीवा विशाल समाचार संवाददाता: लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए रीवा संसदीय क्षेत्र हेतु मतदान आज शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों के 2014 मतदान केन्द्रों में प्रात: 7 बजे से मतदानु आरंभ हुआ। मतदान के पहले सभी मतदान केन्द्रों में मॉकपोल कराया गया। मतदान के संबंध में सभी आवश्यक सूचनाएं संकलित करने तथा कानून और व्यवस्था की निगरानी के लिए शासकीय इंजीनियरिंग कालेज रीवा में विशेष कंट्रोल रूम बनाया गया। कंट्रोल रूम से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने निर्वाचन प्रक्रिया पर सतत निगरानी रखी। इस दौरान पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे एवं कम्युनिकेशन प्रभारी डीएफओ अनुपम शर्मा उपस्थित रहे। 

 

कंट्रोल रूम में विधानसभावार कम्युनिकेशन दल के अधिकारी और कर्मचारी तैनात रहे। इनके द्वारा प्रत्येक मतदान केन्द्र से आवश्यक सूचनाएं संकलित की गईं। कंट्रोल रूम के साथ ईव्हीएम की मॉनीटरिंग के लिए वेबकास्टिंग सेंटर भी बनाया गया। इसमें जिला प्रबंधक लोकसेवा रविकांत पाण्डेय के नेतृत्व में तैनात दल द्वारा वेबकास्टिंग से 1036 मतदान केन्द्रों में 1422 कैमरों द्वारा मानीटरिंग की गयी। इसी कक्ष में निर्वाचन कार्य में उपयोग किए जा रहे वाहनों की जीपीएस सिस्टम से मॉनीटरिंग की गई। 

 

इंजीनियरिंग कालेज में ही विशेष कंट्रोल रूम में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए तैनात दल द्वारा मतदान केन्द्रों से लगातार सूचनाएं प्राप्त की गईं। मतदान केन्द्र की व्यवस्था, मतदान के प्रतिशत तथा अन्य सूचनाएं लगातार संकलित की गईं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले तथा जिला प्रबंधक ई गवर्नेंस आशीष दुबे द्वारा मतदान प्रक्रिया सहित अन्य जानकारियों एवं सूचनाओं का संकलन कराकर इन्हें निर्धारित समय पर निर्वाचन आयोग तथा वरिष्ठ कार्यालयों को प्रेषित किया गया। सूचनाएं प्रेषित करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई। इनके माध्यम से विधानसभा चुनाव में मतदान से जुड़ी हर जानकारी समय पर उपलब्ध हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button