पूणेविजनेस

बालू फोर्ज इण्डस्ट्रीज लिमिटेड ने उन्नत फोर्जिंग क्षमता स्थापित करके किया बड़ा विस्तार

बालू फोर्ज इण्डस्ट्रीज लिमिटेड ने उन्नत फोर्जिंग क्षमता स्थापित करके किया बड़ा विस्तार

 

 

पुणे डीएस तोमर :

क्रैंकशाफ्ट और फोर्ज्ड कम्पोनेन्ट्स के निर्माण में जुटी एक प्रमुख प्रिसिजन इंजीनियरिंग कंपनी, बालू फोर्ज इण्डस्ट्रीज लिमिटेड (बीएफआईएल) 72,000 टन प्रतिवर्ष हैवी फोर्ज्ड प्रोडेक्ट्स का.उत्पादन में सक्षम हैमर्स और प्रेस के संयोजन में तीन फोर्जिंग लाइनों के सफल अधिग्रहण की घोषणा करते हुए प्रसन्न है। ये नई अधिग्रहीत फोर्जिंग लाइनें बेलगावी, कर्नाटक में कम्पनी के आगामी विनिर्माण परिसर में होने वाले इंजीनियरिंग विस्तार के साथ सहजता से एकीकृत होंगी, जिससे बीएफआईएल महत्वपूर्ण उद्योगों रेलवे, रक्षा, तेल और गैस, खनन, एयरोस्पेस, रक्षा, एल्यूमीनियम और विश्व स्तर पर अन्य महत्वपूर्ण सटीक उद्योग के लिए उन्नत मशीनिंग सॉल्यूशन्स के लिए एक एकीकृत वन स्टॉप समाधान प्रदाता बन जाएगा।

बीएफआईएल को 72,000 टन फोर्ज्ड प्रोडेक्ट्स के उत्पादन की क्षमता वाली तीन अत्याधुनिक फोर्जिंग उत्पादन लाइनों के हालिया अधिग्रहण की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस व्यापक सेटअप में 16-टन क्लोज्ड डाई फोर्जिंग हैमर 10-टन क्लोज्ड डाई फोर्जिंग हैमर 8,000 टन क्षमता का मैकेनिकल प्रेस शामिल है। यह सेटअप नवीनतम तकनीक जैसे रोबोटिक हैंडलिंग के साथ एंटीवाइब्रेशन सिस्टम प्रेस लाइन के साथ पूरी तरह से स्वचालित होगा, जो उद्योग 4.0 मॉडल के अनुरूप होगा। इन्हें बेलगावी, कर्नाटक में हमारी आगामी ग्रीनफील्ड परियोजना में स्थापित किया जाएगा।

 

नई फोर्जिंग इकाई को मर्सिडीज बेंज की हाल ही में अधिग्रहीत प्रिसिजन मशीनिंग इकाई के साथ सहजता से एकीकृत किया जाएगा। यह हमारी उत्पाद इंजीनियरिंग को और मजबूत करेगा और एक ही छत के नीचे संपूर्ण समाधान के साथ महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग और सुरक्षा घटक उद्योग में काम करने वाली वैश्विक प्रमुख कंपनियों के लिए हमारे सटीक उत्पाद की पेशकश को बढ़ाएगा।

 

इस फोर्जिंग इकाई में 16 टन का क्लोज डाई फोर्जिंग हैमर शामिल है, जो देश में सबसे बड़े में से एक है और 800-900 किलोग्राम तक फोर्जिंग का उत्पादन करने में सक्षम है। इस क्षमता को 10 टन क्लोज डाई फोर्जिंग हैमर लाइन और 8,000 टन क्षमता वाले मैकेनिकल फोर्जिंग प्रेस के साथ और बढ़ाया जाएगा। इन सुविधाओं के साथ हम इंजीनियरिंग जैसे महत्वपूर्ण उद्योगों में अपनी उपस्थिति को आगे बढ़ा रहे हैं। इनमें तेल और गैस, एयरोस्पेस, रक्षा, रेलवे, खनन, एल्यूमीनियम और ऑटो पार्ट विनिर्माण और कई अन्य महत्वपूर्ण उद्योग शामिल है।

 

यह अधिग्रहण न केवल हमारे महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग उत्पादों के पोर्टफोलियो को मजबूत और विस्तारित करता है बल्कि अलॉय मिक्सिंग और मैटल कॉम्बिनेशन में रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट क्षमताओं को भी बढ़ाता है। यह हमें एल्यूमीनियम से लेकर टाइटेनियम तक आधारित विभिन्न आलॉय मिक्स से उत्पाद बनाने में अद्वितीय ताकत प्रदान करता है जो बीआईएफएल को महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग उत्पादों के लिए प्रमुख विकास उद्योगों में अपने उत्पाद की पेशकश का विस्तार करने और ओईएम बाजार पर कब्जा करने में सक्षम करेगा जिसे हम उत्तरी अमेरिका, यूरोपएशिया, और मध्य पूर्व क्षेत्र में पूरा करते हैं।

 

 

घोषणा पर टिप्पणी करते हुए, बीएफआईएल के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, श्री त्रिमान चांडोक ने कहा “मुझे आप सभी के साथ यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि हमने इस विस्तार को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जो महत्वपूर्ण और प्रिसियन इंजीनियरिंग क्षेत्र में हमारे लिए प्रगति के लिए नए दरवाजे खोलता है।‘‘

 

यह उत्कृष्ट अधिग्रहण महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग उत्पाद क्षेत्र में सभी बड़ी ग्लोबल कम्पनियों के साथ समान स्तर का दर्जा प्रदान करता है और प्रिसियन, प्रोडेक्ट और मूल्य निर्धारण के मामले में वैश्विक स्तर पर उनके साथ समान रूप से प्रतिस्पर्धा करता है। उन्होंने कहा कि हाल ही में किए गए ये तीन अधिग्रहण न केवल व्यावसायिक वित्तीय दृष्टि से मूल्य बढ़ाने वाले हैं, बल्कि बालू फोर्ज इण्डस्ट्रीज लिमिटेड के लिए नए अध्याय की शुरुआत भी हैं। ये नई अधिग्रहीत उत्पादन लाइनें 32,000 टन की मौजूदा मशीनिंग क्षमता को शानदार ढंग से पूरा करती हैं, जो बीएफआईएल कम्पनी को पूरी तरह से एकीकृत बनाती हैं।

 

प्रिसियन/विशेष इंजीनियरिंग और फोर्जिंग का यह रणनीतिक एकीकरण न केवल मार्जिन में वृद्धि लाएगा, बल्कि पर्याप्त वैश्विक ग्राहकों के लिए एण्ड टू एण्ड जरूरतों और समाधानों को पूरा करने वाली आर एण्ड डी क्षमता में वृद्धि करेगा।

 

उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए कहा नई सुविधा के व्यावसायीकरण के बाद, क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे और संयन्त्र के आसपास के स्थानीय व्यक्ति सशक्त होंगे। टीम की संख्या 1,000 से अधिक कर्मचारियों (कॉन्ट्रेक्ट वर्कफोर्स) तक पहुंचने की उम्मीद है, जो वित्त वर्ष 2013 में 375 से बढ़कर वर्तमान में 525 हो गई है।

 

उन्होंने कम्पनी की टीम का आभार व्यक्त करते हुए कहा मैं विशेष रूप से यह उल्लेख करना चाहूंगा कि ये सभी अधिग्रहण बीएफआईएल में मेरी टीम के सदस्यों के बिना संभव नहीं होते। मैं वास्तव में बीएफआईएल के प्रत्येक व्यक्ति का आभारी हूं। मुझे यकीन है कि हम ऐसी और रणनीतिक पहल करना जारी रखेंगे जो हमारे दृष्टिकोण और व्यापार योजना के अनुरूप होंगी, जो बीआईएफएल के विकास में सहायक होंगी।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button