सीतामढ़ी

बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम,क्रियान्वयन की राज्य स्तरीय रैंकिंग में सीतामढ़ी पहुंचा 22 वें स्थान पर

बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम* क्रियान्वयन की राज्य स्तरीय रैंकिंग में सीतामढ़ी पहुंचा 22 वें स्थान पर।

 

*बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन के तहत लोक शिकायत निवारण के संचालन एवं क्रियान्वयन को लेकर माह मई 2024 में किये गए मूल्यांकन के बाद सीतामढ़ी जिला के रैंकिंग में हुआ अपेक्षित सुधार।*

 

बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम क्रियान्वयन के राज्य स्तरीय रैंकिंग में सीतामढ़ी जिला की रैंकिंग में अपेक्षित सुधार हुआ है। जहां मार्च महीने में जिले की रैंकिंग 29 वें स्थान के तुलना में मई 2024 की रैंकिंग में सीतामढ़ी जिला 22 वें स्थान पर पहुंच गया है। गौर तलब है कि लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन में उपलब्धियों के आधार पर जिला वार रैंकिंग निर्धारण के क्रम में परफॉर्मेंस व प्राप्त आंकड़ों के आधार पर मई 2024 के लिए जारी की गई रैंकिंग में जिले को उक्त स्थान प्राप्त हुआ है। इस संबंध में जिला जन संपर्क अधिकारी कमल सिंह ने बताया की मार्च 2024 से लेकर मई 2024 तक जिले की रैंकिंग में अपेक्षित वृद्धि उत्साहवर्धक है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में लोक शिकायत निवारण से संबंधित मामलों के निष्पादन की दिशा में पूरी प्रतिबद्धता के साथ दायित्वों का निर्वहन किया जा रहा है। स्वयं जिलाधिकारी के द्वारा भी साप्ताहिक इसकी सुनवाई की जाती है एवं मामले का निष्पादन किया जाता है। उन्होंने कहा कि लोक शिकायत से संबंधित मामलों के निवारण के निमित्त जिला प्रशासन कृत संकल्पित है।मई 2024 माह में जारी रैंकिंग में सीतामढ़ी जिला सात अंक छलांग लगाते हुए 22 वें स्थान पर पहुंचा है।

 

01 अप्रैल 22 से समीक्षित माह तक नियत समय सीमा में निष्पादित परिवाद का प्रतिशत 88.30 रहा है जबकि समीक्षित माह में नियत समय सीमा में निर्धारित मामलों का प्रतिशत 95.78 प्रतिशत रहा है जबकि लोक प्राधिकारों की उपस्थिति 97.63% रहा है। मई माह में दंड अभिरूपित राशि के विरुद्ध वसूल की गई राशि का प्रतिशत 62.58 रहा है। जबकि शास्ति अधिरोपित अनुशासनिक कार्रवाई के लिए कुल 10 में 10 अंक प्राप्त हुए हैं। इस तरह में मई माह में प्राप्तांक 100 में कुल 79.43अंक प्राप्त हुए है। 01 अप्रैल 2022 से समीक्षित माह तक नियत समय सीमा में निष्पादित द्वितीय अपील का प्रतिशत भी संतोषजनक रहा है।

जिलाधिकारी श्री रिची पांडे के द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में जनहित से जुड़े मामलों के निष्पादन के दिशा में संबंधित पदाधिकारियों के द्वारा पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया जा रहा हैं। जनता दरबार के साथ लोक शिकायत निवारण से संबंधित मामलों के निष्पादन मेंअपेक्षित वृद्धि हुई है। जिलाधिकारी द्वारा संबंधित सभी पदाधिकारियों को लोक शिकायत से संबंधित मामलों के निष्पादन की दिशा में पूरी गंभीरता के साथ कार्य करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि इसमें किसी भी तरह की कोताही पर जिम्मेदारी तय की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button