पूणे

एचडीएफसी लाइफ ने वित्त वर्ष 24 में 99.50% दावा निपटान अनुपात हासिल किया और दावों में 1,584 करोड़ रुपये का भुगतान किया।

एचडीएफसी लाइफ ने वित्त वर्ष 24 में 99.50% दावा निपटान अनुपात हासिल किया और दावों में 1,584 करोड़ रुपये का भुगतान किया।

मुंबई,  : भारत की प्रमुख जीवन बीमा कंपनी, एचडीएफसी लाइफ ने लगातार उच्च दावा निपटान अनुपात के साथ पॉलिसीधारकों के प्रति अपनी वचनबद्धता बरकरार रखी है।

जीवन बीमा एक दीर्घकालिक जिम्मेदारी है, जिससे पॉलिसीधारक के नहीं रहने पर उसके परिवार वालों की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित होती है। जीवन बीमा की विश्वसनीयता का एक प्रमुख पैमाना है, असली दावों को तुरंत और कार्यकुशलता के साथ निपटारा करने की क्षमता। किसी जीवन बीमा कंपनी का चुनाव करते वक्त ग्राहक कंपनी की विश्वसनीयता मापने के लिए अक्सर पिछले कई वर्षों तक के दावा निपटान अनुपात का आंकलन करते हैं।

एचडीएफसी लाइफ इस क्षेत्र में अपने प्रदर्शन के लिए निजी क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनियों में अपनी एक अलग पहचान रखती है। वित्त वर्ष 2024 में, एचडीएफसी लाइफ ने 99.50% का दावा निपटान अनुपात हासिल किया है और 19,338 पॉलिसियों के दावा निपटान में 1,584 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। इसके पहले कंपनी ने खुदरा दावों में वित्त वर्ष ’22 में 98.66% और वित्त वर्ष ’23 में 99.39% का उच्च अनुपात हासिल किया था।

 

वित्त वर्ष ’24 के लिए अंकेक्षित वार्षिक आंकड़ों के अनुसार पॉलिसियों की संख्या के आधार पर अलग-अलग मृत्यु दावा निपटारा अनुपात

दावा करने में सुविधा के लिए एचडीएफसी लाइफ ने एक मजबूत तंत्र की व्यवस्था की है, जिससे दावेदार अलग-अलग माध्यमों या टच पॉइंट्स के जरिये दावा का अनुरोध और कागजात जमा कर सकते हैं। इस प्रकार उन्हें इस तरह की सेवाओं के लिए शाखा कार्यालय में जानी की अनिवार्यता नहीं रहती। एचडीएफसी लाइफ स्वास्थ्य के सम्बन्ध में और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों का पूरा खुलासा करने के महत्व के बारे में ग्राहकों को शिक्षित भी करती है, क्योंकि इस प्रकार की जानकारी का खुलासा नहीं करने से दावा प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है। पॉलिसी शुरू होने की तारीख से तीन वर्ष से अधिक पुराने व्यक्तिगत दावों के लिए कंपनी दावा करने के दिन ही निपटान कर देती है, बशर्ते कि सारे कागजात प्राप्त हो चुके हों और आगे किसी जाँच की आवश्यकता नहीं हो।

इस विषय में एचडीएफसी लाइफ की प्रबंध निदेशक और सीईओ, विभा पाडलकर ने कहा कि, “हमारे लिए दावा निपटान हमारी सेवा का एक महत्वपूर्ण स्तम्भ है, जो सबसे अलग है। हम प्रत्येक पॉलिसीधारक के दावों के सरल और कार्यकुशल निपटान का वादा करते हैं। हम भारत को वित्तीय रूप से सुरक्षित करने की अपनी प्रतिबद्धता दर्शाते हुए पॉलिसी अवधि के हर चरण में बेहतर सेवा प्रदान करने के प्रति समर्पित हैं।”

इसी साल एचडीएफसी लाइफ ने अप्रैल 2024 में संपन्न अपनी बोर्ड मीटिंग के दौरान पार्टिसिपेटिंग प्‍लान्‍स पर 3,722 करोड़ रुपये के अब तक के सबसे अधिक बोनस की घोषणा की थी यह बोनस परिपक्वता लाभों के योग्य पॉलिसियों या नकदी बोनस तथा पॉलिसी की परिपक्‍वता, बीमित व्यक्ति की मृत्यु या पॉलिसी को सरेंडर के मद में भविष्य में देय मामलों के बीच विभाजित किया जाता है।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button