रीवा

स्वसहायता समूह को मिला एक लाख से अधिक गणवेश बनाने का आर्डर

स्वसहायता समूह को मिला एक लाख से अधिक गणवेश बनाने का आर्डर

समूह के सदस्यों को हो रही है अतिरिक्त आमदनी

 

विशाल समाचार संवाददाता रीवा:  मध्यप्रदेश डे-राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा विकासखण्ड रायपुर कर्चुलियान के ग्राम पंचायत-चोरगड़ी में लक्ष्मी संकुल स्तरीय संगठन द्वारा लेगिंन एवं गणवेश सिलाई यूनिट स्थापित करते हुए नवाचार किया गया है।

स्वसहायता समूहों को सशक्त करने एवं रोजगार मुहैया कराए जाने हेतु शासन स्तर से विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं, जिसके फलस्वरूप समूह के आय में लगातार वृद्धि हो रही है। शासकीय विद्यालयों में नि:शुल्क गणवेश वितरण कार्य अन्तर्गत स्वसहायता समूहों को गणवेश सिलाई एवं वितरण का कार्य सौंपा गया है जिसके तहत कक्षा एक से कक्षा पांच तक अध्ययनरत छात्राओं को गणवेश के साथ-साथ लेगिंन प्रदान की गई है इस हेतु लेगिंन सिलाई का कोई भी साधन समूह के पास उपलब्ध नहीं था जिससे समूह को मजबूरन महंगे दर पर लेगिंन खरीदने हेतु विवश होना पड़ता था। इस वर्ष स्वसहायता समूह सदस्यों एवं उनके संगठनों के द्वारा जिले में नवाचार करते हुए लेगिंन सिलाई यूनिट स्थापित की गई है और समूह को एक लाख दस हजार लेगिंन का आर्डर अलग-अलग एजेंसियों द्वारा दिया गया। इससे स्वसहायता समूह सदस्यों की आय में वृद्धि हुई।

उल्लेखनीय है कि लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी मसूरी को प्रेषित लेगिंन प्रस्ताव भी स्वीकृत किया जा चुका है जिससे समूह सदस्यों में खासा उत्साह है। लक्ष्मी संकुल स्तरीय संगठन द्वारा हाईटेक सिलाई सेंटर की भी स्थापना की गई है जिसमें आधुनिक मशीनों का प्रयोग करते हुए शासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को वितरण हेतु गणवेश सिलाई का कार्य किया जा रहा है इस कार्य में संलग्न स्वसहायता समूह सदस्यों की आमदनी में अतिरिक्त वृद्धि होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button