सीतामढ़ी

मिशन वात्सलय अंतर्गत स्पॉन्सरशिप योजना से संबंधित अनुमोदन समिति की बैठक की गई

 

मिशन वात्सलय अंतर्गत स्पॉन्सरशिप योजना से संबंधित अनुमोदन समिति की बैठक की गई

सीतामढ़ी विशाल समाचार संवाददाता: जिला पदाधिकारी श्री रिची पांडेय के द्वारा उनके कार्यालय कक्ष में मिशन वात्सलय अंतर्गत स्पॉन्सरशिप योजना से संबंधित अनुमोदन समिति की बैठक की गई। बैठक में उक्त योजना पर लाभुको को प्रतिमाह 4000 रूपये देने हेतु स्वीकृति दी गई। इसके अंतर्गत जिले में कुल 300 लाभुको को लाभान्वित करना है जिसमें अब तक 100 लाभुको को लाभ दिया जा चुका है।

जिला बाल संरक्षण इकाई के समीक्षा आज डीएम श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में की गई। समीक्षा के दौरान मिशन वात्सल्य अंतर्गत स्पॉन्सरशिप योजना के तहत 42 नए लाभार्थियों को स्वीकृति दी गई। पूर्व में 58 लाभुकों को स्वीकृति दी जा चुकी है।जिला प्रशासन व जिला बाल संरक्षण ईकाई के संयुक्त प्रयासों के परिणामस्वरूप अब तक कुल 100 बच्चों को इस योजना से जोड़ा जा चुका है। इस योजना के तहत तीन वर्ष तक या 18 वर्ष पूर्ण होने तक प्रत्येक लाभार्थी को चार हजार रुपये मासिक तीन वर्ष तक देय है। डीएम ने बताया कि *मिशन वात्सल्य के अंतर्गत स्पॉन्सरशिप योजना का उद्देश्य बच्चों को उनकी सामाजिक व सांस्कृतिक परिवेश में रहने और बढ़ने का अवसर देता है।

 

कहा कि इससे बच्चों का विस्थापन रोका जाता है।स्पॉन्सरशिप योजना के तहत कमजोर परिवारों को सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि *जोखिम पूर्ण परिस्थितियों में जीवन यापन करने वाले परिवारों के बच्चों की उचित देखभाल एवं अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु यह एक अनूठी पहल है।

 

जिला बाल संरक्षण इकाई के बाल संरक्षण अधिकारी गोविंद राम ने बताया कि इसके लिए कागजात के रूप में आधार कार्ड ,आय प्रमाण पत्र ,आयु प्रमाण पत्र ,अभिभावक का मृत्यु प्रमाण पत्र एवं शिक्षण संस्थान में पंजीयन का प्रमाण पत्र जरूरी है। आवेदन पत्र जिला बाल संरक्षण इकाई के कार्यालय में जमा किया जा सकता है ।इसके लिए चाइल्ड हेल्पलाइन 1098/ 112 पर संपर्क किया जा सकता है।राज्य सरकार व जिला प्रशासन इस स्पॉन्सरशिप कार्यक्रम के तहत इच्छुक बच्चों की संख्या अधिकतम करने के लिए जागरुकत कर रही है ताकि बच्चे परिवार और समुदाय के साथ सुरक्षित और सशक्त महसूस कर सके। इस अवसर पर सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, जिला बाल संरक्षण पर अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button