पूणे

पुणे के एन्ड्युरन्स सायकलिस्ट आशिष जोशी को मिली मिग्लिया इटालिया रेस पूरी करने में सफलता

पुणे के एन्ड्युरन्स सायकलिस्ट आशिष जोशी को मिली मिग्लिया इटालिया रेस पूरी करने में सफलता

 

विशाल समाचार संवाददाता पुणे : पुणे के एन्ड्युरन्स सायकलिस्ट के तौर पर पहचाने जाने वाले आशिष जोशी ने हालही में

१६०० किलोमीटर की 1001 मिग्लिया इटालिया साइकिलिंग रेस पूरी करके सफलता प्राप्त की है. इस रेस में भारत से लगभग 12 साइकिल चालकों ने भाग लिया, जिनमें पुणे के एकमात्र आशीष जोशी भी शामिल थे.

 

लम्बी और कठिन चढ़ाई, खतरनाक स्लोप , साइकिल चलाते समय होने वाली दुर्घटनाएं और पहाड़ी इलाकों में नेटवर्क कम होने के कारण रास्तों की फिर से खोज (री-रूटिंग) ऐसी कई चुनौतियों के साथ कठिन रास्ता तय करके आशीष जोशी ने यह अंतर 142 घंटों में पूरा किया

 

निर्धारित समय 134 घंटे का था और 6 लोगों ने इस समय में अंतर पूरा किया। 3 लोगों ने इसके बाद अंतर पूरा किया, उनमें से एक आशीष जोशी थे.

 

1001 मिग्लिया इटालिया, इस साइकिलिंग उपक्रम की संकल्पना फर्मो रिगामोंटी इनकी है, जिसमें बहुत अधिक शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है. एक दशक में इसके छह संस्करण हो चुके हैं जिनमें पांच से अधिक महाद्वीपों से बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय सायकलिस्ट शामिल हुए हैं. इस साल 16 से 22 अगस्त 2024 के बीच लगभग 700 सायकलिस्ट ने भाग लिया था.

 

पेशे से इंटिरियर डिझायनर और सायकलिंग के शौकीन ५० वर्षीय आशिष जोशी ने कहा की, यह प्रतियोगिता सबसे लोकप्रिय और कठिन साइकिलिंग रेसों में से एक है. बिना किसी बाहरी समर्थन के फिनिश लाइन को पार करना एक चुनौती है जो आपकी इच्छा शक्ति, सहनशीलता और धैर्य की परीक्षा लेती है. चुनौतीपूर्ण इलाके के अलावा, यह छुट्टियों का मौसम था,रस्ते के दौरान आने वाले गाँव लगभग खाली थे.इससे भोजन और पानी प्राप्त करना मुश्किल हो जाता था.इसके अलावा साइकिल खराब होने पर उसकी मरम्मत भी आसानी से संभव नहीं थी. दिन के दौरान तापमान का 36 डिग्री तक बढ़ना और ठंडी रातों के साथ कभी-कभार होने वाली बारिश ने चुनौतियों को बढ़ा दिया. इस पहाड़ी इलाके में नेटवर्क कनेक्टिविटी के कारण उचित मार्ग खोजना मुश्किल हो जाता था. लेकिन यह अंतर पूरी करने के बाद मुझे बेहद खुशी महसूस हुई.

 

आयोजकों ने आशीष जोशी को रेस पूरी करने और शानदार सहनशक्ति और सराहनीय प्रदर्शन के लिए मेडल प्रदान किया.

 

इससे पहले आशीष जोशी ने 2013, 2017, 2022 में लंदन-एडिनबर्ग-लंदन (1535 किलोमीटर) में हिस्सा लिया था. साथ ही 2017 में उन्होंने यह अंतर तय समय के भीतर पूरा किया था. उन्होंने पेरिस-ब्रेस्ट-पेरिस 1235 किमी साइक्लिंग रेस में भी हिस्सा

लिया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button