पूणे

जिलाधिकारी डाॅ. सुहास दिवसे द्वारा विश्व धरोहर नामांकन के लिए गणेशोत्सव जुलूस में जागरूकता

जिलाधिकारी डाॅ. सुहास दिवसे द्वारा विश्व धरोहर नामांकन के लिए गणेशोत्सव जुलूस में जागरूकता

 

पुणे,: जिले के शिवनेरी, लोहगढ़ और राजगढ़ किलों को विश्व धरोहर नामांकन के लिए प्रस्तावित किया गया है और तदनुसार कलेक्टर डॉ. सुहास दिवस की पहल पर पुणे शहर में गणेशोत्सव जुलूस में आकर्षक विश्व धरोहर रथ द्वारा लोकमान्य तिलक चौक पर जनजागरण किया गया।

 

इस समय पुरातत्व विभाग के सहायक निदेशक डाॅ. विलास वाहने, जिला योजना समिति के किरण इंदलकर, उप जिला योजना अधिकारी दिनेश काले, गणेश दानी, डेक्कन कॉलेज, पोस्ट ग्रेजुएट एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (अभिमत विश्वविद्यालय) के प्रोफेसर नीलेश जाधव, मेसर्स. शिवई कृष्णा प्रो. लिमिटेड के उदय शिंदे, वी पुणेकर संस्था के अध्यक्ष हेमंत जाधव, शिवदुर्गावर्धन संस्था के पंडित अतिवाडकर, सह्याद्री प्रतिष्ठान के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

 

छत्रपति शिवाजी महाराज के 12 किलों को ‘मराठा सैन्य भूमि’ के तहत विश्व धरोहर नामांकन के लिए प्रस्तावित किया गया है। इसमें जिले के शिवनेरी, लोहगढ़, राजगढ़ के किले शामिल हैं। नामांकन के दौरान किलों के प्रचार-प्रसार के लिए जिला प्रशासन एवं पुरातत्व विभाग के सहयोग से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया है.

 

गणेश विसर्जन मीरवान्युकी के दौरान शहर के अलका सिनेमा गृह चौक पर आकर्षक एलईडी स्क्रीन पर गड़किलों की सूचनात्मक फोटोग्राफी दिखाई गई। इसमें किलों की जानकारी, नक्शे, तस्वीरें आदि शामिल थीं। विश्व धरोहर रथ में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा की पूजा की गई.

 

विश्व धरोहर नामांकन के लिए प्रचार अभियान में डेक्कन कॉलेज, पोस्ट ग्रेजुएट और रिसर्च इंस्टीट्यूट के छात्रों ने नागरिकों को विश्व धरोहर नामांकन के लिए प्रस्तावित 12 किलों के बारे में जानकारी दी। नामांकन के प्रचार-प्रसार के लिए 10 हजार पर्चे बांटे गये. नागरिकों ने हस्ताक्षर अभियान ‘हम विश्व धरोहर नामांकन के गवाह हैं’ में भाग लिया और हस्ताक्षर किए। डॉ. डॉ. वाहने ने जानकारी दी है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button