पूणे

पुणे छावनी विधानसभा क्षेत्र में विकलांग लोगों की भागीदारी के साथ मतदान जागरूकता रैली  

पुणे छावनी विधानसभा क्षेत्र में विकलांग लोगों की भागीदारी के साथ मतदान जागरूकता रैली

 

 

पुणे: व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) के माध्यम से विधानसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। पुणे छावनी विधान सभा क्षेत्र में ‘स्वीप कक्ष’ एवं ‘दिव्यांग कक्ष’ के माध्यम से छावनी क्षेत्र के सभी अंध विद्यालयों के बच्चों को एकत्रित कर मतदान जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। कर्मचारी कल्याण कक्ष एवं आपातकालीन योजना के नोडल अधिकारी डीए काले ने मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रैली का शुभारंभ किया। रैली क्षेत्र के माचवे रोड-नॉर्थ मेन रोड-कोरेगांव पार्क रोड से होते हुए अंधाशाला लौट आई और नागरिकों में मतदान और उनके वोट के अधिकार के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न नारे लगाए। रैली में नागरिकों ने भी भाग लिया और नारों पर सहज प्रतिक्रिया दी।

स्विप कक्ष के समन्वयक अधिकारी भगवान कुर्ले ने नेत्रहीन विद्यालयों के विद्यार्थियों को मतदान के अधिकार और मतदान की संवैधानिक जिम्मेदारी के बारे में बताया। ‘माता राजा सीट हो, लोकतंत्र की डोर हो’, छात्रों के नारों से इलाके में छात्रों का उत्साह देखते ही बन रहा था. विद्यालय के छात्र-छात्राओं को संकल्प पत्र वितरित किये गये। इन संकल्पों के माध्यम से माता-पिता, भाई-बहन, दादा-दादी एवं परिवार के सभी मतदाताओं को भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इन संकल्पों के माध्यम से युवाओं को मतदान का महत्व बताया गया।

 

इस रैली में विद्यालय के प्राचार्य मो. दामोदर सरगम, संस्थान के प्रशासनिक अधिकारी कृष्णा शेवाले, गजरे सर और स्कूल के सभी शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों ने भाग लिया। चुनाव रिटर्निंग अधिकारी सिद्धार्थ भंडारे, सहायक चुनाव रिटर्निंग अधिकारी सुनंदा भोसले, उप चुनाव तहसीलदार चित्रा नानावरे ने मतदान जागरूकता रैली का मार्गदर्शन किया.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button