इटावाउत्तर प्रदेश

गांव में कैम्प आयोजित कर आयुष्मान येाजनार्न्तगत गोल्डन कार्ड बनाये जाने के दिए निर्देश:-

इटावा :- सभी जाब कार्ड धारकोें को मनरेगा के अर्न्तगत रोजगार दिये जाने, वृद्धावस्था पेंशन हेतु छूटे पात्र लाभार्थियेां को चिन्हित कर उनके फार्म भरवाये जाने,चकरोड को खाली कराकर मनरेगा में से मिट्टी का कार्य कराये जाने, गांव में कैम्प आयोजित कर आयुष्मान येाजनार्न्तगत गोल्डन कार्ड बनाये जाने के निर्देश दिये है।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी श्रुति सिंह ने विकास खण्ड बसरेहर के ग्राम पंचायत अकबरपुर, उच्च प्राथमिक विद्यालय शेखपुर सरैया के प्रांगण में आयोजित चौपाल में दिये। उन्होंने मनरेगा योजनार्न्तगत ग्राम अकबरपुर में जाब कार्ड धारकों की जानकारी करने पर रोजगार सेवक द्वारा बताया गया कि 535 जाब कार्ड धारक है। जबकि अभी बहुत कम लोगो को मनरेगा में काम मिल रहा है। इस पर असन्तोष व्यक्त करते हुए मनरेगा में इच्छुक लोगो को काम दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होेने गांव में वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों से पेंशन वितरण का सत्यापन किया जो सही पाया। सत्यवती पत्नी राम भरोसे ने बताया कि मई में पेंशन हेतु फार्म भरा था अभी तक पेंशन नहीं मिली। इस पर जानकारी करने पर बताया गया कि पेंशन हेतु आनलाईन फार्म भरे जाने की प्रक्रिया है, लाभार्थी द्वारा उसकी एक कापी संबंधित खण्ड विकास कार्यालय को उपलब्ध करायी जाती हैै। तदोपरान्त सत्यापन किया जाता है। इस पर उन्होंने कहा कि पेंंशन हेतु छूटे हुए लाभार्थियों की जांच की जाये।और अभियान चलाकर वृद्धावस्था पेंशन फार्म भरवाये जायें।

जिलाधिकारी ने चौपाल में आयुष्मान योजनार्न्तगत गोल्डन कार्ड बनाये जाने की जानकारी करने पर बताया गया कि प्रतिदिन,100 कार्ड बनाये जाये जा रहे हैं इस पर उन्होने गांव में कैम्प आयेाजित कर लाभार्थियों के सत प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाये जाने के निर्देश दिये। चौपाल में उन्होने वरासत दर्ज करने के संबंध में जानकारी करने पर पाया कि श्रीराम जी की कई वर्ष पूर्व मृत्यु हो गयी थी परन्तु अभी तक विरासत दर्ज नहीं हुई है। इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित लेखपाल को शोकार्ड नोटिस दिये जाने के निर्देश दिये।

उन्होने चौपाल में राशन वितरण का सत्यापन मौके पर उपस्थित ग्रामवासियों से करने पर लोगों द्वारा बताया राशन समय से मिल रहा है ,राशन की कोई समस्या नहीं है। चौपाल में ओम प्रकाश ने शौचालय दिलाये जाने की मांग की। ग्रामवासियों द्वारा निराश्रित आवारा जानवरों से छुटकारा दिलाये जाने,दबंगों द्वारा नाली,चकरोड पर अवैध कब्जा कर अपने खेते मिलाने जाने, चकरोड को खाली कराये जाने की समस्या बतायी गयी। इस पर जिलाधिकारी ने चकरोड की पैमाइस कर खाली कराये जाने के साथ ही चकरोड पर मनरेगा योजना से मिट्टी कार्य कराये जाने के निर्देश दिये। चौपाल में जिलाधिकारी,मुख्य विकास अधिकारी द्वारा उक्त दोनों स्थानों पर प्राथमिक विद्यालयेां के छात्र/छात्राओं को पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया गया साथ ही गर्भवती महिलाओं/धात्री महिलाओं को पोषणहार वितरण किया गया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय, उप जिलाधिकारी सदर सिद्धार्थ, तहसीलदार सदर, परियोजना निदेशक डीआरडीए जयकेश त्रिपाठी, जिला कृषि अधिकारी अभिनन्दन सिंह, डीसीएनआरएल बृजमोहन अम्बेड,जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेश कुमार यादव, जिला पूर्ति अधिकारी सीमा त्रिपाठी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button