इटावा

आजीविका के प्रति मनोबल बढ़ाने हेतु शरद मेला का किया आयोजन

आजीविका के प्रति मनोबल बढ़ाने हेतु शरद मेला का किया आयोजन

विशाल समाचार टीम इटावा

इटावा :स्वयं सहायता समूहों का कार्य बहुत ही सराहनीय है, समूहों की महिलाओं की दृढ़ इच्छा शक्ति के कारण अपने कार्यों में प्रगति कर आगे बढ़ रही है ।और उनकी आय में बढ़ोत्तरी हो रही है। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा स्वयं निमित्त उत्पादों के विपणन एवं ट्रेडिंग के माध्यम से आजीविका सवंधन करने एवं समूह सदस्यों का आजीविका के प्रति मनोबल बढ़ाने हेतु शरद मेला का आयोजन किया गया है।
उक्त उद्गार जिलाािकारी श्रुति सिंह ने विकास भवन के परिसर में उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित शरद मेले का उद्घाटन फीता काटकर, दीप प्रज्ज्वलित करते हुए व्यक्त किया।
उन्होने कहा कि इटावा में समूहों का उत्थान सराहनीय है। महिलाओं ने पुरानी विचार धाराओं के तोड़ते हुए अपनी आत्मविश्वास से उत्कृष्ट कार्य कर रही है। अब पहले जैसे मुरब्बा, पापड़ एवं आचार न बनाकर एल.ई.डी, बिजली बिल कलैक्शन, पुष्टाहार वितरण एवं कोटा राशन वितरण सहित कई क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। महिलाओं के आगे आने से समाज में बहुत परिवर्तन हुआ है।
मुख्य महाप्रबन्धक (नाबार्ड) डी.एस. चैहान ने कहा कि जबतक महिलाओं को बराबरी का अवसर नहीं दिया जायेगा ग्रामीण विकास अधूरा है। महिलाओं की अधभूत मजबूती से परिवार मजबूत होता है। महिलाओं ने पोषण की अद्भूत क्षमता होती है। मेले के आयोजन से क्रय-विक्रय का अनुभव होता है।

सूक्ष्म एवं लघु महाप्रबन्धक (सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया ) एस.एस राव ने कहा कि हम महिलाओं को बड़े उद्योगपति के रूप में देखना चाहते है। बैंक हमेशा समूह की दीदीयों को सहयोग करती है।

उपायुक्त स्वतःरोजगार बृज मोहन अम्बेड ने कहा कि मेला आयोजन के विषय-वस्तु को प्रकाशित किया वहीं चन्दन कुमार डी.डी.एम नाबार्ड ने मेला आयोजन के लिए आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डिस्ट्रिक्ट रिसोर्स पर्सन निहारिका शुक्ला ने किया। संगीता ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button