रीवा

दिया स्वरोजगार का अवसर – मुख्यमंत्री

प्रदेश में तीन महीने में 13 लाख 63 हजार युवाओं को दिया स्वरोजगार का अवसर – मुख्यमंत्री

रीवा एमपी: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में हर माह एक दिन रोजगार दिवस मनाया जा रहा है। सरकार ने जनवरी से अब तक तीन माहों में 13 लाख 63 हजार युवाओं को विभिन्न योजनाओं में बैंकों के माध्यम से रोजगार के लिए ऋण एवं अनुदान उपलब्ध कराया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरे प्रदेश में रोजगार दिवस मनाकर तीन लाख 33 हजार युवाओं को रोजगार का अवसर दिया जा रहा है। आजीविका मिशन की बहनें भी बहुत अच्छा कार्य कर रही हैं। इनकी आमदनी हर महीने 10 हजार करने के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। स्वरोजगार के साथ-साथ हम हर वर्ष एक लाख व्यक्तियों को शासकीय सेवा का अवसर देंगे। पुलिस की भर्ती में अब 50 प्रतिशत अंक केवल फिजिकल के होंगे। जिससे ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को अधिक अवसर मिले। मुख्यमंत्री रीवा के एसएएफ मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय रोजगार दिवस सम्मेलन में उक्ताशय के विचार व्यक्त किए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रीवा जिले की सभी लंबित सभी परियोजनाएं शीघ्र होने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा की हवाई पट्टी विस्तार के लिए केन्द्र सरकार ने राशि मंजूर की है। राज्य सरकार अब इस हवाई पट्टी को विकसित हवाई अड्डा बनाएगी। हवाई सेवा शुरू होने से रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य में निवेश बढ़ेगा। समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा राजनिवास में बेटी के साथ दुराचार करने वालों के घर को जमींदोज कर दें। प्रदेश में गुंडों को कुचल दिया जाएगा। कलेक्टर और एसपी गुण्डों और बदमाशों में कार्यवाही में देरी न करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाणसागर बांध पूरा होने के बाद विन्ध्य ने सिंचाई सुविधा मिलने पर खेती में अभूतपूर्व प्रगति की है। यहाँ के गेंहू की मांग पूरे भारत में है। अब विदेशों में भी विन्ध्य का गेंहू पहुंचाएंगे। खेती के साथ-साथ विन्ध्य और मध्यप्रदेश को उद्योग में भी नम्बर वन बनाएंगे। स्वरोजगार के लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना तथा स्वनिधि योजना से भी सहायता दी जा रही है। पूरे प्रदेश के साथ रीवा में भी सीएम राइज स्कूल खोले जा रहे हैं जहाँ प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर शिक्षा दी जाएगी। मेरिट सूची में आने वाले सभी वर्गों के विद्यार्थियों की पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी। मध्यप्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई अब हिंदी में भी की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संबल योजना को पुन: शुरू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना अप्रैल माह से शुरू की जा रही है। जरूरत पड़ी तो बुजुर्गों को हवाई जहाज से भी तीर्थयात्रा कराएंगे। प्रदेश में 21 अप्रैल से मुख्यमंत्री कन्यादान योजना पुन: शुरू की जा रही है। इसमें अब 55 हजार रुपए की विवाह सहायता दी जाएगी। प्रदेश में जलाभिषेक अभियान के तहत जल संरक्षण के कार्य कराए जाएंगे। रीवा सहित हर जिले में 75 अमृत तालाबों का निर्माण किया जाएगा।

समारोह में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि एक अप्रैल से शुरू हो रहे वित्तीय वर्ष में दो लाख 38 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने बेरोजगारी की समस्या पर प्रहार किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र के 13 और राज्य के 27 औद्योगिक क्लस्टर के माध्यम से हजारों उद्योग स्थापित होंगे इनमें एक वर्ष में पांच हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा। पर्याप्त बिजली और अच्छी सड़कों के कारण उद्योगों में पूरे प्रदेश में तेजी से निवेश हो रहा है। समारोह में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि गत दिवस संसद में उद्योगों के संबंध में अपनी बात रखते हुए केन्द्रीय उद्योग मंत्री ने प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के प्रयासों की सराहना की। रीवा जिले से बनारस-मुंबई आद्योगिक कॉरिडोर गुजरेगा। जिसका लाभ जिले ही नहीं पूरे विन्ध्य को मिलेगा।

समारोह में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा और विन्ध्य से मुख्यमंत्री जी का विशेष लगाव है। आज रीवा अगर तेजी से विकसित हो रहा है तो इसका श्रेय मुख्यमंत्री जी द्वारा यहाँ के लिए दी गई विकास योजनाएं हैं। रीवा के तेजी से विकास के लिए यहाँ हवाई पट्टी का उन्नयन कर हवाई अड्डा बनाने की आवश्यकता है। साथ ही रीवा में बाणसागर का पानी वरदान बन गया है। रीवा जिले के मऊगंज, देवतालाब और नईगढ़ी में लंबित सिंचाई परियोजनाओं को भी शीघ्र पूरा कराया जाए।

समारोह में मुख्यमंत्री जी ने 580.7542 करोड़ रुपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया। समारोह में मुख्यमंत्री ने 2456 लाख 56 हजार रुपए के हितलाभ का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने शहीद सतेन्द्र सिंह की माताजी को 50 लाख रुपए की सहायता राशि का चेक भेंट किया। समारोह में विधायक मऊगंज श्री प्रदीप पटेल, विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी, विधायक त्योथर श्री श्यामलाल द्विवेदी, विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह, विधायक मनगवां श्री पंचूलाल प्रजापति, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राजेश पाण्डेय, पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह, पूर्व महापौर ममता गुप्ता तथा अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे। समारोह में सचिव उद्योग विभाग श्री पी नरहरि, कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी, एडीजीपी केपी व्यंकटेश्वर राव, डीआईजी मिथिलेश शुक्ल, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, अन्य अधिकारी, स्वरोजगारी, महिला स्वसहायता समूह की सदस्य तथा हजारों आमजन उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button