रीवा

पंचायत चुनाव के लिये मतदान दल कर्मियों का प्रशिक्षण जारी

पंचायत चुनाव के लिये मतदान दल कर्मियों का प्रशिक्षण जारी
चुनाव प्रशिक्षण में दी गई हर जानकारी आत्मसात करें – कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी

रीवा : पंचायत निर्वाचन में मतदान कराने के लिये मतदान दल में शामिल पीठासीन अधिकारी तथा मतदान दल अधिकारी क्रमांक एक का प्रथम चरण का प्रशिक्षण स्थानीय टीआरएस कालेज एवं विधि महाविद्यालय में दिया जा रहा है। जिले में तीन चरणों में कराये जा रहे पंचायत निर्वाचन में जिला पंचायत, जनपद पंचायत सदस्यों तथा सरपंच व पंच पद का निर्वाचन मतपत्र एवं मतपेटी के माध्यम से होगा। मतदान कराने के लिये नियुक्त मतदान दल में शामिल पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी क्रमांक एक को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण में उपस्थित कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने कहा कि सभी मतदान कर्मी पूरे मनोयोग से गंभीरता के साथ मास्टर ट्रेनर से मार्गदर्शन लें। प्रशिक्षण में कही गई बातों को आत्मसात कर लें। तभी मतदान निर्विघ्न संपन्न होगा। मतदान के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कठोरता से पालन करें। उन्होंने कहा कि मतपत्र से निर्वाचन संपन्न कराने की प्रक्रिया पूरी गहनता से समझे। आप सब ने पूर्व में भी निर्वाचन शान्तिपूर्वक तथा निष्पक्षता से संपन्न करायें हैं। पंचायत निर्वाचन भी इसी निष्ठा के साथ संपन्न करायें। सभी अधिकारी तथा कर्मचारी आदर्श आचरण संहिता का कठोरता से पालन करें।

प्रशिक्षण में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि मतदान की पूरी प्रक्रिया के समय निष्पक्ष रहें तथा राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करें। जिले में सुरक्षा की सभी व्यवस्थाएं मुस्तैद की जा रही हैं। प्रशिक्षण के दौरान नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ. अमरजीत सिंह ऑडियो तथा वीडियो प्रजेंटेशन के माध्यम से मतपेटी की सीलिंग, मतपत्र लेखा तैयार करने, मतदाताओं की पहचान सुनिश्चित करने, पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियों के कार्यों एवं मतदान केन्द्र में आवश्यक व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button