पूणेरियल स्टेट

एमआईटी कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट ने रियल एस्टेट में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रम किया शुरू

एमआईटी कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट ने रियल एस्टेट में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रम शुरू किया

एमआईटी-एडीटी यूनिवर्सिटी और क्रेडाई पुणे मेट्रो समझौता ज्ञापन

पुणे: एमआईटी-एडीटी यूनिवर्सिटी और क्रेडाई पुणे मेट्रो द्वारा रियल एस्टेट क्षेत्र में आवश्यक कौशल प्रशिक्षण और वैज्ञानिक शिक्षा प्रदान करने के लिए रियल एस्टेट में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्रदान करने का निर्णय लिया गया है. जो लोग इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें उपयुक्त अवसर प्रदान करने के लिए डिग्री कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया गया है. रियल एस्टेट में अपना करियर बनाने के इच्छुक छात्रों को दो नए पाठ्यक्रम, डिप्लोमा इन रियल एस्टेट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट और बैचलर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (रियल एस्टेट और अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट) की पेशकश कर रहे हैं. इस उद्देश्य के लिए दोनों संस्थानों के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं, ऐसी जानकारी एमआईटी कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट की डीन डॉ. सुनीता कराड, क्रेडाई पुणे-मेट्रो के उपाध्यक्ष रंजीत नायईनवरे, कुशल क्रेडाई के अध्यक्ष जयप्रकाश श्रॉफ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस दी.
इस दौरान डीन डॉ. रजनीश कौर बेदी, डॉ. आशा ओक भी मौजूद थे.
एमआईटी कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट के डीन डॉ. सुनीता कराड ने कहा, “एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा और तीन वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम निर्माण व्यवसाय से संबंधित बुनियादी शिक्षा प्रदान करेगा. यह निर्माण सामग्री की खरीद, साइट प्रबंधन, कानूनी मामलों के ज्ञान, ईआरपी के ज्ञान के साथ-साथ अन्य आवश्यक कौशल के विकास पर शिक्षा प्रदान करेगा. ये कोर्स इस साल के शैक्षणिक वर्ष यानि जुलाई 2022 से लोनी कालभोर स्थित एमआईटी-एडीटी यूनिवर्सिटी में शुरू किए जाएंगे. हम भारत में विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी लाने और यहां कुशल जनशक्ति विकसित करने का प्रयास करते हैं. छात्रों को रोजगार मिलेगा क्योंकि यह एक रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम है.
“डिप्लोमा कोर्स में दो सत्र अकादमिक होंगे और तीसरा सत्र इंटर्नशिप होगा. इसमें वास्तविक निर्माण स्थल या क्रेडाई कार्यालय में कार्यशालाएं शामिल होंगी. डिग्री कोर्स को छह सत्रों में बांटा गया है, जिनमें से पांच अकादमिक होंगे और एक इंटर्नशिप होगा. किसी भी विषय में स्नातक डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकता है. साथ ही, किसी भी विषय में 12वीं कक्षा पास करने वाला छात्र डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए पात्र होगा. 60 छात्रों को डिग्री कोर्स और 60 छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स के लिए प्रवेश दिया जाएगा. इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए चयन प्रक्रिया में समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार शामिल होंगे.

कुशाल क्रेडाई के अध्यक्ष जय प्रकाश श्रॉफ ने कहा, “यह रियल एस्टेट क्षेत्र में एक अलग तरह का उद्यम होने जा रहा है. इस क्षेत्र में ज्ञान और शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी संगठन और शैक्षणिक संस्थान की यह पहली पहल है. हर क्षेत्र को प्रशिक्षित जनशक्ति की जरूरत है. इन कोर्स के जरिए रियल एस्टेट सेक्टर की इस जरूरत को पूरा किया जाएगा. इस क्षेत्र में रुचि रखने वाले और किसी भी विषय में अध्ययन करने वाले छात्र यह शिक्षा ले सकते हैं. इससे कंस्ट्रक्शन सेक्टर में करियर के अवसर पैदा होंगे और रोजगार भी मिलेगा.”


क्रेडाई पुणे मेट्रो के उपाध्यक्ष रंजीत नाईकनवरे ने कहा, “निर्माण उद्योग में तकनीकी और कुशल कर्मचारियों की भारी कमी है. इसलिए, क्रेडाई पुणे मेट्रो ने इस अंतर को कम करने के लिए एमआईटी-एडीटी विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया है।.यह पहल निर्माण व्यवसाय क्षेत्र में प्रशिक्षित जनशक्ति के आगमन के साथ पात्र छात्रों के लिए रोजगार का रास्ता खोल देगी. क्रेडाई पुणे मेट्रो छात्रों को इंटर्नशिप और नौकरी के अवसर प्रदान करने की पूरी कोशिश करेगी.”
भारत में निर्माण और बुनियादी ढांचा विकास क्षेत्र जल्द ही सबसे बड़ा नियोक्ता बनने की उम्मीद है. अनुमान है कि निकट भविष्य में यह क्षेत्र 76 मिलियन लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करेगा. वर्तमान में, यह क्षेत्र लगभग 60 मिलियन लोगों को रोजगार प्रदान करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button