रीवा

नगरीय निकाय निर्वाचन के संबंध में स्टैंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न

नगरीय निकाय निर्वाचन के संबंध में स्टैंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न

रीवा एमपी: नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए गठित जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने कहा कि नगरीय निकाय के निर्वाचन दलगत आधार पर कराए जा रहे हैं। निर्वाचन संपन्न कराने में प्रमुख राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के सुझाव महत्वपूर्ण होंगे। इसके लिए बैठक का आयोजन किया गया है। इसी तरह की बैठकें नियमित तौर पर की जाएंगी जिनमें राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त निर्देशों एवं जिला स्तर में निर्वाचन हित में की गई तैयारियों के संबंध में स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों को अवगत कराया जाएगा। इसके साथ ही सदस्यों से शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए आवश्यक सुझाव प्राप्त किए जाएंगे।
कलेक्टर ने बताया कि दो चरणों में नगरीय निकाय के निर्वाचन संपन्न होंगे। रीवा जिले में नगर परिषद मऊगंज, हनुमना एवं नईगढ़ी में प्रथम चरण में तथा नगर पालिक निगम रीवा, नगर परिषद गोविंदगढ़, गुढ़, मनगवां, सिरमौर, बैकुंठपुर, सेमरिया, त्योंथर, चाकघाट एवं डभौरा में द्वितीय चरण में निर्वाचन संपन्न होगा। शांतिपूर्ण तथा निष्पक्ष निर्वाचन संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। कलेक्टर ने बताया कि नगरीय निकाय निर्वाचन अन्तर्गत नगर निगम रीवा में 45 वार्डों एवं शेष सभी नगरीय निकायों में 15-15 वार्डों सहित कुल 225 वार्डों के लिए मतदान संपन्न होगा। नगर निगम रीवा में 232, मऊगंज एवं डभौरा में 25-25, त्योंथर एवं हनुमना में 17-17, सेमरिया में 16 तथा गोविंदगढ़, गुढ़, सिरमौर, बैकुण्ठपुर, नईगढ़ी, मनगवां एवं चाकघाट में 15-15 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। नगरीय निकाय में कुल 311274 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। जिनमें 161490 पुरूष, 149770 महिला एवं 13 अन्य मतदाता शामिल हैं। नगर निगम रीवा के लिए मतदान सामग्री का वितरण एवं वापसी पॉलिटेक्निक कालेज रीवा से होगी। शेष नगरीय निकायों में सामग्री वितरण एवं वापसी के लिए स्थल चयनित कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि नगर निगम में ईव्हीएम के साथ निर्वाचन संबंधी अन्य जानकारी देने के लिए केन्द्र स्थापित किया जा रहा है। जहाँ से ईव्हीएम के संचालन व अन्य निर्वाचन संबंधी जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।
बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि जिले में दो चरणों में नगरीय निकाय के निर्वाचन के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त बल तैनात रहेगा। आदतन अपराधियों तथा असमाजिक तत्वों पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। राजस्व तथा पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से क्षेत्र का भ्रमण कर कानून और व्यवस्था की निगरानी करेंगे। संवेदनशील तथा अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात रहेगा। कानून और व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयास करने वालों पर कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। बैठक में विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने मतदाता सूची के संबंध में जानकारी मांगी। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि सीडी के माध्यम से मतदाता सूची प्राप्त कर सकते हैं। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह उप जिला निर्वाचन अधिकारी एके झा तथा डिप्टी कलेक्टर संजीव पाण्डेय, सहायक संचालक आशीष द्विवेदी सहित स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button