इटावा

बच्चों का करें मार्गदर्शन, संवारे भविष्य – डीएम शिक्षा क्षेत्र में लागू सरकारी योजनाओं पर हुई कार्यशाला,

Vishal Samachar Etawah Up Online And Print

बच्चों का करें मार्गदर्शन, संवारे भविष्य – डीएम
शिक्षा क्षेत्र में लागू सरकारी योजनाओं पर हुई कार्यशाला,

इटावा यूपी: उत्तर प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र में लागू सरकारी योजनाओं के संबंध में जागरूकता बढ़ाने, पठन-पाठन के स्तर में वृद्धि लाने ,बच्चों का मार्गदर्शन कर उनका भविष्य संवारने, बच्चों को संस्कारित शिक्षा दिलाये जाने के निर्देश दिये।
उक्त उद्गार जिलाधिकारी अवनीश राय ने विकास भवन के पे्ररणा सभागार में आयोजित उ. प्र.में शिक्षा के क्षेत्र एवं अन्य क्षेत्रा में लागू सरकार की योजनाओं के संबंध में जागरूकता बढ़ाये जाने के संबंध में विकास भवन के पे्ररणा सभागार में प्रधानाचार्य संगोष्ठी में व्यक्त किये। जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों का बेस मजबूत करें, शिक्षक बच्चों के अच्छे अभिभावक बने। उनका मार्गदर्शन करते हुए उन्हें बड़ा लक्ष्य बनाने, मेहनत से उसे प्राप्त करने के लिए जागरूक करें, दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है जिसे हासिल न किया जा सके, बच्चों में दृढ़ इच्छा शक्ति होनी चाहिए।


उन्हाेंने प्रधानाचार्यो से कहा कि अपने विद्यालय के कमजोर छात्रों को चिन्हित कर उन्हें अलग से क्लास लगाकर शिक्षा दी जाये, बच्चों के बीच कुछ नया करके दिखायें,इसके लिए बच्चों की प्रतियोगिता करायी जायें, बच्चों में विश्वास पैदा करें, यह प्रयास करें कि जनपद से मेधावी छात्रों में से हर वर्ष यूपीएससी एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में बड़ी संख्या में बच्चे चयनित हो। इसके लिए शिक्षकों को भी मेहनत करनी होगी। बच्चों को अच्छी बुक पढ़ने की आदत डलवाए। हर शब्द का मतलब जानने की प्रवृत्ति विकसित कराये। असफलता से घबराए नहीं बल्कि सीखे और आगे बढ़े। परिश्रम के साथ लक्ष्य पाने की लगन हो तो सफलता कदम चूमेगी।
संगोष्ठी में सरकार की योजनाओं में मुख्य रूप से मिशन शक्ति,मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला, संचारी रोग नियंत्रण,कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के संबंध में, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, मिशन शक्ति, इंस्पायर अवार्ड योजना के संबंध में जानकारी दी गयी।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी दीनदयाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. भगवानदास,जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा, जिला दिब्यांगजन कल्याण अधिकारी प्रशान्त कुमार, जिला प्रोवेशन अधिकारी सूरज सिंह, प्रधानाचार्य परिषद के अध्यक्षक राजेन्द्र सिंह, महामंत्री संजय शर्मा, प्रधानाचार्य इस्लामियां इं.का. गुफरान अहमद,प्रधानाचार्य सहसों राजकीय इंटर कालेज महादेव ,प्रज्ञा वर्मा, सुनीता शर्मा,सीवीएससी डा. आनन्द,नारायन इण्टर कालेज के डा.धर्मेन्द्र शर्मा के साथ साथ विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य आदि उपस्थित रहे। सहायक जिला विद्यालय निरीक्षक डा. मुकेश कुमार द्वारा संगोष्ठी का संचालन किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button